scriptसावन के पहले सोमवार को छोटी काशी में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, सभी ने किया भगवान शिव के दर्शन | sawan first somvar celebration in lakhimpur kheri news in hindi | Patrika News
लखीमपुर खेरी

सावन के पहले सोमवार को छोटी काशी में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, सभी ने किया भगवान शिव के दर्शन

सावन माह में भक्तों की हर हर बम बम व शिव घोष से छोटी काशी पूरे सावन माह शिवमय हो जाती है।

लखीमपुर खेरीJul 30, 2018 / 01:09 pm

आकांक्षा सिंह

lakhimpur

सावन के पहले सोमवार को छोटी काशी में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, सभी ने किया भगवान शिव के दर्शन

लखीमपुर खीरी. सावन माह में भक्तों की हर हर बम बम व शिव घोष से छोटी काशी पूरे सावन माह शिवमय हो जाती है। त्रेतायुगीन पौराणिक शिवालय को सावन मेले के लिए सज गये हैं। यहां आने वाले भक्तों, कांवड़ियों की सुविधा के लिए नगर में तमाम इंतजामों व सुरक्षा व्यवस्था सहित आवागमन की रणनीति तय की जा चुकी है। इसी के साथ छोटी काशी का पौराणिक सावन मेला परंपरागत तरीके से धूमधाम के साथ शुरु हो गया है। एक महीने तक चलने वाले इस मेले में पूरे देश से लाखों तीर्थ यात्री, कांवड़िये, भक्तों के जत्थे भूतभावन भगवान आशुतोष के अभिषेक के लिए उमड़ पड़ते हैं।

पौराणिक शिवालय में भगवान के साथ श्रीनंदी के दर्शनों का सौभाग्य

पौराणिक शिवालय में धूमधाम के साथ विधिवत पूजन अर्चन कर भगवान शिव के गण नंदी की पीतल प्रतिमा की स्थापना की गई। छोटी काशी गोला के पौराणिक शिव मंदिर में भूतभावन भगवान आशुतोष के गर्भगृह के मुख्यद्वार के सामने पीतल से बनी श्रीनंदी की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापना कराई गई है। सावन माह में देश के कोने कोने से आने वाले शिव भक्तों को इस बार भोलेनाथ के दर्शनों के साथ श्री नंदी के दर्शनों का सौभाग्य प्राप्त होगा। बुधवार की देर शाम पौराणिक शिव मंदिर परिसर में मंदिर प्रबंध कार्यकारिणी समिति द्वारा विधिवत पूजन अर्चन करते हुए लगभग सवा एक क्विंटल पीतल धातु से निर्मित श्रीनंदी की आकर्षक मूर्ति की स्थापना कर पूजन अर्चन कर प्राण प्रतिष्ठा कराई गई । इस दौरान शिव मंदिर कमेटी के अध्यक्ष जर्नादन गिरि, मंत्री नृसिंह भारती, पुजारी नारायण पंडित व भक्तों ने श्रीनंदी को सजा संवारकर वस्त्र, माला, फल फूल अर्पित कर आरती कर भक्तों में प्रसाद वितरण किया । इस मौके पर पिंकू गिरि, छोटे गिरि, प्रेमनरायन गिरि, जानकी गिरि, दिवाकर गिरि, सुनील गिरि, मीतू गिरि, मुकेश गिरि आदि मौजूद रहे ।

Home / Lakhimpur Kheri / सावन के पहले सोमवार को छोटी काशी में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, सभी ने किया भगवान शिव के दर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो