scriptसामूहिक विवाह योजना में 35 की जगह 51 हजार रुपये देगी योगी सरकार | collective marriage scheme amount increased from 35 to 55 thousand | Patrika News
ललितपुर

सामूहिक विवाह योजना में 35 की जगह 51 हजार रुपये देगी योगी सरकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक विवाह योजना की राशि 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपये करने की घोषणा की है

ललितपुरJan 28, 2019 / 02:43 pm

Karishma Lalwani

yogi adityanath

सामूहिक विवाह योजना में 35 की जगह 55 हजार रुपये देगी योगी सरकार

ललितपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक विवाह योजना की राशि 35 हजार रुपये से बढ़ाकर 51 हजार रुपये करने की घोषणा की है। बता दें कि 9 फरवरी को पूरे प्रदेश में 10 हजार जोड़ियों का सामूहिक विवाह कराया जाएगा। वह शकुंतला मिश्रा विश्वविद्यालय में समाज कल्याण की तरफ से आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। इस दौरान उन्होंने एक हजार छात्रों को छात्रवृत्ति स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरित किया। सीएम ने यहां बटन दबाकर छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ती के ऑनलाइन वितरण की शुरुआत की।
2017 में योजना की शुरुआत

सीएम योगी ने कहा कि गरीब और वंचितों को उनका हक दिलाना संविधान का सम्मान है। कन्यादान एक पवित्र कार्य है। राज्य सरकार ने 2017-18 में गरीब परिवार की कन्याओं के लिए सामूहिक विवाह योजना की शुरूआत की थी। योजना के तहत अब तक 35 हजार रुपये दिए जा रहे थे, जिसे बढ़ाकर 51 हजार कर दिया गया है।
अन्य पेंशन की राशि में भी इजाफा

प्रदेश में इसी तरह अन्य पेंशन की राशि में भी इजाफा किया गया है। वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। वृद्धजनों को पेंशन देने के लिए सरकार विशेष अभियान चला रही है। इस अभियान के बाद पात्र बुजुर्गों की संख्या 46 लाख हो जाएगी जो कि अब तक 37 लाख थी।
योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में 18 लाख गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2 करोड़ परिवारों को शौचालय और सौभाग्य योजना के तहत 94 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया गया है।

Home / Lalitpur / सामूहिक विवाह योजना में 35 की जगह 51 हजार रुपये देगी योगी सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो