scriptउदासीन संप्रदाय ने भी ठोंका अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष पद का दावा, 13 अखाड़ों के सहमति के बाद चुना जाएगा नया अध्यक्ष | Controversy over All India Akhara Parishad President post | Patrika News
लखीमपुर खेरी

उदासीन संप्रदाय ने भी ठोंका अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष पद का दावा, 13 अखाड़ों के सहमति के बाद चुना जाएगा नया अध्यक्ष

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद उपाध्यक्ष, कार्यवाहक अध्यक्ष देवेंद्र सिंह शास्त्री ने कहा कि बैरागी संप्रदाय, उदासीन संप्रदाय और शैव सन्यासी संप्रदाय ने अभी अध्यक्ष पद की दावेदारी की है। अभी तक शैव संप्रदाय से लगातार अखाड़ा परिषद का अध्यक्ष बनाए गए हैं, इस बार बैरागी और उदासीन संप्रदाय से अध्यक्ष हो यही विवाद का विषय है।

लखीमपुर खेरीOct 07, 2021 / 05:14 pm

Hariom Dwivedi

Controversy over All India Akhara Parishad President post
प्रयागराज (सुमित यादव). अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत के बाद अध्यक्ष का पद रिक्त है। इस पद के लिए अखाड़ों के संतों ने दावेदारी शुरू कर दी है। अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष और वर्तमान कार्यवाहक अध्यक्ष संत देवेंद्र सिंह शास्त्री ने बताया कि 13 अखाड़ों की सहमति के बाद ही नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। इसके साथ ही अलग हुए बैरागी सम्प्रदाय अखाड़े की सहमति भी जरूरी है।
25 को बैठक
देवेन्द्र सिंह शास्त्री ने बताया कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महासचिव हरि गिरि 25 अक्टूबर को परिषद की बैठक करने जा रहे हैं। लेकिन इसमें न तो उदासीन संप्रदाय के तीनों अखाड़े शामिल होगें न ही बैरागी संप्रदाय के तीनों अखाड़े। जब तक सभी 13 अखाड़ों की सहमति नहीं बनेगी तब तक कोई बैठक नहीं होगी। दिवाली के बाद और माघ मेले के पहले अध्यक्ष पद का चुनाव होगा।
इन अखाड़ों का है विवाद
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद उपाध्यक्ष, कार्यवाहक अध्यक्ष देवेंद्र सिंह शास्त्री ने कहा कि अखाड़ा परिषद में हरिद्वार कुम्भ से ही बैरागियों के तीनों अखाड़ों के बीच विवाद चल रहा है। इसके बाद उदासीन संप्रदाय के तीनों अखाड़ों ने अध्यक्ष पद को लेकर नाराजगी जताई है। सिर्फ शैव संयासी संप्रदाय के सभी अखाड़ों की सहमति से नहीं बन सकता है अखाड़ा परिषद का अध्यक्ष, जब तक तीनों सम्प्रदाय के 13 अखाड़ों की सहमति होगी तभी अध्यक्ष चुना जाएगा।
इनकी दावेदारी
देवेंद्र शास्त्री ने कहा कि बैरागी संप्रदाय, उदासीन संप्रदाय और शैव सन्यासी संप्रदाय ने अभी अध्यक्ष पद की दावेदारी की है। अभी तक शैव संप्रदाय से लगातार अखाड़ा परिषद का अध्यक्ष बनाए गए हैं, इस बार बैरागी और उदासीन संप्रदाय से अध्यक्ष हो यही विवाद का विषय है।
तीनों संप्रदाय के 13 अखाड़े
संत देवेंद्र सिंह शास्त्री ने बताया कि अखाड़ों में तीन संप्रदाय हैं। जिसमें कुल 13 अखाड़े हैं। शैव संन्यासी संप्रदाय में कुल सात अखाड़े हैं। बैरागी संप्रदाय में तीन अखाड़े हैं। उदासीन संप्रदाय में भी तीन अखाड़े हैं। तीनों संप्रदाय के अखाड़ों में अलग-अलग ईष्ट देव की पूजा होती है।

Home / Lakhimpur Kheri / उदासीन संप्रदाय ने भी ठोंका अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष पद का दावा, 13 अखाड़ों के सहमति के बाद चुना जाएगा नया अध्यक्ष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो