वीएमओयू का दीक्षांत समारोह: पदक हासिल करने में बेटों से आगे रही बेटियां

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय का 13वां दीक्षांत समारोह गुरुवार को कृषि विवि के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित किया किया। कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार समारोह वचुअल मोड पर हुआ।

By: Abhishek Gupta

Updated: 21 Jan 2021, 05:27 PM IST

कोटा. वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय का 13वां दीक्षांत समारोह गुरुवार को कृषि विवि के कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित किया किया। कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार समारोह वचुअल मोड पर हुआ। समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने की। विशिष्ठ राज्य मंत्री उच्च शिक्षा भंवर सिंह भाटी व मुख्य अतिथि भारतीय विश्वविद्यालय संघ की महासचिव डॉ. पंकज मित्तल थी। उन्होंने स्वागत भाषण दिया।

समारोह में सभी संकाय सदस्य राजस्थानी साफे व ड्रेस कोड में थे। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान व कुलगीत से हुई। समारोह में कुलाधिपति ने कहा कि इस बार भी बेटों से आगे बेटियां डिग्रियां हासिल करने में अव्वल रही। कुल 39 बेटियों व 30 बेटों को स्वर्ण पदक मिले है।
विवि के कुलपति प्रो. आरएल गोदारा ने बताया कि समारोह में दिसंबर 2018 में एम कॉम की परीक्षा में टॉपर विद्यार्थी जयपुर मूलत: कोटा निवासी मोनिका पांडेय और जून 2019 की एमएलआईएस की परीक्षा की टॉपर जोधपुर की मोनिका सोनी को कुलाधिपति स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।
दिसंबर 2018 और जून 2019 की परीक्षाओं की उपाधियों के अलावा अगस्त 2019 से जुलाई 2020 तक की पीएचडी की उपाधियां प्रदान की गई। इनमें पीएचडी की तीन डिग्रियां, स्नातकोत्तर की 18866, स्नातक कार्यक्रम की 8871, पीजी डिप्लोमा की 1307, डिप्लोमा कार्यक्रमों की 2030 उपाधियां शामिल हैं। दोनों परीक्षाओं को मिलाकर कुल 31077 उपाधियों का वितरण किया गया। विभिन्न विषयों में 69 टॉपर विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक भी वर्चुअल प्रदान किया क्या।

मीनू और जनक को विशेष पदक
दिसंबर 2018 में बीजे की परीक्षा की टॉपर मीनू नागपालए जून 2019 की बीजे परीक्षा के टॉपर जनक सिंह मीणा को करुणा शंकर त्रिपाठी मेमोरियल स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

ओम प्रकाश और दीपक को विशेष पदक
दिसंबर 2018 की पीजीडीएलएल परीक्षा के टॉपर ओम प्रकाश सैनए जून 2019 की पीजीडीएलएल परीक्षा के टॉपर दीपक पालीवाल को पंडित लक्ष्मी नारायण जोशी स्वर्ण पदक प्रदान किया गया।

- तीन विद्यार्थियों को मिलेगी पीएचडी की उपाधि
विवि के तीन विद्यार्थियों को पीएचडी की उपाधि से नवाजा गया। इनमें भावना कुमावत को वाणिज्य में, राहुल देव को अर्थशास्त्र में, सुमेधा त्यागी को प्रबंध विषय में पीएचडी की उपाधि दी गई।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned