scriptवीएमओयू से पीएचडी करना चाहते हैं तो पढ़ना न भूलें यह खबर, 12 मई को कोटा में होगी प्रवेश परीक्षा | Vardhaman Mahavir Open University PhD Entrance Test Held On May 12 | Patrika News
कोटा

वीएमओयू से पीएचडी करना चाहते हैं तो पढ़ना न भूलें यह खबर, 12 मई को कोटा में होगी प्रवेश परीक्षा

मान्यता की अड़चनें खत्म होने के बाद अब वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (VMOU) फिर से पीएचडी पाठ्यक्रम संचालित करने जा रहा है। शोध का रास्ता खुलते ही प्रदेश भर के छात्रों में दाखिले की दौड़ शुरू हो गई है। पीएचडी की 27 सीटों पर दाखिला लेने के लिए 335 अभ्यार्थी मैदान में हैं। दाखिले के लिए 12 मई को कोटा में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कोटाMay 09, 2019 / 07:14 pm

​Vineet singh

Vardhaman Mahavir Open University, VMOU, PhD Entrance Test, PhD Admission in VMOU, Admission in VMOU, VMOU Admission, Open University, Open University In Rajasthan, Open University in India, admission process in open university,  education news, rajasthan news, rajasthan patrika, kota patrika, kota news, Kota Open University

Entrance Test for PhD Admission in Vardhaman Mahavir Open University Held On May 12

कोटा.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने शैक्षणिक सत्र 2015-16 में देश में डिस्टेंस मोड से कराई जा रही पीएचडी पर रोक लगा दी थी। जिस पर राजस्थान के इकलौते खुला विश्वविद्यालय वीएमओयू ने कड़ी आपत्ति जताते हुए आयोग को दस्तावेज सोंपे कि उनके यहां पीएचडी रेग्युलर मोड में ही कराई जाती है। इसलिए इस पर रोक लगाया जाना वाजिब नहीं है। हालांकि इतने पर भी विवि को फिर से शोधकार्य कराने की अनुमति जारी करने में यूजीसी ने तीन साल लगा दिए। जिसके बाद वीएमओयू ने शैक्षणिक सत्र 2018-19 में पीएचडी पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
परीक्षा केंद्र में दाखिल होने की है यह शर्त

परीक्षा नियंत्रक बी अरुण कुमार ने बताया कि वीएमओयू 12 विषयों में शोधकार्य कराने के लिए 12 मई को बल्लभवाड़ी गुमानपुरा स्थित जैन दिवाकर कॉलेज में सुबह 11 बजे से एक बजे तक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। रिपोर्टिंग टाइम सुबह 10.30 बजे के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अभ्यार्थी अपना प्रवेश पत्र वीएमओयू के अधिकारिक पोर्टल से डाउन लोड कर सकते हैं। परीक्षार्थियों को एक वैध पहचान पत्र जैसे आधार, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या पैनकार्ड आदि जरूर साथ लाना होगा। जिन छात्रों के पास पहचान पत्र नहीं होगा उन्हें परीक्षा में शामिल होने का अवसर नहीं मिल सकेगा। कुलपति प्रो. भारत सिंह ने गुरुवार को परीक्षा तैयारियों का जायजा ले सुचिता के साथ परीक्षा कराने के विवि अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
एजुकेशन में सबसे कड़ा मुकाबला

27 सीटों पर दाखिला लेने के लिए कुल 335 अभ्यार्थियों ने आवदेन किया है। सबसे कड़ा मुकाबला जियोग्राफी और पत्रकारिता विषय में है। दोनों विषयों की दो-दो सीटों के लिए 101 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया है। इसके बाद एजुकेशन सब्जेक्ट की 6 सीटों के लिए भी 101 अभ्यार्थि प्रवेश परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों को दो घंटे की प्रवेश परीक्षा में दो प्रश्र पत्र हल करने होंगे।
बीएड में दाखिले की तैयारी भी पूरी

परीक्षा नियंत्रक बी अरुण कुमार ने बताया कि अतिरिक्त बी.एड. विषय में दाखिले के लिए विवि 19 मई को राज्य के सात शहरों कोटा, जयपुर, जोधपुर, अजमेर, उदयपुर, बीकानेर एवं भरतपुर में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें 6,897 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे।

Home / Kota / वीएमओयू से पीएचडी करना चाहते हैं तो पढ़ना न भूलें यह खबर, 12 मई को कोटा में होगी प्रवेश परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो