scriptआज रात 12 बजे से मंहगा होगा कोटा से दरा का सफर, वसूला जाएगा टोल | rajasthan news toll between kota and dara to start from 26 november | Patrika News
कोटा

आज रात 12 बजे से मंहगा होगा कोटा से दरा का सफर, वसूला जाएगा टोल

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने रात 12 बजे से मंडाना टोल प्लाजा का संचालन शुरू, 20 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए जारी होगा मासिक पास

कोटाNov 26, 2019 / 07:27 pm

Suraksha Rajora

आज रात 12 बजे  से मंहगा हुआ कोटा से दरा का सफर, वसूला जाएगा टोल

आज रात 12 बजे से मंहगा हुआ कोटा से दरा का सफर, वसूला जाएगा टोल

कोटा. कोटा से झालावाड़, भोपाल, उज्जैन व इंदौर जाने वालों को अब दरा के पास मंडाना में भी टोल देना होगा। एनएचएआई इसे 26 नवंबर की रात 12 बजे बाद से शुरू कर रही है। वाहनों के अनुसार टोल की दरें निर्धारित कर दी गई हैं।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने रात 12 बजे से मंडाना टोल प्लाजा का संचालन शुरू कर दिया। कोटा से दरा के बीच चलने वाले वाहन अब मंडाना में टैक्स चुकाने के बाद ही आगे बढ़ पाएंगे। प्राधिकरण 24 नवंबर को ही टोल प्लाजा के संचालन की अधिसूचना जारी कर चुका है।
राष्ट्रीय राजमार्ग 52 के सुद्धरीकरण के बाद इस पर आई लागत वसूलने के लिए एनएचएआई ने मंडाना में टोल प्लाजा स्थापित कर बुधवार आधी रात से टोल वसूली शुरू कर दी।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक वीरेंद्र सिंह ने बताया कि कोटा से दरा के बीच फोर लेन सड़क खंड 37.43 का विकास ईपीएस आधार पर किया गया है। इस परियोजना के निर्माण पर 618.54 करोड़ रुपए का खर्च आया है। जिसकी लागत वसूलने के लिए एनएचएआई ने 27 नवंबर की रात से इस रास्ते से गुजरने वाले वाहनों को टोल टैक्स वसूलने के आदेश जारी किए थे।
स्थानीय लोगों के लिए मासिक पास

टोल टैक्स वसूलने के लिए एनएचएआई ने जोधपुर की टोल कंपनी मैसर्स नूर मोहम्मद को ठेका दिया है। इसके साथ ही मंडाना से गुजरने वाले वाहनों के लिए प्राधिकरण ने टोल शुल्क भी तय कर दिया है। टोल प्लाजा से 20 किमी की दूरी के भीरत रहने वाले गैर वाणिज्यिक वाहनों को मंडाना टोल से गुजरने के लिए 265 रुपए महीने का शुल्क चुकाकर मासिक पास जारी किए जाएंगे। जबकि कार, जीप और वैन आदि हल्के मोटर वाहनों को एक तरफा यात्रा के लिए 50 रुपए और 24 घंटे में दोनों तरफ की यात्रा के लिए 70 रुपए चुकाने होंगे।

Home / Kota / आज रात 12 बजे से मंहगा होगा कोटा से दरा का सफर, वसूला जाएगा टोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो