scriptWorld Environment Day 2024 : यहां पुलिस के जवानों की कड़ी मेहनत से चट्टानों पर खिले फूल, जिद से बना ऑक्सीजोन | Patrika News
कोटा

World Environment Day 2024 : यहां पुलिस के जवानों की कड़ी मेहनत से चट्टानों पर खिले फूल, जिद से बना ऑक्सीजोन

रावतभाटा रोड पर करीब 500 बीघा क्षेत्र में आरएसी ग्राउंड है, जहां तत्कालीन अधिकारियों के दृढ़ निश्चय और जवानों की मेहनत ने दो लाख के करीब पौधे लगाकर ऑक्सीजोन बना डाला। अब ये पौधे पेड़ बनकर छांव दे रहे हैं। परिसर में 40 के करीब वाटिकाएं हैं, जिसमें आयुर्वेदिक, औषधीय, फल व छायादार पेड़ हैं।

कोटाJun 05, 2024 / 11:34 am

जमील खान

World Environment Day : कोटा. विकास की धारा में बहने के परिणाम सबने देखें हैं। सीमेंट व कंक्रीट के जंगलों का लगातार विस्तार हो रहा है। इससे धरती का तापमान बढ़ रहा है। इस बार की गर्मी में लोगों ने इस बढ़े हुए तापमान को झेला और महसूस भी किया। ऐसे में कहीं सुकून मिल सकता है तो सिर्फ हरियाली की गोद ही है। हरियाली की ओर लौटना है तो जागरूकता से ही लौटा जा सकता है। इस मामले में शिक्षा नगरी कोटा काफी जागरूक है। इसी का नतीजा है कि यहां चट्टानों को चीर कर हरियाली विकसित की गई। कभी चट्टानों से आग बरसती थी, आज फूल खिल रहे हैं। हम बात कर रहे हैं आरएसी ग्राउंड की। आरएसी ग्राउंड को आरएसी जवानों ने कड़ी मेहनत से सींचा और हरे-भरे क्षेत्र में बदल दिया। इसी तरह राजस्थान पत्रिका कोटा की जिद ने आइएल कॉलोनी को ऑक्सीजोन बनाने के लिए सरकार को विवश कर दिया। झालावाड़ रोड व रावतभाटा रोड दो अलग-अलग क्षेत्रों में विकसित ऑक्सीजोन शहरवासियों को सुकून दे रहे हैं।
यहां 30 हैक्टेयर में गार्डन ऑफ जॉय
शहर में झालावाड़ रोड पर गार्डन ऑफ जॉय यानी आक्सीजोन है। राजस्थान पत्रिका की जिद ने सरकार को झुकाया और आज प्रदेश के श्रेष्ठ पार्कों में से एक पार्क बन गया। पहले यहां आइएल कॉलोनी थी। आइएल फैक्ट्री बंद होने के बाद कॉलोनी को खाली करवा लिया था। पत्रिका ने अभियान चलाकर सरकार को यहां ऑक्सीजोन बनाने पर विवश किया। अब यह ऑक्सीजोन शहरवासियों के साथ पर्यटन प्रेमियों को आकर्षित कर सुकून दे रहा है।
5th June World Environment Day : राजस्थान पत्रिका की अहम भूमिका
जैन बताते हैं कि इसमें जवानों की मेहनत के साथ राजस्थान पत्रिका का बड़ा योगदान रहा। जवानों की मेहनत को लाखों लोगों तक पहुंचाने में पत्रिका की महत्वपूर्ण भूमिका रही। पत्रिका के माध्यम से हरयाळो राजस्थान अभियान के तहत किए गए पौधारोपण ने आरएसी टीम का उत्साह बढ़ाया। इससे काफी संस्थाएं आरएसी बटालियन से जुड़ीं और पौधारोपण में भागीदारी निभाई। हरियाली के साथ जॉगिंग ट्रेक, स्टोन ब्रिज, डक पाउंड, बोटिंग की नहर समेत अन्य पार्क के आकर्षण हैं।
June 5 World Environment Day : रावतभाटा रोड पर करीब 500 बीघा क्षेत्र में आरएसी ग्राउंड है, जहां तत्कालीन अधिकारियों के दृढ़ निश्चय और जवानों की मेहनत ने दो लाख के करीब पौधे लगाकर ऑक्सीजोन बना डाला। अब ये पौधे पेड़ बनकर छांव दे रहे हैं। परिसर में 40 के करीब वाटिकाएं हैं, जिसमें आयुर्वेदिक, औषधीय, फल व छायादार पेड़ हैं। देखरेख करने वाले ग्राउंड के प्रभारी केसरमल व राजेन्द सिंह बताते हैं कि यहां पहले चट्टानें थीं, पौधारोपण करना मुश्किल था, लेकिन तत्कालीन डिप्टी कमांडेंट पवन जैन के मन में पर्यावरण के प्रति ऐसा प्रेम था कि उन्होंने इसे हरा-भरा करने का अभियान छेड़ दिया।

Hindi News/ Kota / World Environment Day 2024 : यहां पुलिस के जवानों की कड़ी मेहनत से चट्टानों पर खिले फूल, जिद से बना ऑक्सीजोन

ट्रेंडिंग वीडियो