scriptUP Board Exam 2019: अब 137 परीक्षा केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षाएं | up board exam 2019 held on 137 examination centers in lakhimpur | Patrika News
लखीमपुर खेरी

UP Board Exam 2019: अब 137 परीक्षा केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षाएं

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर आई आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद जिले में 11 और नए परीक्षा केंद्र बन गए हैं।

लखीमपुर खेरीDec 04, 2018 / 08:11 am

आकांक्षा सिंह

lakhimpur

UP Board Exam 2019: अब 137 परीक्षा केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षाएं

लखीमपुर खीरी. यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर आई आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद जिले में 11 और नए परीक्षा केंद्र बन गए हैं। बोर्ड ने इन नए परीक्षा केंद्रों को हरी झंडी दिखाते हुए सूची जारी कर दी है। वहीं एक परीक्षा केंद्र को मानकों को पूरा ना करने से सूची से बाहर कर दिया गया है। आपत्तियों के निस्तारण और परीक्षार्थियों का हित दूरी और मानकों के आधार पर बोर्ड ने 11 नए परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची जारी कर दी है। जबकि पहली सूची में बनाया गया एक परीक्षा केंद्र काट दिया गया है। अब जिले में कुल 137 परीक्षा केंद्र हो जाएंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा में जिले में 90,604 परीक्षा केंद्र परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसके लिए बोर्ड ने जिले के परीक्षा केंद्रों की सूची अक्टूबर में जारी की थी। इसमें कुल 127 परीक्षा केंद्र थे। इसमें बोर्ड ने सभी स्कूलों को इस बात की छूट दी थी। कि यदि किसी को कोई आपत्ति हो या किसी परीक्षार्थी का परीक्षा केंद्र विद्यालय से 20 किलोमीटर से अधिक हो तो ऐसे लोग तथ्य सहित अपनी आपत्तियां कार्यालय में दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद जिले में 31 विधायलाओ ने आपत्तिया दी थी। इस सभी आपत्तियों को पिछले दिनों जिला समिति के सामने रखा गया था। इन आपत्तियों पर विचार करते हुए। जिला समिति ने बोर्ड को कुछ नया परीक्षाकेंद्र बनाने की संसृति की। बोर्ड ने जिला समिति की रिपोर्ट पर विचार करने के बाद जिले में 11 नए परीक्षा केंद्र बनाए हैं। जबकि पुरानी सूची में शामिल निघासन क्षेत्र के गौतम बुद्ध इंटर कॉलेज का सेंटर जिला समिति की ओर से काट दिया है।


डीआईओएस आर के जयसवाल ने बताया कि इस परीक्षा केंद्र के प्रबंधन ने सेंटर काटने का अनुरोध किया था। 11 नए परीक्षा केंद्रों के नाम बढ़ने और एक नाम कटने के बाद जिले में परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या बढ़कर 137 हो गई है। सभी केंद्रों पर यूपी बोर्ड की परीक्षाएं कराने के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अपनी कमर कस ली है।


इन विद्यालयों को मिली दूसरी सूची में जगह
जिले में इस बार जिला समिति की संस्तुति के बाद जिन स्कूलों के नाम सूची में शामिल है। उनमें गोला का विद्या कुमारी स्मारक सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज बढ़ गया है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज उदयपुर, नक्की बाबा उच्चतर माध्यमिक विद्यायल सेहेरुआ, सरदार पटेल कन्या इंटर कॉलेज खजांची पुरवा ,सावित्री देवी इंटर कॉलेज बैरागर, आरएलबी कॉलेज सहाबुद्दीनपुर, गुरु नानक गोला, राजेंद्र गिरी पिपरिया कप्तान ,लक्ष्मण प्रसाद अलीपुर और पब्लिक इंटर कॉलेज संपूर्णानगर को बोर्ड की दूसरी सूची में जगह मिली है।

Home / Lakhimpur Kheri / UP Board Exam 2019: अब 137 परीक्षा केंद्रों पर होगी बोर्ड परीक्षाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो