scriptहर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाए एल्बेंडाजोल: सीएमओ | Albandazole tablets important for childs | Patrika News
लखीमपुर खेरी

हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाए एल्बेंडाजोल: सीएमओ

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में जिले भर में जागरूकता रैली निकाली गई…

लखीमपुर खेरीAug 10, 2018 / 11:35 am

नितिन श्रीवास्तव

Albandazole tablets important for childs

हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाए एल्बेंडाजोल: सीएमओ

लखीमपुर खीरी. राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के उपलक्ष्य में 9 अगस्त को जिले भर में जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली आरबीएसके व अर्श काउंसलर्स की देखरेख ब्लाक स्तर पर निकाली गई। इसके माध्यम से लोगों को यह संदेश दिया गया कि वह दस अगस्त को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर अपने एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों, किशोर, किशोरियों को एल्बेंडाजॉल की दवा जरूर खिलवाएं। साथ ही प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों ने रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया।
चलाया जाएगा अभियान

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल ने बताया कि जिले भर में एक अभियान चलाकर यह दिवस मनाया जाएगा। एक से 19 वर्ष तक जो भी बच्चे/बच्चियां, किशोर/किशोरियां इस मर्ज से पीडि़त हो जाते है, उनकी मानसिक व शारीरिक वृद्धि पर खराब प्रभाव पड़ता है। शोध में पाया गया है कि इस तरह की बीमारी से 75 प्रतिशत बच्चे ग्रसित हो जाते है, साथ ही वे एनीमिया के शिकार भी हो जाते है। मात्र एक गोली के सेवन से इससे बचा जा सकता है।
पूरी तरह से सुरक्षित है ये गोली

मनोज अग्रवाल ने बताया कि यह गोली जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के साथ ही प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में पहुंचाई गई है। प्रशिक्षित चिकित्सक व शिक्षक सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्री इन्हें अपनी देखरेख में बच्चों को दस अगस्त को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर खिलाई जाएगी। उन्होंने यह भी बताया है कि यह गोली पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है। उन्होंने अपील की कि सभी अभिभावक अपने बच्चों को एल्बेंडाजॉल की गोली अवश्य खिलाएं। जिससे शासन द्वारा चलाया जा रहा है यह वृहद अभियान सफल हो सके।

Home / Lakhimpur Kheri / हर अभिभावक अपने बच्चों को खिलाए एल्बेंडाजोल: सीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो