scriptGood News : अब रात के सफर में सोने वालों का ख्याल रखेगा railway, डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू | Railway starts destination alert wake up programme | Patrika News
कोटा

Good News : अब रात के सफर में सोने वालों का ख्याल रखेगा railway, डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू

कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से 139 नंबर पर यात्री बात कर अलर्ट की सुविधा भी ले सकते हैं। प्रतिनिधि को पीएनआर और मोबाइल नंबर बताने होंगे।

कोटाMay 13, 2019 / 06:20 pm

Rajesh Tripathi

kota news

Good News : अब रात के सफर में सोने वालों का ख्याल रखेगा रेलवे, डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू


कोटा. स्कूल की छुट्टियां शुरू हो गई है, इसके चलते ट्रेनों में यात्रीभार में इजाफा हुआ है। इसके साथ ही रेलवे की ओर से सुविधाओं में इजाफा करने का प्रयास किया जा रहा है। रात में ट्रेन में सफर के दौरान सोने वाले यात्रियों का रेलवे खास ध्यान रख रहा है। रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की है। इसके साथ ही आधे घंटे पहले फ ोन कर यात्री को स्टेशन के बारे में बताया जाने लगा है। कोटा से जयपुर-कोटा एक्सप्रेस से सफर करने वाले ऐसे यात्री जिन्हें दुर्गापुरा या अन्य पहले वाले स्टेशन पर उतरना है, उन्हें यह चिंता रहती है कि कहीं स्टेशन नहीं निकल जाए। कोटा जंक्शन से गुजरने वाली ऐसी कई ट्रेनें हैं जो मथुरा और दिल्ली तड़के या जल्द सुबह पहुंचती है। इन ट्रेनों में सफर करने वाले कोटा के यात्री भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। देर रात या फिर तड़के पडऩे वाले रेलवे स्टेशनों पर अक्सर यात्रियों की नींद नहीं खुल पाती है, जिसके चलते यात्री निर्धारित स्टेशन के बजाए दूसरे स्टेशन पर पहुंच जाते हैं। रेलवे ने इसके लिए नई सेवा शुरू की है। पूछताछ सेवा पर आईवीआर से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म सेवा शुरू कर दी गई है। इसके तहत स्टेशन आने पर आधे घंटे पहले ही ट्रेन में सो रहे यात्रियों को जगाया जाएगा। डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा के तहत यात्रियों को ट्रेन में चढऩे से पहले 139 पर अपना पीएनआर नंबर और यात्रा का अंतिम स्टेशन एसएमएस करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर अलार्म सेवा शुरू होगी।
OMG: खुद की लंबाई से ज्यादा खा गया लोहे की कीलें अब पेट
से निकल रही है… जानिए यह अजब गजब कहानी

यह भी सुविधा
कस्टमर केयर के प्रतिनिधि से 139 नंबर पर यात्री बात कर अलर्ट की सुविधा भी ले सकते हैं। प्रतिनिधि को पीएनआर और मोबाइल नंबर बताने होंगे। दोनों नंबर की पुष्टि होने के बाद सुविधा मिलेगी। यह सुविधा लेने के लिए यात्रियों को शुल्क देना होगा। प्रति अलर्ट एसएमएस का चार्ज 3 रुपए लगेगा। इसी तरह कॉल के लिए भी शुल्क देना होगा।
ऐसे उठा सकते हैं लाभ
139 नंबर पर मोबाइल से कॉल या मैसेज किया जाएगा। कॉल रिसीव होने पर पहले भाषा का चयन होगा, उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फि र 2 नंबर दबाना होगा। 10 अंकों का पीएनआर नंबर यात्री से पूछा जाएगा। जिसे डायल करने के बाद कन्फ र्म करने के लिए 1 डायल करना होगा। सिस्टम पीएनआर नंबर का सत्यापन कर गंतव्य स्टेशन के लिए अलर्ट फीड कर देगा। इसके बाद कंफर्मेशन का एसएमएस मिलेगा। गंतव्य आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो