scriptबैग सुरक्षा के नाम पर बेरोजगारों से वसूली | Recovery for luggage from unemployed | Patrika News
कोटा

बैग सुरक्षा के नाम पर बेरोजगारों से वसूली

केन्द्र संचालक बैग सुरक्षा के नाम पर बेरोजगारों से मनमानी तरीके से राशि वसूली कर रहे है। कोई दस तो कोई बीस रुपए वसूल रहा है।

कोटाAug 12, 2018 / 09:05 pm

shailendra tiwari

kota news

बैग सुरक्षा के नाम पर बेरोजगारों से वसूली

कोटा. चुनावी समर में सरकार ने बेरोजगारों के लिए भले ही नौकरियों का पिटारा खोल दिया हो, लेकिन इसकी आड में कुछ परीक्षा केन्द्रों की चांदी भी हो रही है। केन्द्र संचालक बैग सुरक्षा के नाम पर बेरोजगारों से मनमानी तरीके से राशि वसूली कर रहे है। कोई दस तो कोई बीस रुपए वसूल रहा है। जबकि परीक्षा आयोजन समिति की ओर से परीक्षा केन्द्रों पर बैग सुरक्षा के नाम पर कोई वसूली के निर्देश नहीं होते है। बावजूद केन्द्र संचालक मनमानी तरीके से बेरोजगारों से विकास शुल्क के नाम पर बैग की सुरक्षा के लिए राशि वसूल रहे है।
सामान मांगा और नोटों का बैग उड़ा ले गए चोर… देखें वीडियो

राजस्थान राज्य अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से रविवार को आयोजित लिपिक व सहायक कनिष्ठ भर्ती परीक्षा में जेडीबी कॉलेज में बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर बैग सुरक्षा नाम पर प्रत्येक अभ्यर्थियों से बीस-बीस रुपए वसूली का मामला सामने आया है। इस केन्द्र में 600 में से लगभग 500 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इस हिसाब से यहां 10 हजार रुपए की वसूली हुई।
जबकि जेडीबी कॉलेज प्रशासन का कहना है कि कॉलेज के विकास के लिए यह राशि ली गई। परीक्षा आयोजन समिति बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के सामानों की सुरक्षा के लिए कोई प्रबंध नहीं करती है। इससे परीक्षार्थियों के बैग व अन्य सामानों सुरक्षा भी होगी साथ ही कॉलेज के विकास में मददगार रहेगी। इसके बकायदा टोकन व रसीद दी गई है।
बेरोजगारों पर दोहरी मार

प्रदेशभर से परीक्षा देने के लिए बेरोजगार मोटी रकम खर्च कर आए है। उसके बाद खाने-पीने का खर्चा अलग। इसके अलावा विकास शुल्क के नाम पर केन्द्र संचालकों की लूट, बेरोजगारों पर भारी पड़ रही है।
गढ़ परिसर से श्रीघरू मथुरेश की ऐतिहासिक मूर्ति समेत पांच मूर्तियां चोरी…देखिए तस्वीरें


पहले भी आ चुका मामला
आरएएस व कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के समय भी शहर के अन्य परीक्षा केन्द्र पर भी ऐसा ही मामला सामने आ चुका है। यहां प्रत्येक अभ्यर्थियों से बैग की सुरक्षा के लिए दस-दस रुपए वसूली की गई।
परीक्षा आयोजन समिति की ओर से केन्द्र पर बाहर से आने अभ्यर्थियों के बैग की सुरक्षा के लिए कोई पुख्ता प्रबंध नहीं करती है। इस कारण वे बैग चोरी होने के डर से सुरक्षा के लिए राशि लेते है। हर परीक्षा में विकास शुल्क लिया जाता है। बकायदा टोकन व रसीद दी जाती।
रीटा गुलाटी, प्राचार्य, जेडीबी कॉलेज

Home / Kota / बैग सुरक्षा के नाम पर बेरोजगारों से वसूली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो