रेलवे ने 15 हजार लोगों को SMS भेज दी चेतावनी, भूल कर भी मत करना इन पटरियों को पार

पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से 15 हजार लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजे गए हैं। इसमें समपार फाटक पार करते समय विशेष सावधानी बरतने को कहा है।

By: ​Zuber Khan

Published: 07 Jun 2018, 11:17 AM IST

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से समपार फाटकों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत करीब 15 हजार लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजे गए हैं। इसमें समपार फाटक पार करते समय विशेष सावधानी बरतने की ओर ध्यान आकर्षित किया गया है।

 

Banshi lal Suicide: बेटी की आंखों से टपके आंसू, बोली-साहब, पिता खोया है, कोई कितना भी बाहुबली हो पर इंसाफ चाहिए हमें


कोटा मंडल में कुल 213 समपार फाटक हैं। इनमें से एक भी फाटक मानवरहित नहीं है। इसके आलावा 106 समपार फाटकों को इंटरलॉक्ड कर हादसा मुक्त बना दिया गया है। यहां ट्रेन के गुजरने से पहले फाटक नहीं खुल सकता। गेटमैन भी चाहकर नहीं खोल सकता। अभी 107 समापर फाटक ऐसे हैं, जहां पर ट्रेन आने से पहले गेटमैन को फोन पर सूचना दी जाती है। सूत्रों के अनुसर भारतीय रेलवे लाइनों पर कुल 27181 समपार फ ाटक हैं, जिनमें से करीब 72 प्रतिशत मानवसहित और 28 फ ीसदी फ ाटक मानवरहित हैं।

 

Big News: कोटा के इस बाहुबली विधायक के 'रौब' से 'खौफ' खाती है बूंदी पुलिस

इसलिए चलाया अभियान
कुल दुर्घटनाओं में से 33 प्रतिशत दुर्घटनाएं सड़क उपयोगकर्ताओं की गलती के कारण होती हंै। रेलवे कई स्तरों पर इन दुर्घटनाओं पर नियंत्रण करने की योजना पर कार्य कर रहा है। इसमें प्रथम लोगों को जागरूक करना, द्वितीय इंजीनियरिंग कार्य के तहत रोड सरफेस को सुधारना व रेलवे क्रॉसिंग को बंद करना तथा रोड ओवरब्रिज या अण्डरब्रिज बनाना है।

 

Read More: बूंदी पुलिस को इस कदर सताया बाहुबली विधायक का खौफ कि हत्या के आरोपित की गिरेबां पकडऩे में कांप गया हाथ


नुक्कड़ नाटक से देंगे संदेश
इंटरनेशनल लेवल क्रॉसिंग जागरूकता दिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार शाम 6 बजे प्लेटफॉर्म नम्बर एक के पास सर्कुलेटिंग एरिया में रेलवे की ओर से जागरूकता यात्रा निकाली जाएगी। इसके बाद शाम 6.30 बजे नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा। 7 जून को दुनियाभर के देशों में यह दिवस मनाया जाता है।

Show More
​Zuber Khan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned