scriptभीषण गर्मी में गांव से लेकर शहर तक बिजली कटौती | Patrika News
कोटा

भीषण गर्मी में गांव से लेकर शहर तक बिजली कटौती

बिजली उत्पादन के शहर कोटा में भीषण गर्मी की मार के बीच अघोषित बिजली कटौती होने से आमजन त्रस्त है। भीषण गर्मी में गांवों व कस्बों के साथ ही अब शहरी इलकों में भी बिजली कटौती की जा रही है।

कोटाMay 19, 2024 / 12:47 pm

Abhishek Gupta

bujli

बिजली उत्पादन के शहर कोटा में भीषण गर्मी की मार के बीच अघोषित बिजली कटौती होने से आमजन त्रस्त है। भीषण गर्मी में गांवों व कस्बों के साथ ही अब शहरी इलकों में भी बिजली कटौती की जा रही है।

बिजली उत्पादन के शहर कोटा में भीषण गर्मी की मार के बीच अघोषित बिजली कटौती होने से आमजन त्रस्त है। भीषण गर्मी में गांवों व कस्बों के साथ ही अब शहरी इलकों में भी बिजली कटौती की जा रही है। कई क्षेत्रों में घंटों अघोषित बिजली कटौती होने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बिजली कटौती का कोई समय निर्धारित नहीं है। कभी रात तो कभी सुबह तो कभी भरी दोपहरी में घंटों बिजली कटौती की जा रही है। इससे लोग गर्मी से बेहाल हो रहे है।
न दिन को चैन मिल रहा है और न रात को आराम

दिन-रात के समय बिजली कटौती होने से न दिन को चैन मिल रहा है और न रात को आराम मिल पा रहा है। बिजली कटौती होने पर लोग घरों के बाहर आकर बिजणी लेकर बैठकर हवा करते नजर आते है। रात के सयम बिजली कटौती होने से छोटे बच्चे सबसे ज्यादा बेहाल हो रहे है। महावीर नगर क्षेत्र निवासी जगदीश सेन ने बताया कि भीषण गर्मी के बीच कई बार अघोषित कटौती कर दी जाती है। इससे लोग गर्मी से बेहाल रहते है। इसके अलावा आए दिन कई कॉलोनियों में भी अघोषित कटौती की जा रही है। केईडीएल कंपनी में शिकायत करने पर कोई सुनवाई नहीं होती है। पिछले दिनों भी अघोषित कटौती होने पर बिजली शिकायत नंबर पर ऑनलाइन नम्बर व फोन किया, लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिलता रहा। आठ घंटे बाद टीम मौके पर पहुंची और बिजली बहाल की।
कामकाज ठप

इलेक्ट्रोनिक दुकानदारों का कहना है कि अघोषित बिजली कटौती से व्यवसाय ठप रहता है। आटा चक्की, पंखे-कूलर ठीक करने वाली दुकानों पर कामकाज ठप पड़ रहता है। बिजली आने का इंतजार रहता है। उसके बाद ही व्यवसाय कर पा रहे है। अयाना निवासी कृषि व्यवसाय रहमान भाई ने बताया कि शनिवार को सुबह भी अघोषित बिजली कटौती की गई। कुन्दनपुर निवासी दुर्गाशंकर ने बताया कि शुक्रवार रात 10 से 11 बजे के बीच अघोषित बिजली कटौती की गई।
अधिकारियों से सीधी बात
सवाल: शहर में भीषण गर्मी के बीच अघोषित कटौती की जा रही है।

जवाब: गर्मी तेज के बीच शहर में बिजली की खपत बढ गई है। ऐसे में लाइनों पर अतिरिक्त भार आ गया। इस कारण लाइनों में फाल्ट आ जाता है। कई जगह पर ओवरलोड के कारण जम्पर व फ्यूज उठ रहे है। उन्हें ठीक करने में समय लगता है।
सवाल: गर्मी में बिजली का कितना लोड बढ़ गया।
जवाब: कुछ दिन पूर्व तक शहर में प्रतिदिन 34 लाख यूनिट बिजली की खपत हो रही थी, लेकिन वर्तमान में यह आंकडा 3 लाख यूनिट बढकर 37 लाख यूनिट तक पहुंच गया है।
सवाल: शिकायत समाधान के कोई सुनवाई नहीं होती है।
जवाब: कंपनी ने विद्युत आपूर्ति त्वरित सुचारू करने के लिए अतिरिक्त मोबाइल नम्बर की व्यवस्था की है। विद्युत संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए 24 घंटे काॅल सेंटर की सुविधा उपलब्ध है। दूरभाष व मोबाइल नम्बर जारी किए। वाटसएप नम्बर भी जारी किए गए है, जिन पर उपभोक्ता वाटसएप मैसेज के माध्यम से विद्युत संबंधी शिकायत कर सकते है।
-अनोमित्रो ढाली, हैड टेक्निकल, केईडीएल
सवाल: गांव व कस्बों में भीषण गर्मी के बीच अघोषित कटौती की जा रही है।
जवाब: बिजली का ओवरलोड बढ़ने से खपत बढ़ गई है। कई जगहों पर बारिश को देखते हुए लाइनों के मरम्मत का कार्य भी शुरू कर दिया है। इसके चलते बिजली बंद करनी पड़ती है।
सवाल: गर्मी में बिजली का कितना लोड बढ़ गया।
जवाब: सामान्य दिनों की अपेक्षा गर्मी में 20 से 25 फीसदी अधिक बिजली की डिमांड बढ़ी है।

सवाल: शिकायत समाधान के कोई सुनवाई नहीं होती है।
जवाब: शिकायत समाधान के लिए हमने ब्लॉक वार हेल्पलाइन नम्बर जारी कर रखे है।
– एससी जांगिड़, अधीक्षण अभियंता, जयपुर डिस्कॉम

Hindi News/ Kota / भीषण गर्मी में गांव से लेकर शहर तक बिजली कटौती

ट्रेंडिंग वीडियो