scriptआधे कृषकों को अब तक भी नहीं मिल पाए रुपे किसान कार्ड | Farmers can not get RuPay Kisan card | Patrika News
कुचामन शहर

आधे कृषकों को अब तक भी नहीं मिल पाए रुपे किसान कार्ड

आगे से बनकर आए, पूरे वितरित नहीं हो पाए, मुख्यालय ने जताई नाराजगी, आवंटित लक्ष्यों को पूरा करने के दिए थे निर्देश

कुचामन शहरDec 25, 2017 / 11:16 am

Kamlesh Kumar Meena

patrika

kuchaman

कुचामनसिटी. कुचामन सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक से जुड़ी ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कृषकों को रुपे किसान कार्ड का वितरण धीमी गति से हो रहा है। अभी आधे किसानों को रुपे कार्ड का इंतजार है। नागौर से करीब 4000 रुपे कार्ड वितरण के लिए आ चुके हैं, लेकिन अभी पूरे कार्ड वितरित नहीं हो पाए हैं। जानकारी के मुताबिक कुचामन सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक से जुड़ी 23 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में करीब 6500 कृषकों को रुपे किसान कार्ड का वितरण करना है, लेकिन अभी तक सिर्फ 3300 किसानों को ही कार्ड का वितरण हो पाया है। इधर, रुपे कार्ड वितरण को लेकर सहकारिता विभाग के आला अधिकारियों ने भी नाराजगी जताई है। अभी हाल ही में एसएलआईसी की समीक्षा बैठक में कार्ड वितरण को लेकर गहरी नाराजगी जताई गई। बैठक में सामने आया कि प्रदेश में कार्ड वैण्डर एफआईएस की ओर से 14.94 लाख कार्ड की आपूर्ति की गई, लेकिन 6 दिसम्बर तक सिर्फ 10.48 लाख कार्ड ही वितरित हो पाए। जबकि कार्ड वैण्डर की ओर से 70.15 प्रतिशत कार्ड की आपूर्ति की जा चुकी है। उल्लेखनीय है कि पात्र किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को रुपे किसान कार्ड उपलब्ध करवाया जाना केन्द्र सरकार के एजेण्डे में शामिल है। उक्त कार्यक्रम की क्रियान्विति निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार सुनिश्चित की जानी थी, लेकिन वैण्डर द्वारा उपलब्ध करवाए गए पिनमेलर में से सिर्फ 27.10 प्रतिशत का ही वितरण हुआ।
20 दिसम्बर तक वितरण के दिए थे निर्देश
कार्ड, पिनमेलर, एक्टिवेशन की धीमी प्रगति को देखते हुए विभाग के अतिरिक्त रजिस्ट्रार (बैंकिंग) कुछ दिनों पहले 20 दिसम्बर तक कार्ड, पिनमेलर का शतप्रतिशत वितरण का वितरण सुनिश्चित करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए थे। इसके लिए प्रबंध निदेशक बैंक को जिम्मेदारी दी गई थी। साथ ही कार्ड व पिनमेलर के वितरण के लिए आवश्यकतानुसार स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए संबंधित अधिकारियों से सम्पर्क करने के लिए कहाथा। कार्ड, पिनमेलर का वितरण समिति स्तर पर विशेष कैम्प आयोजित कर अभियान के रूप में चलाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद 11 से 20 दिसम्बर तक ब्लॉक की ग्राम सेवा सहकारी समितियों में शिविर लगाकर रुपे कार्ड का वितरण किया गया।
यह आ रही दिक्कत
विभाग के अधिकारियों के अनुसार कुचामन ब्लॉक में अभी तक जितने रुपे कार्ड नागौर से आए हैं, उनमें से 80 फीसदी कार्ड का वितरण किया जा चुका है। अभी 2500 कार्ड आना और शेष है, लेकिन कब आएंगे, इसकी स्थिति स्पष्ट नहीं है। वर्तमान में शिविरों के अलावा व्यवस्थापकों को भी कार्ड वितरण के निर्देश दिए हैं, लेकिन अभी तक ये प्रयास पूरे धरातल पर उतर नहीं पाए हैं। इसके अलावा कुछ सदस्य बाहर रहते हैं या किसी की मृत्यु हो गई है तो वे घर पर नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में कार्ड वितरण का कार्य प्रभावित हो रहा है।
अभी तक नागौर से ब्लॉक की जीएसएस के सदस्यों के लिए करीब चार हजार रुपे कार्ड आए थे, जिनमें से करीब 3300 कार्ड का वितरण किया जा चुका है। रुपे कार्ड अभी और आएंगे। कार्ड वितरण के लिए 11 से 20 दिसम्बर तक कैम्प लगाए गए। व्यवस्थापकों को भी कार्ड वितरण की जिम्मेदारी दी गई है।
– विमल कुमार, कार्यवाहक प्रबंधक, सेंट्रल कॉपरेटिव बैंक, कुचामनसिटी

Home / Kuchaman City / आधे कृषकों को अब तक भी नहीं मिल पाए रुपे किसान कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो