Nagar Nikay Chunav: युवा वोटरों पर टिकी पार्टी और प्रत्याशियों की नज़र

Nagar Nikay Chunav: युवा वोटरों पर टिकी पार्टी और प्रत्याशियों की नज़र
Nagar Nikay Chunav

Dhirendra Singh | Updated: 13 Nov 2017, 05:45:54 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

नगर निकाय चुनाव में युवा वोटरों को लेकर मचेगी खींचतान।

लखीमपुर खीरी. निकाय चुनाव में इस बार युवा वोटर का जलवा देखने को मिल रहा है। शायद यही कारण है कि हर प्रत्याशी के चुनाव प्रचार में युवा वोटरों पर ज्यादा फोकस कर रहा है। दरअसल लखीमपुर नगर पालिका सीट पर युवा वोटरों के लिए आंकड़े सभी प्रत्याशी को आकर्षित कर रहे हैं। एक तरह से कहिए कि नगर पालिका अध्यक्ष पद के चुनाव में युवा वोटर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

युवाओं पर नज़र

हाल में ही निर्वाचन कार्यालय की ओर से जारी की गई संशोधित मतदाता सूची के अनुसार लखीमपुर नगर पालिका क्षेत्र में 1. 38 लाख मतदाता है। इसमें अभी इस सत्र में 7423 नए मतदाता जोड़े गए हैं। जिसमे ज्यादातर युवा वोटर ही शामिल हैं। अगर बात करें वर्ष 2011 की जनगणना की तो शहर में करीब 25 हजार की आबादी की उम्र में 18 से 35 वर्ष के बीच की है। ऐसे में कोई भी राजनीतिक दल प्रत्याशी युवा वोटरों को अपना पाले में करने का कोई भी मौका नहीं छोड़ना चाहता है। साथ ही हर युवा को अपने साथ जोड़ने के लिये तहर-तरह के हथकंडे अपना रहे है। साथ ही प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार टीम में युवाओं की टोली जिम्मेदारी भी देना शुरु कर दिया है। यही नही प्रत्याशियों रोजाना होने वाले चुनाव प्रचार में मोहल्ले में उन युवाओं को ज्यादा जोड़ने का प्रयास कर रहै है। जिनका उस मोहल्ले या वार्ड में ज्यादा से ज्यादा संपर्क है। दरअसल मौजूदा समय में सभी प्रत्याशी चुनाव मैदान को मरने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं। गली मोहल्लों से लेकर बाजारों तक प्रत्याशियों के अलावा उनकी टोलियां मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रही है। ऐसे में युवा ही उनकी पहली पसंद बनती जा रही हैं।

आज चुनाव मैदान में अपनी किस्मत अपना रहे और वोटर-स्पोटरो की प्रत्याशी पर नजर गड़ी रहेगी। क्योंकि नगर पालिका सीट से प्रत्याशी आज अपना नाम वापस ले सकेंगे। अब देखना यह है। कि कौन प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटा रहेगा और कौन पीछे हटता है। नाम वापसी की सारी प्रक्रिया कलेक्टर में ही सम्पन्न होगी। जिसमें नगर पंचायत के प्रत्याशी सदर तहसील परिसर में पहुंच कर नाम वापसी कर सकते है। तथा अन्य नगर पालिका नगर पंचायत क्षेत्र के प्रत्याशी उसी तहसील में जहां उन्होंने अपना नामांकन कराया था। वहां पहुंचकर अपना नाम वापस लेंगे। वैसे लोगों की लखीमपुर नगर पालिका सीट पर सबसे ज्यादा नजर होगी।

प्रत्याशी को दी गई हिदायत
नगर पालिका निर्वाचन अधिकारी नागेंद्र कुमार सिंह ने सभी प्रयाशियों को हिदायद दी है कि कोई भी प्रत्याशी सुबह 6 बजे से पहले और रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं करेगा। यदि ऐसा करता है तो यह आचार संहिता का उल्लंघन माना जायेगा। इसके अलावा चुनावी कार्यालय पर भीड़ लगाने की इजाजत नहीं है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned