scriptWeather News : 20 व 21 अप्रेल को हाड़ौती अंचल में धूलभरी आंधी, मेघ गर्जन व व्रजपात की चेतावनी | Warning of dust storm, thunder in Hadoti region on April 20 and 21 | Patrika News
कोटा

Weather News : 20 व 21 अप्रेल को हाड़ौती अंचल में धूलभरी आंधी, मेघ गर्जन व व्रजपात की चेतावनी

आगामी दो दिन मौसम में हो सकता है बदलावदिन व रात के पारे में उतार-चढ़ाव
2 डिग्री गिरकर 42 डिग्री पर पहुंचा पारा
न्यूनतम 1 डिग्री चढ़कर 29 डिग्री हुआ पारा

कोटाApr 19, 2022 / 07:08 pm

shailendra tiwari

Weather News : 20 व 21 अप्रेल को हाड़ौती अंचल में धूलभरी आंधी, मेघ गर्जन व व्रजपात की चेतावनी

Weather News : 20 व 21 अप्रेल को हाड़ौती अंचल में धूलभरी आंधी, मेघ गर्जन व व्रजपात की चेतावनी

कोटा. हाड़ौती अंचल में लगातार गर्म हवा चलने से दिन के साथ रातें भी गर्म होने लगी हैं। पारे में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा। कोटा में बीती रात पारा 1 डिग्री बढ़कर 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि 2 डिग्री गिरकर अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।
मौसम विभाग ने आगामी दो दिन 20 व 21 अप्रेल को हाड़ौती अंचल में मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। धूलभरी हवा, मेघ गर्जन की चेतावनी जारी की है।शैक्षणिक नगरी कोटा में मंगलवार सुबह से ही सूर्य के तेवर तीखे रहे। सुबह 8.30 बजे की आद्र्रता 33 प्रतिशत रही। इससे उमस बनी रही। दिन चढऩे के साथ ही सूरज की तीव्रता बढऩे से वातावरण तेजी से गर्म होने लगा है। दिनभर गर्म हवा लोगों को झुलसा रही है।
दोपहर में घरों के बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। धरा भट्टी की तरह तप रही है। गर्म हवा से आमजन ही नहीं, मूक पशु-पक्षी भी बेहाल हैं। गर्म हवा से दुपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी हो रही है। शाम ढलने के बाद भी गर्म हवा के झोंकों से तपिश महसूस होती रहती है। मौसम विभाग के अनुसार, हवा की रफ्तार 6 किमी प्रति घंटे की रही।
गर्मी से बचने की सलाहचिकित्सकों ने आमजन को भीषण गर्मी से बचने की सलाह दी है। दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक बाहर कम ही निकलने की सलाह दी है। गर्म हवा से तापघात की शिकायतें सामने आ रही हंै। गर्मी से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। ओआरएस, घर का बना पेय जैसे लस्सी, नींबू, छाछ का प्रयोग करें।
दो दिन मौसम में रह सकता है बदलाव

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार, 20 अप्रेल को कोटा, बूंदी, चितौडगढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, करौली, सवाईमाधोपुर, धोलपुर जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवा, मेघ गर्जन व व्रजपात की चेतावनी जारी की है। 21 अप्रेल को कोटा, बूंदी, जयपुर, भरतपुर समेत अन्य जिलों में धूलभरी आंधी, मेघ गर्जन व व्रजपात की संभावना है।

Home / Kota / Weather News : 20 व 21 अप्रेल को हाड़ौती अंचल में धूलभरी आंधी, मेघ गर्जन व व्रजपात की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो