scriptबूंदी में तनाव: जैन समाज और ग्रामीण भिड़े, पथराव में कई लोग जख्मी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस-आरएसी तैनात | Riot in Jain and Hindu community at bundi | Patrika News
कोटा

बूंदी में तनाव: जैन समाज और ग्रामीण भिड़े, पथराव में कई लोग जख्मी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस-आरएसी तैनात

बूंदी से 8 किलोमीटर दूर सिलोर स्थित अतिशय क्षेत्र आदिश्वर गिरी में बुधवार को माहौल गर्मा गया। जैन समाज और ग्रामीण आपस में भि‍ड गए।

कोटाMar 07, 2019 / 02:34 am

​Zuber Khan

Riot in Bundi

बूंदी में तनाव: जैन समाज और ग्रामीण भिड़े, पथराव में कई लोग जख्मी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस-आरएसी तैनात

बूंदी. बूंदी से 8 किलोमीटर दूर सिलोर स्थित अतिशय क्षेत्र आदिश्वर गिरी में बुधवार को माहौल गर्मा गया। यहां ग्रामीणों ने जैन समाज की ओर से मरम्मत कराई गई दीवार को तोड़ दिया। जवाब में दोनों पक्षों की ओर से कुछ देर पत्थरबाजी भी हुई। जिसमें कई जनों को चोटें आई है।बाद में मामला बढ़ता देख जैन समाज के लोग व ग्रामीण आमने-सामने हो गए। सूचना पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाइश शुरू की। दिनभर माहौल तनाव पूर्ण बना रहा। यहां पुलिस और आरएसी की टुकड़ी भी तैनात करनी पड़ी है। सदर थाना पुलिस ने फिलहाल आठ जनों के खिलाफ दीवार तोडऩे और पत्थर फेंकने का मामला दर्ज किया है।
BIG NEWS : खेत में पहुंचा पैंथर, किसान ने बम फोड़कर भगाया, पढि़ए खौफ में कैसे बीते 2 घंटे

सिलोर में आदिश्वर गिरी का अति प्राचीन अतिशय मंदिर बना हुआ है। जैन समाज की ओर से मंदिर के जीर्ण-शीर्ण कार्य को देखते हुए मरम्मत कराई जा रही है। इसी दौरान यहां जीर्णशीर्ण हो चुकी चारदीवारी को भी दुरुस्त करा रहे हैं।बुधवार सुबह ग्रामीणों ने यहां कराए जा रहे निर्माण का विरोध शुरू कर दिया।गुस्साए ग्रामीणों ने कुछ जगहों से चारदीवारी को तोड़ दिया। इससे अतिशय क्षेत्र में मौजूद लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और दोनों पक्ष आमने-सामने हो गए। इससे माहौल और गर्मा गया।तभी कुछ लोगों ने पत्थर भी फेंके। इससे कुछ जनों को चोटें आई है।सूचना मिलते ही बूंदी के पुलिस उपअधीक्षक समदर सिंह, तहसीलदार भारत सिंह, सदर थानाधिकारी अमर सिंह मय जाप्ते के मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों के लोगों को दूर किया।
OMG: घर में गंदगी करने पर टोका तो बड़े भाई ने छोटे को उतार दिया मौत के घाट, खून से सना घर-आंगन

बाद में अलग-अलग बुलाकर चर्चा की गई। मामले को देखते हुए आरएसी की एक टुकड़ी भी तैनात की गई है। घटना के समय मुनि पुंगव सुधासागर महाराज ससंघ यहां विराजमान थे। करीब चार घंटे तक दोनों पक्ष आमने-साामने रहे। शाम तक समझाइश का दौर भी चला। यहां ग्रामीणों का प्रशासनिक अधिकारियों से कहना था कि जैन समाज के लोग निर्माण के दौरान मुख्य रास्ते को बंद कर रहे हैं।जबकि जैन समाज के लोगों ने बताया कि मंदिर वर्षों पुराना है।
यहां पुरानी दीवार को ठीक किया जा रहा है। पुलिस ने जैन समाज की ओर से दी गई रिपोर्ट पर आठ जनों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
यह भी पढ़ें

झालावाड़ से बारां आई महिला को बस स्टैण्ड पर दरिंदों ने दबोचा, खेत में किया सामूहिक बलात्कार, रातभर रही अचेत



पहले भी हुआ था निर्णय
आठ साल पहले भी आम रास्ते को लेकर ग्रामीणों व जैन समाज के लोगों के बीच निर्णय हुआ था।


यह हुए चोटिल
पथराव में दोनों पक्षों के चोट आई है। इनमें मां-बेटी जानकी (45) व नीतू (23), ममता (32), अनोख बाई (30) व मुक्ता जैन (30) और सोनू जैन (36) चोटिल हुए हैं।

यह भी पढ़ें

भगवान आदिनाथ में रमा कोटा के रुद्धार खान का मन, बेटे के ब्याह में भेजा पहला न्योता, पढि़ए खास रिपोट…



पाŸवनाथ मंदिर के पास से प्राचीन रास्ता निकला हुआ है। जिसे यथावत रखा गया है। सिर्फ सुरक्षा की लिहाज से प्राचीन दीवार की ही मरम्मत कराई जा रही है।
सुनील जैन, कार्यकारी मंत्री, अतिशय क्षेत्र सिलोर

आठ साल पहले यही निर्णय हुआ था कि ग्रामीणों के निकलने के लिए रास्ता रहेगा, लेकिन जैन समाज के लोगों ने रातोंरात दीवार का निर्माण करा दिया। चारभुजा मंदिर तक आने-जाने के इस रास्ते को बंद नहीं करने देंगे।
उदयलाल गुर्जर, ग्रामीण, सिलोर

सिलोर में रास्ते को लेकर जैन समाज व ग्रामीणों के बीच विवाद हो गया था। दोनों पक्ष सहमत नहीं होने पर निर्माण यथावत रखने के लिए कहा दिया है। भारत सिंह राठौड़, तहसीलदार, बूंदी
सिलोर में रास्ते को लेकर विवाद हो गया था। जैन समाज की दीवार को तोड़कर कुछ लोग अंदर प्रवेश कर गए थे।पत्थर फेंकने के मामले मेंं जैन समाज की ओर से रिपोर्ट दी गई है।रिपोर्ट के आधार पर ग्रामीण शंकर लाल, जानकी बाई, हेंमत शर्मा, सत्यनारायण, राकेश, चेतराम, बाबूलाल व बद्रीलाल के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
अमर सिंह, सदर थानाधिकारी, बूंदी

Home / Kota / बूंदी में तनाव: जैन समाज और ग्रामीण भिड़े, पथराव में कई लोग जख्मी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस-आरएसी तैनात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो