scriptआंधी-तूफान में गई तीन की जान, कई हो घर बेघर | Disturbance due to storm and rain in lakhimpur, 3 dead | Patrika News
लखीमपुर खेरी

आंधी-तूफान में गई तीन की जान, कई हो घर बेघर

तबाही का आंकलन कर प्रशासन ने शासन को भेजी रिपोर्ट
 

लखीमपुर खेरीMay 14, 2018 / 09:38 pm

Ashish Pandey

Disturbance due to storm
लखीमपुर-खीरी। रविवार की देर शाम आए भयंकर आंधी तूफान के कारण पलिया तहसील क्षेत्र में जान-माल सहित लोगों का भारी नुकसान हुआ है। तेज अंधड़ के चलते 2 महिलाओं और 1 बच्चे की जान चली गई, जबकि सैकड़ों लोगों के टीन शेड व छप्पर के घर उड़ गए। पेड़ों के गिर जाने से कई सड़क मार्गों पर कई घंटों तक जाम की स्थिति रही। बिजली के पोल गिर जाने से नगर सहित पूरे क्षेत्र के ग्रामीण अंचल की भी विद्युत आपूर्ति व्यवस्था रविवार की रात से ही पूरी तरह ठप है जिसके चलते सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
बता दें कि रविवार की देर शाम पलिया नगर सहित पूरे इलाके में जबरदस्त आंधी तूफान आ गया, जिसके बाद बारिश भी शुरू हो गई। आंधी तूफान इतना तेज था कि लोगों को संभलने का मौका ही नहीं मिला। अंधड़ चलने के दौरान ही ग्राम सेमरी पुरवा निवासी गुलाबो देवी (62) पत्नी प्यारेलाल शौच के लिए खेतों में गई थी, जहां दहशत के चलते उनकी मौत हो गई। सेमरी पुरवा में ही रामबेटी (40) पत्नी पूरनलाल छप्पर के घर में सो रही थी। आंधी के चलते छप्पर उनके ऊपर ही गिर गया, जिसके कारण उनकी मौत हो गई। यही नहीं ग्राम कोरियाना मजरा बसंतापुर में भयंकर आंधी तूफान के समय ही 7 महीने के नवजात सत्यम पुत्र पप्पू को तेज बुखार हो गया। आंधी के चलते हालात ऐसे नहीं थे कि उसे अस्पताल तक ले जाया जा सकता। परिणाम यह हुआ कि इसी बीच सत्यम की दुखद मौत हो गई।
आंधी तूफान के चलते हुई मौतों की विस्तृत जानकारी संग्रह कराकर एसडीएम इंद्रा कांत द्विवेदी ने रिपोर्ट शासन व उच्च अधिकारियों को प्रेषित कर दी है ताकि मृत्यु हो गए लोगों के परिजनों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। आंधी तूफान के चलते ही सैकड़ों लोगों के छप्पर उड़ गये, जिनका कुछ पता ही नहीं चला।
बड़े-बड़े विशालकाय वृक्ष आंधी में उखड़ कर गिर गए जिससे पलिया संपूर्णानगर मार्ग, पलिया निघासन मार्ग, पलिया गौरीफंटा मार्ग और पलिया भीरा बिजुवा मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया, जिसके चलते सोमवार की सुबह भी लोगों को आवागमन में बाधा पड़ी। विद्युत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पलिया शहरी क्षेत्र में बिजली के 8 खंभे और ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 125 विद्युत पोलों के गिर जाने की खबर है। उपखंड अधिकारी महेंद्र कुमार ने बताया कि हालांकि कर्मचारी बेहद कम हैं, लेकिन फिर भी गिरे हुए विद्युत पोलों को खड़े कराने और टूट गए फूलों को रिप्लेस करने का कार्य शुरू करा दिया गया है। रविवार की शाम से ही बिजली गोल हैऔर पूरा क्षेत्र रात्रि अंधकार में डूबा रहा। सोमवार को दिन में भी विद्युत आपूर्ति नहीं मिल पाई, जिसके चलते पेयजल व्यवस्था काफी प्रभावित हुई। राजस्व विभाग की टीम क्षेत्र में आंधी तूफान के कारण हुए फसल व अन्य नुकसान का आकलन कर रही है ताकि लोगों को शासन से क्षतिपूर्ति दिलाई जा सके।

Home / Lakhimpur Kheri / आंधी-तूफान में गई तीन की जान, कई हो घर बेघर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो