scriptनोडल अधिकारी ने चौपाल लगाकर परखी योजनाओं की जमीनी हकीकत, आवासों एवं शौचालयों का किया स्थलीय निरीक्षण | Nodal Officer inspection PM awas yojana and toilets | Patrika News
लखीमपुर खेरी

नोडल अधिकारी ने चौपाल लगाकर परखी योजनाओं की जमीनी हकीकत, आवासों एवं शौचालयों का किया स्थलीय निरीक्षण

जिले में विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत कराए गए कार्यों का भौतिक सत्यापन किया तथा ग्राम वासियों के साथ बैठक की गई।

लखीमपुर खेरीOct 16, 2019 / 02:14 pm

Neeraj Patel

नोडल अधिकारी ने चौपाल लगाकर परखी योजनाओं की जमीनी हकीकत, आवासों एवं शौचालयों का किया स्थलीय निरीक्षण

नोडल अधिकारी ने चौपाल लगाकर परखी योजनाओं की जमीनी हकीकत, आवासों एवं शौचालयों का किया स्थलीय निरीक्षण

लखीमपुर-खीरी. जिले के नोडल अधिकारी/मण्डलायुक्त लखनऊ मण्डल लखनऊ मुकेश कुमार मेश्राम ने विकास खण्ड नकहा के ग्राम पंचायत भानपुर का दौरा कर विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत कराए गए कार्यों का भौतिक सत्यापन किया तथा ग्राम वासियों के साथ बैठक की। सर्वप्रथम उन्होंने ग्रामवसियों के घर में बने शौचालय तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) योजना के अन्तर्गत बने आवास को देखा। साथ उन्होंने ग्रामवासियों से शौचालय के प्रयोग करने के फायदे की जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने उपस्थित अधिशासी अभियंता विद्युत से ग्राम में कनेक्शनों की संख्या तथा कुल परिवारों की जानकारी प्राप्त की, साथ ही ग्रामवासियों से वृद्धावस्था, दिव्यांग एवं विधवा पेंशन के लाभार्थियों से पेंशन मिलने की विस्तृत जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि जो भी पात्र लाभार्थी किसी कारण से लाभ पाने से वंचित रह गए हैं। उनके फार्म ऑनलाइन कराने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसी प्रकार ग्राम में प्राथमिक शिक्षा की स्थिति पर ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की।

परिषदीय विद्यालय गौरतारा में अध्ययनरत बच्चों से पहाड़े सुने व अंग्रेजी में रंगों के नाम सामने लिखवाए गए। जिस पर कक्षा एक की छात्रा अंजलि ने पहाड़ा सुनाया और कक्षा चार के छात्र ओमकार ने रंगों के नाम अंग्रेजी में लिखकर दिखाए जिस पर नोडल अधिकारी ने उन दोनों बच्चों को नकद धनराशि देकर पुरस्कृत किया। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना, बाल विकास पुष्टाहार, महिला-कल्याण, समाज कल्याण, दिव्यांग जन सशक्तिकरण, कृषि, लघु सिंचाई, मनरेगा, आपूर्ति सहित अन्य विभागों की योजनाओं की प्रगति का ग्राम वासियों के समक्ष पुष्टिकरण किया।

इसके बाद देर शाम नोडल अधिकारी नगर पंचायत ओयल ढखवा के वार्ड चमरौधा पहुंचकर प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्र्तगत बने आवासों का स्थलीय सत्यापन किया। कमिश्नर से लगभग 60 आवासों का निरीक्षण किया। जिसमें आवास पूर्ण मिलने पर परियोजना अधिकारी डूडा राजेश पाण्डेय के काम की सराहना की। इस दौरान लाभार्थियों ने अवगत कराया कि उन्हें विद्युत कनेक्शन भी मिले है लेकिन बिल अधिक आ रहा है। जिस पर उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह तीन दिन में कैम्प लगाकर उनकी समस्याएं दूर करते हुए बिल दुरूस्त कराना सुनिश्चित करे।

इस दौरान एसडीएम सदर अरूण कुमार सिंह, परियोजना अधिकारी डूडा राजेश पाण्डेय, ईओ नगर पंचायत ओयल, सीओ सिटी सदर समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। ओयल प्रतिनिधि के अनुसार, मंडलायुक्त आलोक कुमार ने नगर पंचायत ओयल के दक्षिण छोर पर स्थित मोहल्ला अंबेडकरनगर में हुए विकास कार्यो का निरीक्षण दिया। मंडलायुक्त के नगर में होने की सूचना पाकर अधिशासी अधिकारी साहित्यक शुक्ल एवं प्रधान लिपिक अम्बरीश कुमार अपने सहकर्मियों के साथ मौके पर पहुंच गए।

Home / Lakhimpur Kheri / नोडल अधिकारी ने चौपाल लगाकर परखी योजनाओं की जमीनी हकीकत, आवासों एवं शौचालयों का किया स्थलीय निरीक्षण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो