scriptफर्जी दस्तावेजों से दाखिला लेने वाले छात्रनेता विक्रम नागर का दाखिला हुआ खारिज, पत्रिका की मुहिम रंग लाई | student elections fake marksheet made 30 lakh kota gwalior university | Patrika News

फर्जी दस्तावेजों से दाखिला लेने वाले छात्रनेता विक्रम नागर का दाखिला हुआ खारिज, पत्रिका की मुहिम रंग लाई

locationकोटाPublished: Sep 02, 2019 09:57:05 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

fake marksheet अब गुंजन झाला को निर्विरोध अध्यक्ष घोषित करने और नागर के खिलाफ एफआईआर को एबीवीपी करेगी प्रदर्शन

फर्जी दस्तावेजों से दाखिला लेने वाले छात्रनेता विक्रम नागर का दाखिला हुआ खारिज, पत्रिका की मुहिम रंग लाई

फर्जी दस्तावेजों से दाखिला लेने वाले छात्रनेता विक्रम नागर का दाखिला हुआ खारिज, पत्रिका की मुहिम रंग लाई


कोटा. छात्रसंघ अध्यक्ष पद के प्रत्याशी विक्रम नागर को फर्जी दस्तावेजों से दाखिला देने के राजस्थान पत्रिका के खुलासे के बाद कोटा विश्वविद्यालय ने सोमवार को उसका प्रवेश निरस्त कर दिया। हालांकि अभी फर्जीवाड़े के इस हाईप्रोफाइल मामले में रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए विवि प्रशासन कुलपति की रजामंदी का इंतजार कर रहा है। वहीं दूसरी ओर गुंजन झाला को निर्विरोध अध्यक्ष घोषित करने और पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) मंगलवार को विवि में प्रदर्शन करेगी।
जीवाजी यूनिवर्सिटी की बीए की फर्जी अंकतालिकाएं और माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाकर छात्र नेता विक्रम नागर ने कोटा विवि से एमए लोकप्रशासन विषय में दाखिला ले लिया था। राजस्थान पत्रिका ने २७ अगस्त को फर्जी दस्तावेजों से दाखिला होने का खुलासा किया था। इतना ही नहीं राजस्थान पत्रिका ने लगातार खबरें प्रकाशित कर दो राज्यों में फैले फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह की पोल खोलकर रख दी।
हालांकि इस दौरान तमाम सियासी और प्रशासनिक दवाबों के चलते कोटा विवि प्रशासन फर्जीवाड़े के आरोपी छात्र विक्रम नागर को बचाने की भरकस कोशिश करता रहा, लेकिन आखिर में इस बात का खुलासा होने के बाद उसे सोमवार को आरोपी छात्र नेता का प्रवेश निरस्त करने के आदेश जारी करने पड़े।
रिपोर्ट दर्ज कराने में आनाकानी

हालांकि कोटा विवि के आला अफसर हाईप्रोफाइल फर्जीवाड़े का खुलासा होने और आरोपी छात्र का दाखिला खारिज करने की कार्रवाई करने के बावजूद अब भी उस पर आपराधिक मुकदमा दर्ज कराने से कतरा रहे हैं। कुलसचिव डॉ. एससी शर्मा से जब इस बाबत पूछा गया तो उन्होंने इसके लिए कुलपति की रजामंदी मिलने के बाद ही कार्रवाई करने की बात कही। कुलसचिव ने कहा कि कुलपति का एप्रूवल मिलने के बाद ही विवि प्रशासन विक्रम नागर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराएगा। कुलपति सोमवार को अवकाश पर थीं इसीलिए अब मंगलवार को ही इस बाबत कोई निर्णय हो सकेगा।
एबीवीपी ने खोला मोर्चा

विक्रम नागर को फर्जी दस्तावेजों से दाखिला देने वाले शिक्षकों एवं अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई न होने, फर्जी अंकतालिकाएं एवं माइग्रेशन सर्टिफिकेट बनाने वाले गिरोह की धर पकड़ के लिए रिपोर्ट दर्ज न कराने और फर्जीवाड़ा कर चुनाव लडऩे के लिए नामांकन दाखिल करने वाले छात्र विक्रम नागर के खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज न कराने पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने आक्रोश जताया है।
परिषद के महानगर मंत्री कपिल मेहता ने बताया कि छात्रसंघ चुनाव में बची इकलौती प्रत्याशी गुंजल झाला को निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने की घोषणा और फर्जीवाड़े के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को लेकर मंगलवार को विवि के मुख्य द्वार पर धरना देकर सत्याग्रह किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो