scriptकुंभ के मेले में भेजी जाएगी खीरी के बफर जोन की लकड़ी, वन निगम ने शुरू की तैयारी | kheri buffer zone wood will send in Kumbh Mela | Patrika News
लखीमपुर खेरी

कुंभ के मेले में भेजी जाएगी खीरी के बफर जोन की लकड़ी, वन निगम ने शुरू की तैयारी

अगले साल 2019 में प्रयाग इलाहाबाद में होने वाले कुंभ को लेकर योगी सरकार पूरी तरह से गंभीर है।

लखीमपुर खेरीMay 11, 2018 / 11:46 am

Mahendra Pratap

kheri buffer zone wood will send in Kumbh Mela

लखीमपुर खीरी. अगले साल 2019 में प्रयाग इलाहाबाद में होने वाले कुंभ को लेकर योगी सरकार पूरी तरह से गंभीर है और कुंभ के मेले को सफल बनाने के लिए अभी से रूप रेखा भी तैयार करने के आदेश जारी कर दिए गए है। इस कुंभ के मेले में आने वाले किसी भी श्रद्धालुओं को कोई समस्या न हो इसका पूरा ख्याल रखते हुए इसके लिए गंगा ही नहीं कई अस्थाई पुलों का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए लखीमपुर के दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन के भीरा और मैलानी रेंज की लकड़ी भेजी जाएगी। लखीमपुर के जंगल की लकड़ी से गंगा नदी पर आस्थाई पुल बनाए जाएंगे।

गंगा नदी पर कई अस्थाई पुल बनाए जाएंगे

अगले साल में प्रयाग में होने वाले कुंभ में इतने दर्शननार्थियों की सुविधा के लिए गंगा नदी पर कई अस्थाई पुल बनाए जाने हैं। यहां अस्थाई पुल लकड़ी के सीलिपर से बनाएंगे। इस लकड़ी की आपूर्ति उत्तर प्रदेश वन निगम करेगी। इलाहाबाद के लोक निर्माण विभाग ने वन निगम के महाप्रबंधक को 14 फुट के 400 और 12 फुट के 100 साल के सिलिपरों की डिमांड भेजी है। इस लकड़ी की आपूर्ति उपलब्धता के आधार पर टाइगर रिजर्व बफर जोन के भीरा और मैलानी जंगल से की जाएगी। टाइगर कंजर्वेशन प्लान के अनुसार मैच्युर ओवर मैच्युर, सूखे, गिरे और उखड़े साल के पेड़ों का कटान किया जाएगा। इन पेड़ों के कटान के बाद वन विभाग द्वारा वन निगम को लकड़ी सौंपी जाएगी।

ये भी पढ़ें – सीएम योगी को भाये अमिताभ बच्चन , कुंभ मेले की ब्रांडिंग कराएगी राज्य सरकार

पेड़ों का छटान कराया जा रहा

जहां से वन निगम कुंभ की डिमांड की साइज़ के अनुसार लखीमपुर के निकट छाउछ की आरा मशीन पर इनका चिढ़ाना करायेगा। उधर दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन उप-निदेशक अनिल पटेल ने बताया कि मैलानी रेंज की खरेटहा बीट कंपार्टमेंट 9,7,1ए के अलावा दक्षिण भीरा कंपार्टमेंट 14 और 15 में टाइगर कंजर्वेशन प्लान के अंतर्गत मैच्युर ओवर मैच्युर, सूखे, गिरे और उखड़े साल के पेड़ों का छटान कराया जा रहा है। इसके बाद इन पेड़ों के कटान निगम को सौंप दी जाएगी।

वन निगम ने तैयारी शुरू कर दी

वहीं क्षेत्रीय विक्रय प्रबंधक वन निगम लखीमपुर खीरी प्रभाव ए के सिंह ने बताया है कि इलाहाबाद लोक निर्माण विभाग से कुंभ में गंगा नदी पर अस्थाई पुल निर्माण के लिए साल के 14 फुट के 400 और 12 फुट के 100 स्लीपरों की मांग की गई है। इन स्लीपरों की आपूर्ति के लिए वन निगम ने तैयारी शुरू कर दी है।

Home / Lakhimpur Kheri / कुंभ के मेले में भेजी जाएगी खीरी के बफर जोन की लकड़ी, वन निगम ने शुरू की तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो