scriptट्रेनें चलेगी पर तत्काल, करंट कोटे में नहीं मिलेगा टिकट | Trains will run but tickets will not be available in instant quota | Patrika News
कोटा

ट्रेनें चलेगी पर तत्काल, करंट कोटे में नहीं मिलेगा टिकट

विशेष रेलगाडिय़ों की 15 जोड़ी (30 ट्रेनों) का परिचालन श्रमिक स्पेशल के अतिरिक्त किया जा रहा है। वर्तमान में शुरू की गई इन विशेष रेलगाडिय़ों में केवल वातानुकूलित श्रेणियां अर्थात प्रथम, सेकेंड और थर्ड एसी में ही सफर की सुविधा मिलेगी।

कोटाMay 11, 2020 / 11:22 pm

Jaggo Singh Dhaker

rajdhani_train.jpg

राजधानी सहित सभी ट्रेनों में यात्रियों को कंबल देने पर लगी रोक ।

कोटा. रेलवे की ओर से 12 मई 2020 से धीरे-धीरे यात्री पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन फि‍र से शुरू करने की योजना बनाई है। इसकी शुरुआत 15 जोड़ी अप-डाउन ट्रेनों से साथ की जाएगी। इनमें राजधानी एक्सप्रेस के रेक का उपयोग किया जाएगा। ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से स्‍पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। इनमें से तीन ट्रेन कोटा जंक्शन होकर गुजरेंगी। इनमें तिरुवनंतपुरम, मंडगांव और मुंबई जाने वाली ट्रेन शाामिल हैं।
विशेष रेलगाडिय़ों की 15 जोड़ी (30 ट्रेनों) का परिचालन श्रमिक स्पेशल के अतिरिक्त किया जा रहा है। वर्तमान में शुरू की गई इन विशेष रेलगाडिय़ों में केवल वातानुकूलित श्रेणियां अर्थात प्रथम, सेकेंड और थर्ड एसी में ही सफर की सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी वेबसाइट के माध्यम से केवल ऑनलाइन ई-टिकटिंग ही की जाएगी। अधिकतम अग्रिम आरक्षण अवधि 7 दिन की होगी। ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ऑनलाइन टिकट रद्द कराने की अनुमति होगी। टिकट रद्द कराने का शुल्क किराए की 50 प्रतिशत राशि की कटौती होगी। किराए में किसी भी तरह के खानपान का शुल्क शामिल नहीं किया जाएगा। प्री-पेड मील बुकिंग, ई-कैटरिंग के प्रावधान निष्क्रिय रहेंगे। हालांकि, आईआरसीटीसी भुगतान के आधार पर खान-पान की सीमित वस्तुओं और पैकेज्ड पेय जल का प्रावधान करेगा। इस आशय की जानकारी टिकट बुक करते समय यात्रियों को उपलब्ध कराई जाएगी।
कोटा से होकर चलेंगी ये ट्रेने, जानिए स्पेशल ट्रेनों का पूरा शेड्यूल
सात दिन पहले आरक्षण

यात्री ऐसी ट्रेनों में अधिकतम सात दिन पहले आरक्षण करा सकेंगे। टिकट कन्फर्म होने पर ही सफर करने की अनुमति होगी। इन ट्रेनों में तत्काल, प्रीमियम तत्काल और करंट श्रेणी में आरक्षण नहीं होगा। दिल्ली से चलने वाली ट्रेन डिब्रगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मूतवी को जोड़ेंगी।
कोटा से कर सकेंगे सफर
दिल्ली और मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनों में कोटा जंक्शन से सफर कर सकेंगे। कोटा में फंसे लोगों इससे राहत मिली है। दिल्ली निवासी प्रीति ने बताया कि उनका परिवार कोटा में अटका है। डेढ़ माह पहले घूमने आए थे और यहां फंस गए। अब ट्रेन चलने से घर पहुंचने की उम्मीद जगी है। 13 मई का कन्फर्म टिकट मिल गया है।
ऐसे मिलेगा आरक्षण

इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू हो गई है। केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट आरक्षण उपलब्ध है। रेलवे स्टेशनों पर स्थित टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और बुकिंग काउंटर पर कोई भी टिकट नहीं मिलतेगा। प्लेटफॉर्म टिकट जारी नहीं किए जाएंगे।
प्लेटफार्म पर ऐसे मिलेगा प्रवेश
केवल वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्‍क लगाना अनिवार्य होगा और ट्रेन के प्रस्थान करने के समय उन्‍हें अपनी स्क्रीनिंग करानी होगी। केवल उन्‍हीं यात्रियों को ट्रेन में चढऩे की अनुमति होगी जिनमें इस रोग का कोई भी लक्षण नहीं होगा।

यात्री अपना भोजन खुद लाएं
यात्रियों को अपना भोजन और पेयजल लाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग को सुगम बनाने के लिए यात्री कम से कम 90 मिनट पूर्व स्टेशन पर पहुंचेंगे। ट्रेन के भीतर किसी तरह की चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराएं जाएंगे। यात्रियों को अपनी चादर लाने की सलाह दी जाती है। यात्रियों की आवाजाही साथ ही साथ यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक लाने और ले जाने वाले वाहनों के चालकों को कन्फर्म ई-टिकट के आधार पर अनुमति दी जाएगी।

आने जाने के द्वार अलग-अलग होंगे
जोनल रेलवे को रेलवे स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग द्वार सुनिश्चिज करने का निर्देश दिए गए हैं, ताकि आवाजाही के समय यात्रियों का आमना-सामना न होने पाए। जोनल रेलवे, स्टेशनों और ट्रेनों पर सामाजिक दूरी के मानक दिशा-निर्देशों द्वारा निर्देशित होंगे और उन्हें सुरक्षा, संरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करने और उसका उपयोग करने की सलाह दी गई है।
इन सावधानियों की करनी होगी पालाना
(ए) केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

(बी) सभी यात्रियों को प्रवेश करते समय और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनने होंगे।
(सी) स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्री कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचेंगे। केवल उन्हीं यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति होगी, जिनमें रोग के कोई लक्षण नहीं होंगे।
(डी) यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों स्थानों पर सामाजिक दूरी रखने का पालन करेंगे।

(ई) अपने गंतव्य स्थल पर पहुंच जाने पर, यात्रियों को गंतव्य राज्य, संघशासित प्रदेश द्वारा निर्धारित स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

Home / Kota / ट्रेनें चलेगी पर तत्काल, करंट कोटे में नहीं मिलेगा टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो