scriptजब अन्नदाता बैठा सड़कों पर | When the Farmer had to sit on the streets | Patrika News
कोटा

जब अन्नदाता बैठा सड़कों पर

हाइवे पर बैठ कर किसानों ने लगाया जाम,प्रदर्शन कर सहकारिता मंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन|

कोटाJun 02, 2018 / 02:08 pm

Deepak Sharma

kota news

जब अन्नदाता बैठा सड़कों पर

कोटा. पूरे देश में जहाँ एक और किसान अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, तो वहीँ हाड़ौती में भी शुक्रवार को इसका खासा असर देखने को मिला| इस दौरान कोटा जिले में कई जगहों पर ऐसे प्रदर्शन हुए जिसमें सड़क मार्गों पर जाम लगने की घटनाएं सामने आईं|
कोटा जिले के सुल्तानपुर में शुक्रवार को अखिल भारतीय किसान महासभा के तत्वावधान में किसानों ने लहसुन खरीद केन्द्र पर तोल कांटे बढ़वाने की मांग को लेकर मंडी गेट पर प्रदर्शन किया और इसके बाद आक्रोशित किसानों ने कोटा-श्योपुर स्टेट हाइवे-70 पर जाम लगा दिया।
Yoga special : केवल ये एक आसन आपकी सारी बीमारियां कर देगा दूर

जाम की सूचना पाते ही तहसीलदार व पुलिस मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से जाम हटाने के लिए समझाइश भी की, लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने। इस दौरान किसान सभा के तहसील संयोजक चतुर्भुज पहाडिय़ा तहसीलदार जगमोहन शर्मा व पुलिस से उलझ गए। करीब 10 मिनट तक दोनों के बीच नोकझोक चलती रही। बाद में तहसीलदार द्वारा समाधान का आश्वासन दिए जाने पर किसानों ने जाम हटा दिया।
read more: अब विदेश नहीं भाग पाएंगे माल्या, मोदी जैसे अपराधी

ज्ञापन सौंपा
किसानों ने सहकारिता मंत्री और प्रबंधक राजफेड के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। तहसील अध्यक्ष हरिश मीणा ने कहा, ज्ञापन में हाड़ौती में दोगुने लहसुन खरीद केंद्र खुलवाने, घोषणा के अनुरूप 15 लाख क्विंटल लहसुन खरीद करने, खरीद केंद्रों पर 10 तोल कांटे बढ़वाने, समय पर उपज की तुलाई व उठाव की व्यवस्था करने की मांग की है। इस दौरान सभा मंत्री रामकरण मीणा, उपाध्यक्ष हेमराज नागर, कुंजबिहारी यादव, छीतरलाल, शंकरलाल, दिनेश, महावीर, दिनेश समेत कई किसान मौजूद रहे।
जेल कर्मचारी : वेतन विसंगति दूर करो नहीं तो अनशन पक्का">
यह भी पढ़ें
जेल कर्मचारी : वेतन विसंगति दूर करो नहीं तो अनशन पक्का

यहाँ पर भी रोका यातायात
कुंदनपुर में भी शुक्रवार को अखिल भारतीय किसान सभा के तत्वावधान में किसानों ने सांगोद-राजगढ़ मार्ग पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर किसानों की समस्याओं का समाधान करने की मांग की। वहीं, जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गई जिससे करीब दो घंटे तक जाम लगा रहा।
खुला तबादलों का पिटारा, कोटा फुल, गांव खाली">
यह भी पढ़ें
खुला तबादलों का पिटारा, कोटा फुल, गांव खाली

इस दौरान वाहन चालकों व राहगीरों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। सूचना पर नायब तहसीलदार छीतरलाल पांचाल व सांगोद थानाधिकारी महेंद्र मीणा मौके पर पहुंचे और आक्रोशित किसानों को समझाइश कर जाम हटवाया। इससे पूर्व किसान बड़ी संख्या में दोपहर 12 बजे कुंदनपुर पहुंचे और सड़क पर धरना देकर बैठ गए।
read more: शादी के डेढ़ माह में ही विवाहिता ने की खुदकुशी

इस दौरान किसानों ने विधायक हीरालाल नागर का पुतला भी फूंका। प्रदर्शन के बाद किसान सभा के जिला मंत्री
कन्हैया लाल जैन, तहसील अध्यक्ष अदित्यदेव सिंह ने विभिन्न मांगों को लेकर अधिकारियों को ज्ञापन सौंप समाधान की मांग की।
कहीं आपने तो नहीं करवा रखी है इन मैरिज गार्डन्स में बुकिंग...">
यह भी पढ़ें
कहीं आपने तो नहीं करवा रखी है इन मैरिज गार्डन्स में बुकिंग…

विधायक मांगे किसानों से माफ़ी

अखिल भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में इटावा में भी किसानों ने शुक्रवार को अम्बेड़कर सर्किल पर विधायक हीरालाल नागर के खिलाफ प्रदर्शन किया।


तहसील अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण मीणा ने इस दौरान कहा कि किसानों की आत्महत्या को मुआवजे से जोड़कर विधायक ने अन्नदाता का अपमान किया है। ऐसे में उन्हें किसानों से माफी मांगनी चाहिए।
धरतीपुत्रों को यह सौदा पड़ा इतना महंगा कि अब घर खर्च निकालना भी हुआ मुश्किल">
यह भी पढ़ें
धरतीपुत्रों को यह सौदा पड़ा इतना महंगा कि अब घर खर्च निकालना भी हुआ मुश्किल


माकपा तहसील सचिव मुकुट बिहारी जंगम, तहसील सचिव कमल बागड़ी ने बताया कि सरकार ने सभी किसानों का कर्जा माफ नहीं किया तो आंदोलन किया जाएगा। किसानों के संघर्ष का माक्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी, अंबेडकर चेतना मिशन, निर्माण मजदूर यूनियन द्वारा समर्थन
किया गया।

Home / Kota / जब अन्नदाता बैठा सड़कों पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो