scriptसरकार की आयुष्मान भारत योजना बदल रही स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर | Ayushman Bharat scheme benefits received by people | Patrika News
लखीमपुर खेरी

सरकार की आयुष्मान भारत योजना बदल रही स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रही है

लखीमपुर खेरीFeb 11, 2019 / 01:09 pm

Karishma Lalwani

ayushman bharat yojana

सरकार की आयुष्मान भारत योजना बदल रही स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर

लखीमपुर खीरी. अमीर हो या गरीब हर किसी को एक समान सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना उत्तर प्रदेश में तेजी से बढ़ रही है। इस योजना के चलते प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर बदल कर रख दी है। इस योजना में प्रदेश की 6 करोड़ आबादी को 5 लाख तक की निशुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं। हर अमीर-गरीब का बेहतर इलाज हो इसके लिए केंद्र सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत सरकारी ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों में भी लोगों का बेहतर इलाज हो सकेगा।
यूपी में आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी ज्यादा

आयुष्मान योजना के लाभार्थी उत्तर प्रदेश में ही ज्यादा है। वर्तमान में योजना के तहत सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना के आधार पर देश में 1.18 करोड़ परिवारों के छह करोड़ लोगों को शामिल किया गया है। हालांकि, लोगों की संख्या इस से कहीं ज्यादा है क्योंकि योजना से वंचित लोगों को अपने स्तर से योजना का लाभ दिलाने के लिए योगी सरकार ने जन आरोग्य अभियान शुरू कर दिया है। इसमे ऐसे लोगों को मुफ्त इलाज कराया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना में छूट गए हैं।
योजना का लाभ 3 लाख 76 हजार लोगों को

वहीं डिप्टी सीएमओ अश्वनी कुमार ने बताया कि इस योजना का लाभ जिले के 3 लाख 76 हजार लोगों को मिलेगा। आयुष्मान योजना के तहत सलूजा नर्सिंग होम में डॉ अमरजीत सलूजा के द्वारा पैर का ऑपरेशन किया गया जो कि सफल रहा। सरकार की आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में शहर का सलूजा नर्सिंग होम, दशमेश अस्पताल भीरा, श्रॉफ चैरिटेबल हॉस्पिटल मोहम्मदी और सर्जन हॉस्पिटल को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अनुबंधन किया गया है।

Home / Lakhimpur Kheri / सरकार की आयुष्मान भारत योजना बदल रही स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो