scriptतूफान की खबर से लोगों में फैली है दहशत, मौसम विभाग को नहीं है कोई जानकारी | People in terror due to Storm news Metrological department has no info | Patrika News
लखीमपुर खेरी

तूफान की खबर से लोगों में फैली है दहशत, मौसम विभाग को नहीं है कोई जानकारी

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर तेजी से वायरल हो रहा है भयंकर तूफान आने का संदेश।
 

लखीमपुर खेरीMay 07, 2018 / 09:33 pm

Ashish Pandey

People in terror due to Storm
लखीमपुर खीरी. आने वाले तूफान को लेकर कई राज्यों सहित उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है, लेकिन इसी बीच सोमवार को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कई तरह की भ्रामक खबरों से लोगों में तूफान को लेकर दहशत बन गया है। वाटस्ऐप व फेसबुक पर लगातार इस तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। जिसमें जहां पहले से ही खाने पीने की व्यवस्था करने की बात कहीं जा रही है। वहीं राजस्थान के जैसलमेर से तूफान उठने का मैसेज भी तेजी से वायरल हो रहा है। इस तूफान को लेकर सतर्कता तो जरूरी है। परंतु जो भय लोगों में बन गया है। वह दिल के मरीजों के लिए घातक हो सकता है। वहीं इस मामले में मौसम विभाग लखीमपुर खीरी के अधिकारी ने इस तरह की किसी भी सूचना के होने से साफ इनकार किया है। अब सवाल यह उठता है कि अगर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में खुद डीएम द्वारा अलर्ट जारी कर अधिकारियों को मुस्तैद रहने को कहा गया है, तो फिर खीरी के अधिकारियों को इस तूफान की सूचना क्यों नहीं है।
स्टोर करने का सुझाव दिया जा रहा है
आपको बता दें कि 6, 7 व 8 मई को भयंकर तूफान आने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। ऐसा मैसेज सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लगातार जारी है। जिसे लेकर संभावित प्रभावित होने वाले राज्य ने अलर्ट भी जारी कर दिया है। जिसके बाद से वाटस्ऐप और फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कुछ लोग भ्रामक मैसेज फैला रहे हैं। इन मैसेज में जहां तूफान से पहले खाने पीने की वस्तुओं को स्टोर करने का सुझाव दिया जा रहा है वही कई मैसेज में इस तूफान की शुरुआत को भी दर्शा दिया गया है।
तूफान की तीव्रता को भी दिखाया गया है
वायरल मैसेज के अनुसार राजस्थान के जैसलमेर से इस तूफान की शुरुआत सोमवार को हो चुकी है। वीडियो में तूफान की तीव्रता को भी दिखाया गया है। साथ ही वीडियो देखने पर वीडियो में कुछ लोग तेज तूफान होने की बात कहते हुए सुने भी जा सकते हैं। इस मैसेज के वायरल होने के बाद लोगों में भ्रम की स्थिति के साथ ही भय का माहौल भी बन रहा है। लोगों में यह डर इसलिए भी बन गया है क्योंकि तूफान की तीव्रता को बहुत गंभीर दिखाया जा रहा है। ऐसे में अगर इन मैसेजेस में थोड़ी सी भी सच्चाई है, तो निश्चित तौर पर प्रभावित होने वाले राज्य व जिलों में भारी नुकसान हो सकता है।
कुल मिलाकर तूफान से डरने की जरूरत नहीं है। इस तूफान के आने पर मौसम विभाग सहित प्रशासन द्वारा दिए गए सुझावों पर अमल करें। साथ ही अपने घर में रहें। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि हालांकि इस तरह के तूफान की उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है परंतु प्रशासन इस तूफान से निपटने के लिए भी तैयार है। इसके लिए गर्मियों की शुरुआत में ही शासन द्वारा प्रशासन को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सिर्फ इसी तूफान से नहीं बल्कि किसी भी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए प्रशासन की तैयारियां पूरी हैं।

Home / Lakhimpur Kheri / तूफान की खबर से लोगों में फैली है दहशत, मौसम विभाग को नहीं है कोई जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो