scriptकम दूरी पर मालभाड़े में 50 प्रतिशत तक मिलेगी रियायत | Up to 50 percent concession in freight over short distances | Patrika News
कोटा

कम दूरी पर मालभाड़े में 50 प्रतिशत तक मिलेगी रियायत

यह योजना जुलाई 2020 से 30 जून 2021 एक साल के लिए शुरू की गई है।

कोटाJul 03, 2020 / 08:57 pm

Jaggo Singh Dhaker

train

सेंट्रल रेलवे ने चलाई 1,415 मालगाड़ी

कोटा. आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए रेलवे की ओर से कम दूरी के लिए माल का लदान करने पर भाड़े में रियायत दी जाएगी। देश के एक कोने से दूसरे कोने तक लम्बी दूरी की मालगाडिय़ां चलाकर खाद्यान्न, उर्वरक, सीमेंट सहित कई उत्पादों का परिवहन कोरोना के बीच जारी है। रेलवे ने अब कम दूरी की मालगाडिय़ां चलाने की योजना पर भी काम शुरू किया है।
इस तरह कम दूरी के माल यातायात को आकर्षित करने के लिए मालभाड़े में छूट भी प्रदान की जाएगी। कोई भी व्यापारी या सार्वजनिक प्रतिष्ठान या व्यावसायिक संगठन कम दूरी के लिए रेल के जरिए माल का परिवहन कर सकेंगे। यह योजना जुलाई 2020 से 30 जून 2021 एक साल के लिए शुरू की गई है। इसके तहत कोल एंड कोक, ऑयल, मिलेट्री ट्रैफि क, रेलवे मटेरियल एवं कन्टेनर ट्रैफि क को छोड़कर अन्य सभी तरह के माल बुक किए जाने पर छूट प्रदान की जाएगी।

इस तरह मिलेगी छूट

यदि 50 किलोमीटर की दूरी तक माल परिवहन की बुकिंग कराई जाती है तो उसे वर्तमान निर्धारित मालभाड़े में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसी प्रकार 51 से लेकर 75 किलोमीटर की दूरी के लिए 25 प्रतिशत छूट रहेगी। इसके साथ ही 76 से 90 किलोमीटर की दूरी पर मालभाड़े में 10 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

लम्बी दूरी के लिए बनाई नई नीति

लम्बी दूरी के लिए माल परिवहन करने वाले चुनिंदा जिंसों के परिवहन के लिए भी नई गुड्स पॉलिसी रेलवे ने तैयार की है। इसके तहत कोल एण्ड कोक का परिवहन 1400 किलोमीटर से अधिक दूरी के लिए करने पर 20 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार आयरन या स्टील के परिवहन पर भी 1600 किलोमीटर से अधिक दूरी के लिए 20 प्रतिशत छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आयरन का परिवहन 701 किलोमीटर से लेकर 1500 किलोमीटर के लिए किया जाता है तो 15 प्रतिशत छूट और 1500 किलोमीटर से अधिक की लिए 20 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

अब कम दूरी के लिए साम्रगी भेजने वाले व्यापारियों को लाभ मिलेगा। 50 किलोमीटर की दूरी तक माल परिवहन की बुकिंग कराने पर वर्तमान निर्धारित मालभाड़े के हिसाब से 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी।
– अजय कुमार पाल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, कोटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो