scriptRGHS:: सरकार ने तय किए मेडिकल स्टोर व अस्पताल | RGHS::Rajasthan government health scheme | Patrika News
कोटा

RGHS:: सरकार ने तय किए मेडिकल स्टोर व अस्पताल

RGHS:: कोटा. राज्य सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स व अन्य विभिन्न वर्गों के लिए इलाज के लिए शुरू की गई आरजीएचएस स्कीम के तहत अब फार्मा स्टोर्स व अस्पताल निर्धारित किए हैं। राज्य में कुल 740, कोटा में 35 फार्मा स्टोर व 17 अस्पताल तय किए हैं।

कोटाJan 18, 2022 / 11:12 pm

Hemant Sharma

HEALTH SCHEME

RGHS:: सरकार ने तय किए मेडिकल स्टोर व अस्पताल

RGHS::कोटा. राज्य सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स व अन्य विभिन्न वर्गों के लिए इलाज के लिए शुरू की गई आरजीएचएस स्कीम के तहत अब फार्मा स्टोर्स व अस्पताल निर्धारित किए हैं। सरकार ने निर्धारित इन स्टोर्स से कार्ड धारक दवा ले सकेंगे। राज्य बीमा एवं प्रावधायी विभाग में सहायक प्रशासनिक अधिकारी विजय श्रीवास्तव के अनुसार, राज्य में कुल 740, कोटा में 35 फार्मा स्टोर व 17 अस्पताल तय किए हैं।

कैशलेस चिकित्सा सुविधा

वर्ष 2021-2022 की बजट घोषणा में सीजीएसएस की तर्ज पर कैशलेस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आरजीएचएस ( राजस्थान गवर्नमेंट हैल्थ स्कीम) शुरू की थी। इस योजना से विधायक, पूर्व विधायक, न्यायिक सेवा में सेवारत व सेवानिवृत्त न्यायाधीश,अखिल भारतीय सेवा के सेवारत अधिकारी व पेंशनर्स,राज्य के सरकारी, अद्र्ध सरकारी निकाय, बोर्ड निगम के अधिकारी कर्मचारी, पेंशनर्स एवं उनके आश्रित लाभान्वित हो सकेंगे। इसके लिए आरजीएचएस कार्ड बनवाना जरूरी किया गया था।

योजना के ये बताए जा रहे फायदे

कार्ड के होने पर ही सेवारत व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मेडिकल सुविधाओं का लाभ मिलेगा। दवा के लिए उपभोक्ता भंडार पर डायरी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पेंशनर्स आरजीएचएस में पंजीकृत अस्पताल, उपभोक्ता भंडार या अन्य मेडिकल स्टोर से डॉक्टर की लिखी पर्ची व कार्ड दिखाकर दवा ले सकेंगे। स्टोर पर दवा उपलब्ध नहीं होने पर भी वह अन्य जगह से लाकर दवा देगा।

दवा वितरण केन्द्र निर्धारित

राज्य बीमा प्रावधायी निधि विभाग कोटा की अतिरिक्त निदेशक दीपिका मित्तल ने बताया कि स्कीम के लाभार्थियों की सुविधा के लिए सरकार ने दवा वितरण केन्द्र निर्धारित किए हैं। इनमें लगातार अपडेट भी किया जा रहा है। अब अधिकतर लोगों ने कार्ड भी बनवा लिए हैं। किसी को कोई समस्या आती है तो समाधान किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो