scriptउत्कृष्ट विद्यालय भी सुविधाओं में फेल, कैसे सीखेंगे दूसरे विद्यालय | excellent school fail in facilities | Patrika News
कुचामन शहर

उत्कृष्ट विद्यालय भी सुविधाओं में फेल, कैसे सीखेंगे दूसरे विद्यालय

कुचामन ब्लॉक के 31 उत्कृष्ट विद्यालयों का मामला, किसी में खेल मैदान नहीं तो किसी भी बिजली कनेक्शन नहीं

कुचामन शहरDec 23, 2017 / 11:56 am

Kamlesh Kumar Meena

patrika

kuchaman

कुचामनसिटी. ब्लॉक के उत्कृष्ट विद्यालय सुविधाओं को तरस रहे हैं। विद्यालयों में संसाधनों का अभाव चल रहा है। ऐसे में उनको नाम के उत्कृष्ट विद्यालय कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। साथ ही ये भी सवाल उठता है कि उत्कृष्ट विद्यालय ही सुविधाओं के मामले में फेल है तो अन्य विद्यालयों की स्थिति क्या होगी और उनसे दूसरे स्कूल क्या सीखेंगे। वर्तमान में ब्लॉक में प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र में एक उत्कृष्ट विद्यालय है, जिनकी संख्या ३१ है। इन विद्यालयों को सरकार ने सुविधाएं देकर उत्कृष्ट बनाया, लेकिन अभी तक ब्लॉक में कई विद्यालय है, जो मूलभूत सुविधाओं की भी बाट जोह रहे हैं। किसी विद्यालय में बिजली नहीं है तो किसी में चारदीवारी नहीं है। वहीं किसी में खेल मैदान नहीं है तो किसी में पेयजल तक की सुविधा नहीं है। ऐसेे में विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पत्रिका ने सोमवार को ब्लॉक के उत्कृष्ट विद्यालयों के बारे में स्थिति जानी तो चौंकाने वाली स्थिति सामने आई। कुछ विद्यालयों में तो पेयजल तक की सुविधा नहीं थी। जबकि हर माह ब्लॉक निष्पादन समिति की बैठक उपखंड अधिकारी की अध्यक्षता में होती है। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय आसनपुरा (आनंदपुरा), राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धानक्या तालाब (टोडास) तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय राणासर में पेयजल की सुविधा भी नहीं हैं। ऐसे में स्कूल प्रबंधन को पानी की सुविधा का जुगाड़ करना पड़ता है। इसके अलावा राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय में चारदीवारी तक नहीं हैं। हालांकि यहां चारदीवारी के लिए जमीन आवंटित हो गई है। गौरतलब है कि ब्लॉक की स्कूलों में जमीन का अभाव सुविधाओं के विस्तार में बाधा बन रहा है।
इन विद्यालयों में नहीं बिजली
विभाग के अनुसार ब्लॉक के चार उत्कृष्ट विद्यालयों में बिजली कनेक्शन तक नहीं है। हालांकि विद्यालयों ने विद्युत निगम में फाइल भर रखी है, लेकिन अभी तक कनेक्शन नहीं हो पाए हैं। जिन विद्यालयों में विद्युत कनेक्शन नहीं है वे विद्यालय राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जोगियों की तलाई (इंडाली), राजकीय प्राथमिक विद्यालय बसवा की ढाणी (पलाड़ा), राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय लाठोलाई (कुकनवाली) तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय धानवा का तालाब (टोडास) है। इन विद्यालयों में अभी भी विद्युत कनेक्शन का इंतजार है।
इनमें खेल मैदान का इंतजार
ब्लॉक के 31 उत्कृष्ट विद्यालयों में से सिर्फ पांच विद्यालयों के पास ही खेल मैदान है। जबकि करीब 26 विद्यालयों के पास खेल मैदान तक नहीं हैं। ऐसे में विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करने का सपना धरातल पर फेल हो रहा है। ब्लॉक की राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय चितावा, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सेनना तालाब (नालोट), राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चारणवास, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय लाम्बा तथा राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय सूरतपुरा है। इन विद्यालयों में ही सिर्फ खेल मैदान है।
ब्लॉक के कुछ उत्कृष्ट विद्यालयों में सुविधाओं का अभाव बना हुआ है। सबसे ज्यादा समस्या खेल मैदानों की आ रही है। इसके अलावा पेयजल, बिजली व चारदीवारी की समस्या से भी कुछ विद्यालयों को जूझना पड़ रहा है।
– दिनेश सिंह चौधरी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, कुचामनसिटी

Home / Kuchaman City / उत्कृष्ट विद्यालय भी सुविधाओं में फेल, कैसे सीखेंगे दूसरे विद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो