scriptमूंगफली की खरीद को लगा ग्रहण | Stopping purchase of peanuts | Patrika News
कुचामन शहर

मूंगफली की खरीद को लगा ग्रहण

अधिकारी आवक नहीं होने की बात कहकर झाड़ रहे पल्ला, 4450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से होनी है खरीद, कुचामन खरीद केन्द्र का मामला

कुचामन शहरNov 08, 2017 / 11:05 am

Kamlesh Kumar Meena

patrika

patrika

कुचामनसिटी. कुचामन क्षेत्र में भले इस बार मूंगफली की बुआई ज्यादा हुई हो, लेकिन कृषि मंडी स्थित खरीद केन्द्र पर अभी तक मूंगफली की खरीद तक शुरू नहीं हो पाई है। एक ओर अधिकारी आवक नहीं होने की बात कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर किसान चौमूं मंडी में मूंगफली बेचने में रुचि दिखा रहे हैं। जानकारी के अनुसार कुचामन क्षेत्र में मूंगफली की पैदावार को देखते हुए पीएसएस योजना के तहत मूंगफली की खरीद शुरू की जानी थी, इसके लिए सहकारिता विभाग नोडल विभाग एवं राजफैड एजेन्सी के माध्यम से खरीद की जानी थी। भण्डारण के लिए किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो, इसके लिए राजस्थान राज्य भण्डार व्यवस्था निगम एवं केन्द्रीय भण्डार व्यवस्था निगम को जिम्मेदारी दी गईथी, लेकिन अभी तक स्थिति उलट बनी हुई है। कुचामन खरीद पर वर्तमान में किसान मूंगफली नहीं ला रहे हैं। इसकी बजाय वे चौमूं मंडी में मूंगफली को ले जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक 4500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से चौमूं मंडी में मूंगफली की बिक्री हो रही है। हालांकि किसानों को उपज चौमूं ले जाने में किराया अतिरिक्त लगता है। कई किसानों का मानना है कि यदि कुचामन में खरीद शुरू हो जाए तो अतिरिक्त किराया नहीं लगेगा। गौरतलब है कि जिले में नागौर, मेड़ता व कुचामन में आवक के अनुसार 4450 रुपए प्रति क्विंटल (200 रुपए बोनस सहित) पर मूंगफली की खरीद शुरू करने के लिए कहा था, लेकिन अभी खरीद शुरू नहीं हुई है।
हुई थी रिकॉर्ड बुआई
कृषि विभाग के मुताबिक इस बार कुचामन सहायक निदेशक कृषि कार्यालय क्षेत्र की छह तहसीलों में मूंगफली की रिकॉर्ड बुआई 8865 हैक्टेयर क्षेत्र में बुआई हुई थी। इसमें सबसे ज्यादा बुवाई कुचामन तहसील में 6645 हैक्टेयर क्षेत्र में हुई थी। ऐसे में मूंगफली की पैदावार का ज्यादा आंकलन किया गया था। जबकि लक्ष्य 10 हजार हैक्टेयर क्षेत्र का रखा गयाथा। इसके अलावा पिछले वर्ष लक्ष्य सिर्फ 6500 हैक्टेयर क्षेत्र में ही बुआई हुई थी।
अरसे बाद होनी है खरीद
जानकारी के अनुसार कुचामन में मूंगफली की अरसे बाद खरीद होनी है। इससे पहले वर्ष 2012-13 में ऑफलाइन खरीद हुई थी। समर्थन मूल्य पर खरीद के समय कोई भी समस्या न हो तथा गुणवत्ता जांच से संबंधित कार्य की मॉनीटरिंग एवं सुचारू रूप से क्रियान्वयन हो। इसके लिए प्रत्येक केन्द्र पर उपखंड अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी जिंसों में अलग-अलग भरती रहती है। एक ओर जहां मूंगफली में सिर्फ ३५ किलो की भरती होती है। वहीं मूंग की 50 किलो की बोरी में भरती की जाती है। इसके अलावा गेहूं की भरती 100 किलो रहती है। इसके अलावा जिन किसानों को एक से अधिक जिन्स समर्थन मूल्य पर विक्रय करना हो तो उन्हें नए सिरे से प्रत्येक जिन्स के लिए पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए पंजीकरण में एडिट ऑप्शन में जाकर नई गिरदावरी डालनी होगी।

खरीद केन्द्र पर मूंगफली की आवक नहीं हो रही है। अधिकतर किसान चौमूं मंडी में मूंगफली ले जाकर बेच रहे हैं। यदि आवक होती है तो खरीद केन्द्र पर 4450 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद की जाएगी। अभी परिवहन के टेंडर भी नहीं हुए हैं।
– लालाराम चौधरी, मुख्य कार्यकारी प्रबंधक, कुचामनसिटी

Home / Kuchaman City / मूंगफली की खरीद को लगा ग्रहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो