scriptपीएम मोदी के महत्वकांशी प्रोजेक्ट को पलीता लगा रही यह कंपनी | smart city company fails to accomplish work | Patrika News
कोटा

पीएम मोदी के महत्वकांशी प्रोजेक्ट को पलीता लगा रही यह कंपनी

प्रतिनियुक्ति के भरोसे चलेगी स्मार्ट सिटी

कोटाJul 17, 2018 / 07:00 pm

shailendra tiwari

narendra modi

पीएम मोदी के महत्वकांशी प्रोजेक्ट को पलीता लगा रही यह कंपनी

कोटा. एक ओर जहां केंद्र सरकार तेजी से हो रहे विकास के दावे कर रही है वहीं दूसरी ओर स्मार्ट सिटी मिशन के लिए चुनी गई कंपनियां ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ‘महत्वकांशी’ प्रोजेक्ट को पलीता लगाने में जुटी है । यही आलम कोटा में भी देखने को मिल रहा है।

शहर को स्मार्ट बनाने वाली ‘कोटा स्मार्ट सिटी कम्पनी’ ही लड़खड़ा गई है। इस कारण ज्यादातर प्रोजेक्ट धीमे हैं। अब प्रतिनियुक्ति के अधिकारियों और कर्मचारियों के भरोसे स्मार्ट सिटी बनाने की एक्सरसाइज हो रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत शहर में करीब 1400 करोड़ के काम होंगे।
सितम्बर में कोटा का स्मार्ट सिटी में चयन हुए दो साल पूरे हो जाएंगे, लेकिन अभी तक दशहरा मैदान और स्मार्ट क्लास रूम के अलावा कोई प्रोजेक्ट धरातल पर नहीं है। 90 फीसदी प्रोजेक्ट अभी फाइलों में ही दौड़ रहे। कामकाज को गति नहीं मिलने का कारण पर्याप्त स्टाफ व तकनीकी अधिकारियों की टीम को माना गया है। पिछले दिनों हुई कम्पनी के अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक में भी यह मामला उठा था। इसके बाद प्रतिनियुक्ति के जरिये खाली पद भरने का निर्णय किया गया है।
रेलवे का मिशन 2020 : नए बदलावों से बढ़ेगी रफ्तार


डेपुटेशन से भरेंगे पद
कोटा स्मार्ट सिटी लि. के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. विक्रम जिंदल ने डेपुटेशन पर खाली पदों को भरने के बारे में सूचना जारी की है। इसके तहत अधीक्षण अभियंता, वित्तीय सलाहकार, अधिशासी अभियंता (निर्माण), अधिशासी अभियंता (पेयजल आपूर्ति एवं सीवरेज), अधिशासी अभियंता (विद्युत), उप नगर नियोजक, सहायक अभियंता (विद्युत), कम्युटर सहायक, पीए/ स्टेनोग्राफर, लिपिक तथा लेखाधिकारी के एक-एक पद प्रतिनियुक्ति से भरे जाएंगे। कनिष्ठ लेखाकार के दो पदों पर प्रतिनियुक्ति के आवेदन मांगे हैं।

स्मार्ट ऑफिस तैयार होगा
स्मार्ट सिटी में काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को कामकाज के दौरान दफ्तर में भी स्मार्टनेस नजर आनी चाहिए। इसके लिए कम्पनी के कार्यालय को स्मार्ट बनाया जाएगा। इसका बजट भी कम्पनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्ट्स की मिटिंग में पारित कर दिया गया है। समूचा दफ्तर आधुनिक टेक्नोलॉजी से आधारित होगा। इसमें मैनुएल काम कम होगा। ई-फाइलिंग सिस्टम रहेगा। कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने तो स्मार्ट सिटी में पेपरलैस काम करने पर जोर दिया है।

Home / Kota / पीएम मोदी के महत्वकांशी प्रोजेक्ट को पलीता लगा रही यह कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो