scriptअब शहरों की तरह गांव में भी होगा कुछ ऐसा, देखकर रह जाएंगे हैरान | LED light in Lakhimpur Kheri Village area | Patrika News
लखीमपुर खेरी

अब शहरों की तरह गांव में भी होगा कुछ ऐसा, देखकर रह जाएंगे हैरान

एलईडी लाइटें लग जाने के बाद काफी बिजली बचाई जा सकती है…

लखीमपुर खेरीAug 09, 2018 / 08:09 am

नितिन श्रीवास्तव

LED light in Lakhimpur Kheri Village area

अब शहरों की तरह गांव में भी होगा कुछ ऐसा, देखकर रह जाएंगे हैरान

लखीमपुर खीरी. अब गांवों में उजाले के लिए लगाई गई स्ट्रीट लाइटों को बदल दिया जाएगा। इनकी जगह अब गांव भी शहरों की तरह एलईडी लाइटों से जगमगाएगा। इसका निर्माण कार्य पंचायती राज विभाग ने लिया है। इससे सबसे ज्यादा फायदा बिजली की बचत को लेकर होगा।
एलईडी से बचेगी लाइट

एलईडी लाइटें लग जाने के बाद काफी बिजली बचाई जा सकती है। डीएम से बात करने के बाद इसका निर्णय लिया गया। अब जल्द ही कार्य योजना तैयार होगी। कार्यदायी संस्थाओं से कोटेशन मांगे जाएंगे। गांव में उजाले के लिए स्ट्रीट लाइटें लगवाई गई थीं। खीरी जिले में 15 ब्लाकों में 1168 ग्राम पंचायतों और उसके गांव की स्ट्रीट लाइटों से बिजली की खपत ज्यादा होती है। जिसका बिल भी ज्यादा आता है। पंचायती राज विभाग ने गांव में लगी एलईडी लाइट लगाने का निर्णय लिया है। शासन से निर्देश मिलने के बाद इस दिशा में काम तेज किया जाएगा। डीएम, बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता और अन्य अधिकारी की राय लेने के बाद में निर्णय लिया गया कि गांव के स्ट्रीट लाइट हटाई जाएं और उनकी जगह पर एलईडी लाइट लगाई जाएं।
शासन ने दिए निर्देश

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि एलईडी लाइट लगवाने के लिए सरकारी संस्थाओं से संपर्क किया जाएगा। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में एलईडी लाइट लगाने वाली संस्थाएनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड से भी बात की जाएगी। जिसका रेट कम हो, क्वालिटी अच्छी हो और जो मेंटीनेंस की जिम्मेदारी लेगा काम उसी को दिया जाएगा। वहीं डीपीआरओ चंद्रिका प्रसाद ने बताया कि स्ट्रीट लाइट की जगह गांव में एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। इसको लेकर डीएम और बिजली विभाग के अधिकारियों से वार्ता हो चुकी है। एलईडी लाइट लगाने वाली संस्था से जेम पोर्टल पर संपर्क किया जाएगा। जिसका रेट सबसे कम होगा और क्वालिटी ठीक होगी उसी से लाइटें लगाई जाएंगी। शासन ने इस बाबत निर्देश दे दिए हैं।

Home / Lakhimpur Kheri / अब शहरों की तरह गांव में भी होगा कुछ ऐसा, देखकर रह जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो