scriptबाघिन का 48 घंटे से ज्यादा पुराना शव मिला | Tigress found dead body more than 48 hours old | Patrika News
कोटा

बाघिन का 48 घंटे से ज्यादा पुराना शव मिला

चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिन्दम तोमर ने बताया कि बाघिन एमटी 2 व बाघ एमटी 3 की मौत एक जैसे कारणों से होना प्रतीत हो रहा है। संभवतया बाघों में कोई संक्रमण फैल गया है।

कोटाAug 03, 2020 / 08:30 pm

Jaggo Singh Dhaker

photo_2020-08-03_20-10-26_1.jpg

लापरवाही के संक्रमण ने ली बाघिन जान

कोटा. मुकन्दरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघ एमटी-3 की मौत के करीब 11 दिन बाद एक और बाघिन एमटी-2 की मौत की खबर से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। रिजर्व में बने सॉफ्ट एनक्लोजर में बेवड़ा तलाई के पास बाघिन के शव के होने की सूचना पर टाइगर रिजर्व से जुड़े अधिकारी सीसीएफ आनंद मोहन, डीएफओ टी मोहनराज व कर्मचारी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली। चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिन्दम तोमर ने बताया कि बाघिन एमटी 2 व बाघ एमटी 3 की मौत एक जैसे कारणों से होना प्रतीत हो रहा है। संभवतया बाघों में कोई संक्रमण फैल गया है। जिसकी जांच के लिए मेडिकल टीम बुलाई है। हमारी पहली प्राथमिकता शावकों व बाकी बाघों को संक्रमण से बचाने की है। वहीं बाघिन की मॉनिटरिंग में लापरवाही हुई है तो मामले की जांच करवाकर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
दोपहर बाद चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन अरिन्दम तोमर भी टाइगर रिजर्व में पहुंचे। शाम को पांच बजे मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक जीवी रेड्डी भी रिजर्व में मौका स्थल पर पहुंचे। पांच बजे मृतक बाघिन का एसडीएम रामगंजमंडी चिमनलाल मीणा, डीएसपी मनजीत सिंह , मोडक़ थानाधिकारी भारत सिंह की उपस्थिति में घटनास्थल पर ही पोस्टमार्टम किया गया व गॉर्ड ऑफ ऑनर देकर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।
बाघिन का पोस्टमार्टम करने आए डॉ राजीव गर्ग और डॉ तेजेन्द्र सिंह रियाड ने बताया कि प्रथम दृष्टया बाघिन का शव कम से कम 48 घंटे पुराना है। शव के सिर, पेट व दाएं पिछले पैर में घाव है। शव में कीड़े पड़ गए थे व हड्डियां नजर आने लग गई थी। बाघ बाघिन में संघर्ष हुआ हो इससे इनकार नहीं किया जा सकता है।
जानकारी के अनुसार बाघिन अंतिम बार शुक्रवार दोपहर दो बजे अपने दोनों शावकों के साथ देखी गई थी। उसके बाद से बाघिन नजर नहीं आई थी और पिछले दो दिनों से बाघिन बेवड़ा तलाई के पास ही सिग्नल आ रहे थे। 12 दिन पहले ही एक बाघ की मौत होने की घटना के बाद भी रिजर्व के अधिकारियों द्वारा बाघिन की तलाश नहीं की, जबकि विभाग द्वारा बाघों की लगातार मॉनिटरिंग व ट्रेकिंग का विभाग द्वारा दावा किया जाता रहा है।

Home / Kota / बाघिन का 48 घंटे से ज्यादा पुराना शव मिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो