हरियाणा से बिहार भेजी जा रही 50 लाख की शराब बरामद

Akhilesh Tripathi

Publish: Sep, 17 2017 11:20:59 (IST) | Updated: Sep, 17 2017 02:22:31 (IST)

Kushinagar, Uttar Pradesh, India
हरियाणा से बिहार भेजी जा रही 50 लाख की शराब बरामद

हरियाणा से एनएच 28 के रास्ते बिहार प्रांत के लिए भेजी जा रही 450 पेटी शराब को कुशीनगर की पुलिस ने जिले के तरयासुजान थाना क्षेत्र में बरामद किया ।

कुशीनगर. लगातार दूसरे दिन भी कुशीनगर की पुलिस अंतर्राज्यीय शराब तस्करों के नेटवर्क को भेदने में सफल रही। शुक्रवार की देर रात एक कंटेनर में भरकर हरियाणा से एनएच 28 के रास्ते बिहार प्रांत के लिए भेजी जा रही 450 पेटी शराब को कुशीनगर की पुलिस ने जिले के तरयासुजान थाना क्षेत्र में बरामद कर लिया है। बरामद शराब की कीमत करीब 50 लाख़ रुपये बताई जा रही है, इसके एक दिन पूर्व ही पुलिस ने चंडीगढ़ से आ रही 9 हजार शीशी शराब बरामद किया था. पुलिस ने तीन को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

मिली जानकारी के मुताबिक,बिहार में पूर्ण शराब बंदी के बाद तस्करों का एक संगठित गिरोह बिहार में शराब की मांग को पूरा करने में जुट गया। हरियाणा, दिल्ली, पंजाब आदि प्रदेशो से तस्करी के जरिये शराब लाकर बिहार में आपूर्ति करना शुरू कर दिया है.पांच से दस गुना मुनाफा होने के चलते तस्करों के लिए अंग्रेजी व देशी शराब की तस्करी सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बन गई है. कुशीनगर पुलिस की लाख कोशिशों के बावजूद तस्कर अपनी गतिविधियां जारी रखे हुए है. एसपी यमुना प्रसाद ने कुशीनगर पुलिस कप्तान की कुर्सी संभालने के बाद शराब तस्करों के नेटवर्क पर प्रहार करना शुरू कर दिया ।

शुक्रवार की देर रात को मुखबीर के जरिए पुलिस कप्तान को सूचना मिली कि हरियाणा प्रांत से अंग्रेजी शराब की एक बड़ी खेप बिहार जाने वाली है. तरयासुजान थाने के भगवानपुर के पास शुक्रवार की देर रात को पुलिस ने एक कंटेनर को घेर लिया . तलाशी लेने पर केवल हरियाणा में बेचने के लिए वैध रॉयल स्टैग की 445 पेटियां कंटेनर से बरामद हो गई. पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद के मुताबिक , इस बरामदगी में तरयासुजान की पुलिस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.तरयासुजान थाना पुलिस ने कंटेनर पर सवार आसीफ, इरफान व जय कुमार सहित तीन लोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है . पुलिस की अब तक के पुछताछ में किसी डीडी नाम के व्यक्ति की भूमिका सामने आई है. हिरासत में लिए गए तीनों का रोल कैरियर से ज्यादा नहीं जान पड़ रही है।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, बरामद शराब की कीमत लगभग 50 लाख रुपये है। दो दिन के भीतर कुशीनगर के रास्ते हरियाणा से बिहार भेजी जा रही करीब 70 लाख रुपये की शराब को बरामद कर तस्करों को जिले की पुलिस ने गहरी चोट पहुंचाई है. इससे पहले भी लाखों लीटर स्प्रीट पुलिस ने बरामद की है. इन बरामदगियों पर गौर करे तो एक सवाल अपने आप सामने आ जाता है कि आखिर कई जिलों को पार करते हुए शराब व स्प्रीट की बड़ी- बड़ी खेप एक प्रदेश से दुसरे प्रदेश तक कैसे पहुंच जा रही है?

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned