scriptकोरोना वारियर्स : यही वक्त के सेवा करने का | salute to corona warriors of kota city | Patrika News
कोटा

कोरोना वारियर्स : यही वक्त के सेवा करने का

महावीर नगर डिस्पेंसरी के चिकित्सक व कर्मचारी सजगता से कर रहे सेवा

कोटाMar 31, 2020 / 10:16 pm

Jaggo Singh Dhaker

corona_wariyors.jpg
कोटा. कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पूरा शहर घरों में कैद हैं। पुलिस व प्रशासन समेत विभिन्न विभाग के कर्मचारी अधिकारी तो प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप में कोरोना से संक्रमण में बचाव कर रहे हैं, लेकिन शहर के विभिन्न क्षेत्र में डिस्पेंसरियों के चिकित्सक जोखिम उठाकर दूसरों की जान बचाने में लगे हैं। महावीर नगर क्षेत्र में स्थित डिस्पेंसरी के डॉक्टर्स व कर्मचारियों की टीम भी पूरी सजगता से जुटी हुई है। दिन रात कोरोना वाइरस संक्रमण के बीच लोगों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। टीम के सदस्य बताते हैं कि चिकित्सकों की ड्यूटी हमेशा ही 24 घंटे की रहती है, लेकिन विकट परिस्थितियों में दायित्व बढ़ जाता है।
अच्छी पहल: लॉक डाउन में ऑनलाइन डॉक्टर्स मीट,किया कोरोना के प्रति जागरूक


दो दलों का गठन
डिस्पेंसरी में रेपिड रेस्पॉंस टीमों का गठन किया गया है। जैसे की कन्ट्रोल रूम से कोई फोन आता है टीम के सदस्य दौड़ पड़ते हैं। रोगी की स्क्रीनिंग करते हैं। पूरी डिटेल नोट करते हैं। लक्षणों को देखते हुए रोगी को सलाह देते हैं। आवश्यकता होती है तो कोरोना की जांच व आइसोलेशन की सलाह देते हैं। रोगी का पूरा रिकॉर्ड कन्ट्रोल रूप को देते हैं। 65 रोगियों की स्क्रीनिंग की गई है। अब तक जिन रोगियों में कोरोना की जांच करवाई सभी की रिपोर्ट नेगेटिव है। टीम प्रोटक्शन किट पहनकर रोगियों की जांच करती है। टीम डॉ. आशुतोष शर्मा, अमित खंडेलवाल, विक्रम हाड़ा व टीम के सदस्य गजेन्द्र मोहन बत्रा, विजय दिवाकर तथा गजेन्द्र सिंह , डॉ. अजय मीणा भी हैं।

आंगनबाड़ी कर्मचारियों का करें सहयोग
टीम के सदस्यों का आग्रह है कि गाइड लाइन के तहत लोग घर से बाहर नहीं निकलें। एनएम व आशा सहयोगिनी भी विभाग व लोगों की मदद में जुटी हैं। डॉ. आशुतोष ने बताया कि लोग इनका पूरा सहयोग करें। ये लोगों की भलाई के लिए ही जोखिम उठा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो