scriptक्रमोन्नति को तरस रहे पशु चिकित्सा केन्द्र | Veterinary care center wait of promotion | Patrika News
कुचामन शहर

क्रमोन्नति को तरस रहे पशु चिकित्सा केन्द्र

सुविधाओं में नहीं हो पा रही बढ़ोतरी, विभाग ने लम्बे समय से नहीं मंगवाए प्रस्ताव

कुचामन शहरAug 14, 2018 / 05:32 pm

Kamlesh Kumar Meena

animal

kuchaman

कुचामनसिटी. एक ओर राज्य सरकार हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पशु चिकित्सा केन्द्र खोलने पर जोर दे रही है। वहीं चिकित्सा केन्द्र लम्बे समय से क्रमोन्नति कीबाट जोह रहे हैं। कुचामन ब्लॉक में ऐसे कई पशु चिकित्सा उपकेन्द्र है, जिनको पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जा सकता है। लेकिन प्रशासनिक उदासीनता के चलते अभी तक ये क्रमोन्नत नहीं हो पाए हैं। कई उपकेन्द्रों के क्षेत्र में तो पशुधन बहुत ज्यादा है। ऐसे में उन्हें पशु चिकित्सालय की सुविधा नसीब नहीं होती। जानकारी के अनुसार कुचामन ब्लॉक में तीन प्रथम श्रणी अस्पताल सहित 12 चिकित्सालय व 21 उपकेन्द्र हैं। इनमें से करीब आधा दर्जन उपकेन्द्रों को पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जा सकता है। विभागीय सूत्रों अनुसार गत वर्ष तक ब्लॉक की हर ग्राम पंचायत में पशु चिकित्सा केन्द्र की सुविधा मुहैया करा दी गई। ऐसे में पशु चिकित्सा की सुविधा हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर है। जानकारों की माने तो नगवाड़ा व मोतीपुरा दोनों एक ही ग्राम पंचायत के गांव है। ऐसे में एक उपकेन्द्र को पशु चिकित्सालय बनाया जा सकता है। यह ग्राम पंचायत भी बहुत बड़ी है। इसी तरह मंडावरा या नारायणपुरा में से एक को पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जा सकता है। क्योंकि कुचामन चिकित्सालय में शहर तथा आसपास के गांवों के पशुओं की उपचार सुविधा सहित नोडल कार्य तथा अन्य प्रशासनिक कार्यों का भार रहता है। ऐसे में ऐसा हो जाता है तो पशुपालकों को भी अपने गांव के आसपास ही उपचार की सुविधा मिल सकती है। परेवड़ी उपकेन्द्र में भी पशुपालकों को उच्च सुविधाओं की दरकार रहती है। गौरतलब है कि ब्लॉक में उपकेन्द्रों को क्रमोन्नत हुए करीब दो वर्ष हो गए हैं। कडवा की ढाणी व पदमपुरा उपकेन्द्र पिछली सरकार के समय क्रमोन्नत हुए थे। इसके अलावा करीब दो वर्ष पहले चावंडिया उपकेन्द्र को आदर्श सांसद ग्राम योजना के तहत चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया था।
कुचामन की यह है कि स्थिति
ब्लॉक में प्रथम श्रेणी अस्पताल कुचामन, लीचाना व पांचवा में है। नोडल प्रभारी डॉ. रमाकांत सोनी ने बताया कि ब्लॉक में अडक़सर, कुकनवाली, घाटवा, शिव, लालास, टोडास, मीठड़ी, मुआना, चावंडिया, जिलिया, नालोट, कड़वा की ढाणी, पदमपुरा पशु चिकित्सालय है। इसके अलावा 21 उपकेन्द्र हैं, जिनमें भावंता, चारणवास, हरिपुरा, हुडिल, इंडाली, जिजोट, खोरंडी, मंडावरा, मोतीपुरा, नगवाड़ा, परेवड़ी, प्रेमपुरा, राजोलिया, सबलपुरा, सिंधपुरा, टोडास, उगरपुरा, रसाल, पलाड़ा, आनंदपुरा, नारायणपुरा, जिला मोबाइल यूनिट कुचामनसिटी शामिल है। चितावा में पशु औषधालय की सुविधा है।
इनका कहना है
ब्लॉक में कई उपकेन्द्र है, जिनको पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जा सकता है। हालांकि इस संबंध में अभी प्रस्ताव नहीं मांगे गए हैं। प्रस्ताव यदि मांगे जाते हैं तो स्थानीय पशुपालकों को अपने आसपास ही बेहतर पशु चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।
– डॉ. विवेक, वरिष्ठ पशु चिकित्साधिकारी, पशुपालन विभाग, कुचामनसिटी
इधर, हर ग्राम पंचायत में पशु चिकित्सा इकाई स्थापित करने का कार्य कुचामन में पूरा
कुचामनसिटी. कुचामन ब्लॉक की हर ग्राम पंचायत में अब पशु चिकित्सा इकाई स्थापित हो गई है। विभाग ने लगभग सभी ग्राम पंचायतों में पशु चिकित्सा उप केन्द्र खोल दिए गए हैं। जानकारी के अनुसार बजट घोषणा 2016-17 में राज्य सरकार ने प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में नवीन पशु चिकित्सा उपकेन्द्र खोलने की घोषणा की थी। इसी कड़ी में वित्तीय वर्ष 2017-18 तक पशुपालन विभाग ने कुचामन ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतों में पशु चिकित्सा इकाई स्थापित कर दी है। इससे पशुपालकों को अपने क्षेत्र में ही पशुओं के उपचार की सुविधा प्राप्त हो गई है। पूर्व में ब्लॉक की कई ग्राम पंचायतों को पशु चिकित्सालय की कोई इकाई स्थापित नहीं थी। ऐसे में पशुपालकों को अपने पशुओं का उपचार कराने में दूरदराज के पशु चिकित्सा उपकेन्द्र की ओर रुख करना पड़ता है। विभाग ने पशुपालकों की इस समस्या पर ध्यान देते हुए वित्तीय वर्ष 2017-18 में ब्लॉक की पशु चिकित्सालय इकाई से वंचित रही ग्राम नारायणपुरा, आनंदपुरा व पलाड़ा को भी जोड़ दिया। ऐसे में अब सभी ग्राम पंचायतों में पशु उपचार की सुविधा मिल गई है। गौरतलब है कि कुचामन ब्लॉक में ३१ ग्राम पंचायतें आती है। हालांकि रूपपुरा पंचायत में अभी पशु चिकित्सा केन्द्र की सुविधा नहीं है, लेकिन वह नावां-कुचामन विधानसभा क्षेत्र के बाहर आता है। रूपपुरा परबतसर विधानसभा क्षेत्र में आता है। ऐसे में सरकार की ओर से हर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर पशु चिकित्सा इकाई स्थापित करने का सपना कुचामन ब्लॉक में लगभग पूरा हो गया है। वर्तमान में भावंता, चारणवास, हरिपुरा, हुडिल, इंडाली, जिजोट, खोरंडी, मंडावरा, मोतीपुरा, नगवाड़ा, परेवड़ी, प्रेमपुरा, राजोलिया, सबलपुरा, सिंधपुरा, टोडास, उगरपुरा, रसाल, पलाड़ा, आनंदपुरा, नारायणपुरा में उपकेन्द्र की सुविधा है। इसके अलावा अन्य जगहों पर पशु चिकित्सालय की सुविधा प्राप्त है। इधर, पशु चिकित्सालय इकाई स्थापित करने के मामले में पशुपालन विभाग के वरिष्ठ पशुचिकित्साधिकारी डॉ. विवेक ने बताया कि इस वर्ष मार्च २०१८ तक ब्लॉक की प्रत्येक ग्राम पंचायत में पशु चिकित्सा इकाई स्थापित कर दी गई है। सबसे अंत में नारायणपुरा, पलाड़ा व आनंदपुरा को जोड़ा गया है। अब ब्लॉक की सभी पंचायतों में पशु चिकित्सा की इकाई स्थापित हो गई है।

Home / Kuchaman City / क्रमोन्नति को तरस रहे पशु चिकित्सा केन्द्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो