कुचामन अटल सेवा केन्द्र में 28 घंटे बद रही बिजली

कुचामन अटल सेवा केन्द्र में 28 घंटे बद रही बिजली

Kamlesh Meena | Publish: Jul, 18 2018 11:31:25 AM (IST) Kuchaman City, Rajasthan, India

नहीं हो पाई उजियारी पंचायत एवं अनामांकित तथा ड्रॉप आउट बच्चों के लिए आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेन्स, लोगों ने जताया आक्रोश

कुचामनसिटी. शहर के अटल सेवा केन्द्र में एक बार फिर से 28 घंटे तक बिजली गुल रही। यहां विद्युत आपूर्ति के लिए रिचार्ज मीटर लगा हुआ है। जानकारी के अनुसार सोमवार को विद्युत मीटर का रिचार्ज खत्म हो गया था, जिसके बाद विद्युत निगम से अटल सेवा केन्द्र में विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है, विद्युत मीटर का रिचार्ज खत्म हो जाने के बाद बिजली बंद हुई हो। पहले भी 19 मार्च को यहां पर विद्युत मीटर रिचार्ज खत्म हो जाने के कारण चार-पांच दिनों तक बिजली बंद रही थी। प्रोग्रामर शिवराज सोनी ने बताया कि अटल सेवा केन्द्र के बिजली बिल का भुगतान पंचायत समिति की ओर से किया जाता है। मीटर में रिचार्ज नहीं करवाने के कारण विद्युत आपूर्ति बंद हो गई, जिसके बाद अटल सेवा केन्द्र से जुड़े सभी कार्य बंद हो गए। बड़ी बात यह है कि मंगलवार को अटल सेवा केन्द्र में उजियारी पंचायत एवं अनामांकित तथा ड्रॉप आउट बच्चों के लिए वीडियो कॉन्फे्रन्स का भी आयोजन होना था, लेकिन विद्युत सप्लाई बंद होने के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंस नही हो पाई।

पीईईओ ने जताया आक्रोश
अटल सेवा केन्द्र में मंगलवार को राज्य सरकार की ग्राम पंचायत स्तर की शैक्षिक जागृति की महत्वाकांक्षी पहल उजियारी पंचायत एवं अनामांकित तथा ड्रॉप आउट बच्चों के सम्बंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें भाग लेने के लिए कुचामन ब्लॉक के 28 पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी अटल सेवा केंद्र पहुंचे। विद्युत आपूर्ति बंद होने के कारण पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग नहीं ले पाए, जिसके बाद सभी ने प्रोग्रामर शिवराज सोनी के समक्ष अपना आक्रोश व्यक्त किया। वहां मौजूद रेसा प्रदेश प्रमुख संगठन मंत्री डॉ. दिलीपकुमार पारीक, सिकन्दर गौरी, प्रद्युमन शर्मा, सरोज चौधरी सहित सभी ने आक्रोश जताते हुए अटल सेवा केन्द्र प्रोग्रामर पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया।

प्रोग्रामर ने नहीं दिया उपस्थिति रजिस्टर
अटल सेवा केन्द्र में वीडियो कॉन्फ्रेंस के लिए पहुंचे पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों के अनुसार अटल सेवा केन्द्र प्रोग्रामर ने प्रधानाध्यापकों को उपस्थिति दर्ज कराने से मना कर दिया, जिसके बाद प्रधानाध्यापकों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस उपस्थिति रजिस्टर में अपने हस्ताक्षर नहीं कर विरोध प्रकट किया। इसके बाद सभी ने एक सादे कागज पर उपस्थिति हस्ताक्षर कर ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।

24 घंटे बंद रही विद्युत आपूर्ति, लोगों ने जताया आक्रोश
सोमवार दोपहर बारह बजे बंद हुई विद्युत आपूर्ति मंगलवार शाम सवा चार बजे शुरू हुई। इस दौरान अटल सेवा केन्द्र से संचालित होने वाले लगभग सभी कार्य पूरी तरह से बंद रहे। अटल सेवा केन्द्र से होने वाला आधार नामांकन व अद्यतन का सम्पूर्ण कार्य प्रभावित हुआ। दूरदराज से आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। लोगों ने आक्रोश जताते हुए कहा कि अटल सेवा केन्द्र में अव्यवस्थाओं के चलते आए दिन परेशानी का सामना करना पड़ता है। कभी कर्मचारी मौजूद नहीं होते, कभी सर्वर कमजोर की बात तो कभी बिजली गुल से होने वाली परेशानी के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस दौरान अटल सेवा केन्द्र पहुंचे उपखण्ड अधिकारी रामसुख गुर्जर ने विद्युत निगम अधिकारी व विकास अधिकारी से बात करते हुए समस्या समाधान के लिए निर्देशित किया।

इनका कहना है
मीटर में रिचार्ज खत्म होने के कारण विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई। एक बार पहले भी इसी प्रकार से अटल सेवा केन्द्र में विद्युत आपूर्ति बंद रही थी। पंचायत समिति की ओर से ही विद्युत मीटर का रिचार्ज करवाया जाता है।
- शिवराज सोनी, प्रोग्रामर, डीओआईटी

अटल सेवा केन्द्र से विद्युत मीटर रिचार्ज खत्म होने की जानकारी समय पर नहीं दी गई। अटल सेवा केन्द्र के अधिकारी की ओर से जानकारी देते ही मीटर रिचार्ज करवा दिया गया। अटल सेवा केन्द्र के लिए सब विद्युत मीटर लगवाया जाएगा।
- धनदान देहता, विकास अधिकारी, पंचायत समिति, कुचामन

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned