यूपी में बढ़ा चिकन पॉक्स का प्रकोप, एक दर्जन से ज्यादा बीमारी की चपेट में

यूपी में बढ़ा चिकन पॉक्स का प्रकोप, एक दर्जन से ज्यादा बीमारी की चपेट में

Karishma Lalwani | Updated: 07 Jan 2019, 12:20:47 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

यूपी में बढ़ती ठंड के साथ चिकन पॉक्स का खतरा भी बढ़ रहा है

लखीमपुर खीरी. यूपी में बढ़ती ठंड के साथ चिकन पॉक्स का खतरा भी बढ़ रहा है। यूपी के लखीमपुर खीरी में चिकन पॉक्स की चपेट में आए हैं। निघासन के अदलाबाद गांव में फैले चिकन पॉक्स से करीब एक दर्जन से ज्यादा ग्रामीण इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं। गांव के ही एक युवक की इस वजह से मौत भी हो गई है। अदलाबाद गांव में पिछले करीब बीस दिनों से लोग चिकन पॉक्स से परेशान हैं।

लापरवाही से हुई मौत

गांव के सुनासरीदन गुप्ता ने बताया कि उनके बेटे सुभाष (30) की पांच दिन चिकन पॉक्स से बीमार होने के कारण मौत हो गई। वहीं गाव के ही अमित (25), आदित्य (10) और एक अन्य व्यकित हुकुमचंद पिछले कई दिनों से चिकन पॉक्स से पीड़ित बताए गए। चिकन पॉक्स फैसने की सूचना से गांव वाले परेशान हैं। गांव वालों ने मूड़ा बुजुर्ग पीएचसी के डॉ. आरएन हुकुमचंद को इस बात की जानकारी दी थी लेकिन ध्यान न दिए जाने के बाद ग्रामीणों ने सीएमओ से शिकायत की। इस पर सीएमओ प्रभारी डॉ. अरुण मिश्र को गांव जाकर हालाचाल लेने और दवा बांटने की हिदायत दी। सीएचसी प्रभारी डॉ. अरुण मिश्र के मुताबिक मृतक अमित, आदित्य और हुकुमचंद के परिवार वाले भी चिकन पॉक्स से पीड़ित हैं। सभी को दवाइयां दी गई हैं और अब सभी की हालत सामान्य है।

संक्रमण बढ़ने से जान को खतरा

चिकन पॉक्स से ग्रामीणों को अवगत कराने और इस बारे में जागरुकता फैलाने के लिए सीएमओ ने गांव वालों को बताया कि चिकन पॉक्स का संक्रमण बढ़ जाने से जान को खतरा रहता है। सामान्य तौर पर चिकन पॉक्स से मौत नहीं होती है लेकिन संक्रमण किसी भी हद तक बढ़ सकता है, जो कि घातक हो सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned