राजस्थान में वैक्सीन की कमी नहीं आएगी: बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाने को कहा है। उन्होंने कोटा में कोविड अस्पताल का दौरा करके हालात का भी जायजा लिया।

By: Jaggo Singh Dhaker

Published: 10 Apr 2021, 07:36 PM IST

कोटा. कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को फोन कर राजस्थान को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करवाने को कहा है। बिरला ने कहा, हमारा प्रयास रहेगा कि राजस्थान के किसी भी जिले में वैक्सीन की कमी नहीं आएगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हालात की समीक्षा की।
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला शनिवार को अस्पताल में भर्ती मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध संसाधनों की स्थिति जानने तथा चिकित्सकों के साथ हालात पर चर्चा करने के लिए स्वयं न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल पहुंच गए। वहां अधिकारियों ने विगत एक माह के आंकड़ों के साथ बिरला को वर्तमान स्थिति से अवगत कराया।

अधिकारियों की बात सुनने के बाद बिरला ने निर्देश दिए कि मरीजों की संख्या बढऩे की गति को देखते हुए अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि पिछले अनुभव को देखते हुए मरीजों के लिएऑक्सीजन आपूर्ति तंत्र को सुचारू बनाए रखने के लिए सभी इंतजाम किए जाएं। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को सुपर स्पेशियेलिटी विंग के दूसरे फ्लोर पर ऑक्सीजन पाइपलाइन का कार्य जल्द पूरा करवाने को कहा ताकि उसका उपयोग भी कोविड मरीजों के उपचार में हो सके।
उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान चलाएं। सभी को मास्क लगाने व सैनेटाइजर का उपयोग करने के लिए पाबंद किया जाए। रेहड़ी वाले, सब्जी वाले और अन्य प्रकार के स्ट्रीट वेंडर्स की जांच की जाए।

घर-घर सर्वे कर, जांच बढ़ाएं

बिरला ने कहा कि जिन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं, वहां घर-घर सर्वे कर लोगों को कोविड गाइडलाइंस की पालना करने के लिए जागरूक करें। इन क्षेत्रों में टेस्टिंग भी बढ़ाई जाए।

रेलवे अस्पताल में देखें व्यवस्थाएं
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि वे रेलवे अस्पताल का निरीक्षण कर वहां भी व्यवस्थाओं को देखें, ताकि आवश्यकता पडऩे पर वहां मरीजों को शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने कहा कि रेलवे के पास कोटा में अभी 16 आइसोलेशन कोच उपलब्ध हैं। आवश्यकता होने पर वे रेल मंत्री से बात कर और कोच की व्यवस्था करवा देंगे।

coronavirus
Jaggo Singh Dhaker
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned