scriptकोटा संभाग में डीएपी और यूरिया की किल्लत | shortage of dap and urea in kota division | Patrika News
कोटा

कोटा संभाग में डीएपी और यूरिया की किल्लत

कोटा संभाग में रबी की बुवाई 15-20 बाद शुरू होने वाली है, लेकिन किसानों को बुवाई के लिए डीएपी व यूरिया की जरूरत के मुताबिक उपलब्धता नहीं होने से संभाग में कोटे की मांग के लिए पत्र लिखा है।

कोटाOct 02, 2021 / 10:22 pm

Haboo Lal Sharma

डीएपी और यूरिया की किल्लत

कोटा संभाग में डीएपी और यूरिया की किल्लत

कोटा. कोटा संभाग में रबी की बुवाई 15-20 बाद शुरू होने वाली है, लेकिन किसानों को बुवाई के लिए डीएपी व यूरिया की जरूरत के मुताबिक उपलब्धता नहीं होने से संभाग में कोटे की मांग के लिए पत्र लिखा है।
संयुक्त निदेशक कृषि रामावतार शर्मा ने बताया कि 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक रबी का सीजन रहता है। बुवाई के साथ ही किसानों को डीएपी व यूरिया खाद की जरूरत पड़ती है। किसानों की जरूरत को देखते हुए कृषि निदेशक व आयुक्त को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि खरीफ फसल की कटाई का काम चल रहा है। कटाई होते ही किसान रबी फसल के लिए खेतों की जुताई करेंगे। इसमें सबसे पहले डीएपी की जरूरत पड़ेगी। नवम्बर में फसलों में पानी के साथ ही यूरिया की जरूरत पड़ेगी। किसान अभी से डीएपी व यूरिया की खरीद करने लग गए हैं, ताकि पिछली बार की तरह 5-5 कट्टों के लिए लाइन में नहीं लगना पड़े।
यह भी पढ़ें
कोटा मंडी 02 अक्टूबर 21 : सोयाबीन पुराना, सरसों मंदी, उड़द नया बेस्ट में तेजी

संभाग में जरूरत
डीएपी : 88 हजार मैट्रिक टन
यूरिया : 2 लाख 92 हजार मैट्रिक टन

उपलब्धता
डीएपी : 84 हजार मैट्रिक टन
यूरिया : 45 हजार मैट्रिक टन

यह भी पढ़ें
गांधी के विचारों को पूरी दुनिया मान रही

11 लाख हैक्येटर से अधिक में होगी बुवाई
किसान नेता दशरथ कुमार ने बताया कि कोटा संभाग में रबी की बुवाई 11 लाख हैक्येटर से अधिक में होने की संभावना है। इसमें 5.50 लाख हैक्टेयर में गेहूं व 5 से 6 लाख में सरसों, चना व अन्य फसलों की बुवाई होगी। कृषि विभाग को डीएपी व यूरिया की पहले से ही व्यवस्था करनी चाहिए, ताकि किसानों को परेशानी नहीं उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि किसानों को डीएपी व यूरिया के साथ अन्य विकल्प के लिए बाध्य नहीं करें।

Home / Kota / कोटा संभाग में डीएपी और यूरिया की किल्लत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो