scriptDoodh Jalebi : लाजवाब स्वाद, केसरयुक्त जलेबी और दूध | Zayka of India : saffron doodh jalebi, Dahi Jalebi, sweats | Patrika News
कोटा

Doodh Jalebi : लाजवाब स्वाद, केसरयुक्त जलेबी और दूध

-अब कोटा डेयरी के सरस पार्लर पर केसरयुक्त दूध व घी से बनी जलेबी-राजस्थान व हरियाणा की जलेबी देश भर में खाई जाती है

कोटाJul 28, 2021 / 03:55 pm

Kanaram Mundiyar

Doodh Jalebi : लाजवाब स्वाद, केसरयुक्त जलेबी और दूध

Doodh Jalebi : लाजवाब स्वाद, केसरयुक्त जलेबी और दूध

के. आर. मुण्डियार
कोटा.
सावन की बरसात के इस ठण्डे व सुहावने मौसम में अगर शुद्ध देशी घी से बनी जलेबी व गर्मागर्म दूध का स्वाद मिल जाएं तो फिर आनंद कई गुना बढ़ जाना तय है। ऐसे सुहावने मौसम के मौके पर कोटा सरस डेयरी (Kota Saras Dairy ) ने जयपुर व जोधपुर की तर्ज पर सरस पार्लर पर मिठाइयों की रानी गर्मागर्म केसरयुक्त जलेबी व दूध (Jalebi and Milk) की व्यवस्था शुरू कर दी है। कोटा वासियों के लिए यह शानदार तोहफा है। विशेषकर यहां मेडिकल व इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने आने वाले हजारों विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त जलेबी व दूध का स्वाद खासा पसंद है।
जलेबी का स्वाद लाजवाब-
विद्यार्थियों व शहरवासियों के फीडबैक के आधार पर ही कोटा डेयरी (Kota Dairy ) ने जयपुर सरस पार्लर की तर्ज पर रावतभाटा रोड पर एक सुन्दर पार्लर शुरू किया है। जिसमें गर्मागर्म केसरयुक्त जलेबी व दूध की बिक्री भी शुरू कर दी गई हैं। शुद्ध देशी यानि सरस घी से निर्मित जलेबी का स्वाद लाजवाब है। जलेबी बनाने के लिए विशेष हलवाई रखे गए हैं। इस पार्लर पर कोटा सरस डेयरी के श्रीखंड, लस्सी, मिल्क शेक, आइसक्रीम, छाछ, पनीर व सरस के अन्य उत्पाद उपलब्ध करवाए गए हैं। डेयरी के प्रबंध निदेशक राकेश शर्मा ने बताया कि दूध जलेबी मिलने का समय सुबह 7 से 10 बजे और शाम को 5 से 8 बजे तक रहेगा। जबकि पार्लर पर अन्य उत्पाद दिन भर खरीदे जा सकते हैं।

यूडीएच मंत्री के पुत्र ने किया शुभारम्भ-
कोटा डेयरी के नए सरस पार्लर का शुभारम्भ 27 जुलाई 2021 को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के पुत्र अमित धारीवाल एवं शहर कांग्रेस के अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने किया। इस मौके पर डेयरी प्रबंधन ने सरस पार्लर पर बेहतरीन सेवाएं देने का भरोसा दिलाया। डेयरी एमडी राकेश शर्मा ने कहा कि इस पार्लर पर जलेबी व दूध का स्वाद कोटावासियों को बेहद पसंद आएगा। जो एक बार आएगा, वह बार-बार यहां आकर जलेबी व दूध का स्वाद जरूर लेगा। क्योंकि गर्मागर्म केसरयुक्त जलेबी व दूध का स्वाद गजब का है।

राजस्थान (Rajasthani Jayka ) का पसंदीदा फूड है दूध-जलेबी-
राजस्थान के खाद्य व्यंजनों व मिठाइयों में दूध-जलेबी ( Zayka of Jalebi ) का प्रमुख स्थान है। खासकर मारवाड़ में दूध-जलेबी ( food of rajasthan ) का बहुत क्रेज है। मिठाइयों के शहर जोधपुर में लोग सुबह-शाम केसरयुक्त जलेबी व दूध का सेवन बड़़े चाव से करते हैं। जोधपुर की देशी घी की मिठाइयां तो देश-दुनियां तक भेजी जाती है। जोधपुर में कई प्रकार व अलग स्वाद व गुणवत्ता की जलेबी बनाई जाती है।
आखिर इतनी प्रसिद्ध क्यों हैं जलेबी-
-हर तीज-त्योहार पर घरों में भी मिठाइयों की रानी जलेबी की मिठाई जरूर बनती है। दुकानों पर बिक्री तो बड़ी तादाद पर होती है।
-राजस्थान, गुजरात व हरियाणा में तो मिठाई के नाम पर जलेबी पहले नम्बर पर है।
-हरियाणा के भोजन में जलेबी जरूर होती है। यहां हर खाने में जलेबी जरूर होगी। जलेबी खाने के बाद कुछ नहीं खाते।
-देश भर में हरियाणा जलेबी (Hariyana Jalebi ) के नाम से भी हजारों दुकानों पर जलेबी बेची जा रही है।
-मारवाड़ के हजारों लोग महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, केरल, मध्यप्रदेश, तमिलनाडु, उतराचंल, गोवा, हिमाचल प्रदेश आदि राज्यों के शहरों में मिठाइयों की दुकानें चलाकर व्यवसाय कर रहे हैं। जिनमें अधिकतर जलेबी की दुकानें हैं।
-मध्यप्रदेश के इन्दौर में पोहा जलेबी (Poha Jalebi ) का कॉमीनेशन है। लोग पोहे के साथ जलेबी खाते हैं।
-राजस्थान व हरियाणा, UP के कुछ शहरों में जलेबी दही (Dahi Jalebi ) के साथ भी खाई जाती है।
-कुछ जगहों पर तेल से बनी जलेबी भी खाई जाती है, लेकिन देशी घी से निर्मित जलेबी का स्वाद लाजवाब होता है।

जलेबी खाने के फायदे–
जलेबी की मिठाई हर आयु वर्ग को पसंद आती है। दूध व दही के साथ सेवन से जलेबी का स्वाद अलग-अलग हो जाता है। जलेबी के सेवन को स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अनुकूल मिठाई माना गया है। माइग्रेन की समस्या, तनाव के समय जलेबी खिलाने से लाभ होता है। जलेबी का नियमित सेवन करने से चेहरे की रंगत व चमक बढ़ जाती है। शरीर का वजन बढ़ाने में भी जलेबी फायदेमंद रहती है। जलेबी का कोर खाना पचाने में सहायक होता है। लेकिन अगर कोई डायबिटिज का रोगी है तो उसे जलेबी नहीं खानी चाहिए।

Home / Kota / Doodh Jalebi : लाजवाब स्वाद, केसरयुक्त जलेबी और दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो