scriptदबंगों ने मकान पर किया अवैध कब्जा, पीड़ित परिवार बैठा अनशन पर | Family sits on Anshan as their House is Illegally taken over by Goons | Patrika News
ललितपुर

दबंगों ने मकान पर किया अवैध कब्जा, पीड़ित परिवार बैठा अनशन पर

हदबंदी के बावजूद दबंग नहीं छोड़ रहे हैं कब्जा, पुलिस ने किये तीन मामले दर्ज.

ललितपुरAug 20, 2017 / 10:08 pm

Abhishek Gupta

Amran Anshan

Amran Anshan

ललितपुर. योगी सरकार ने घोषणा की थी कि अवैध रूप से किए गए कब्जों को हटाया जाएगा, मगर यह योजना पटल पर उतरती दिखाई नहीं दे रही है। जनपद में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, जिन पर दबंग कई सालों से कब्जा किए हुए हैं और उन कब्जों को हटवाने के लिए पीड़ितों ने कई प्रार्थना पत्र दिए हैं, मगर उन पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है।और अगर की गई तो महज खानापूर्ति करके यूं ही ठंडे बस्ते में डाल दी गई। ऐसा ही एक मामले में थाना बार के अंतर्गत ग्राम गेदौरा निवासी चिमन पुत्र अानन्दी ने पुलिस को एक अदम तहरीर देकर अवगत कराया कि उसकी उसी गांव में जमीन पर गांव के दबंग सियाराम रामकिशोर हरकिशन पुत्रगण शिवदयाल तथा जगन्नाथ आदि ने कब्जा किया हुआ है। उक्त जमीन की उसने हदबंदी भी करवा ली है। इसके बावजूद वह कब्ज़ा छोड़ने को तैयार नहीं है। बार पुलिस ने तहरीर के आधार पर धारा 447 में मामला पंजीकृत कर लिया है।
इसी तरह का एक और मामला थाना जखोरा के अंतर्गत ग्राम सतगता में भी सामने आया है जहां रामसिंह पुत्र अनरथ यादव ने थाना जखोरा में एक तहरीर देकर अवगत कराया कि उसी गॉंव के दबंग कल्लू, पप्पू पुत्रगण मल्थू, पूरन पुत्र प्रागी, नरेंद्र पुत्र जुजे अहिरवार ने उसकी जमीन में हदबंदी में जो चीरे जमीन में गाड़े थे, उन्हें उखाड़कर फेंक दिया तथा जब उसने उनकी इस बात का विरोध किया तो उन लोगों ने एक साथ होकर उसके साथ गाली गलौच की। पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेकर आरोपियों के खिलाफ 434, 504 धाराओं में मामला पंजिकृत कर विवेचना प्रारम्भ कर दी है। 
जनपद में हर तरफ से शिकायतें मिल रही है कि दबंग कहीं जमीनों पर कब्जा कर रहे हैं तो कहीं किसी के मकान पर। मगर पुलिस प्रशासन एवं जिला प्रशासन की निष्क्रियता के चलते उन पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही या फिर जांच का आश्वासन देकर पीड़ितों को चलता कर दिया जाता है। इससे छुब्ध होकर पीड़ित परिवार अपनी बात शासन तक पहुंचाने के लिए अनशन पर बैठ गया हैं।
ऐसा ही एक मामला सदर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत नई बस्ती में सामने आया है, जहां रहने वाले दिनेश रैकवार का परिवार आज घंटाघर पर आमरण अनशन को बैठ गया। उनका आरोप है कि उनके पारिवारिक मकान पर दबंगों ने कब्जा कर लिया है। पीड़ित दिनेश रैकवार का आरोप है कि यह मकान हमारे परिवार का है। हम इसमें निवास करते थे। मजदूरी करने के लिए हम उज्जैन चले गए तो दबंगों ने जबरदस्ती ताला तोड़कर कब्जा कर लिया। अब जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से गुहार लगाई कि हमारा परिवार स्टेशन पर रात गुजारने को मजबूर है। हमारे मकान पर हमारा कब्जा वापस दिलाया जाए। मौके पर पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें कार्यवाही का आश्वासन दिया व धरना प्रदर्शन बंद कराया।
अब देखने वाली बात यह होगी कि पुलिस प्रशासन पर प्रदेश सरकार का फरमान असर करता है या नहीं, पुलिस तथा जिला प्रशासन द्वारा दबंगों से कब्जा हटवाने के लिए क्या कार्यवाही अमल में लाई जाती है। 

Home / Lalitpur / दबंगों ने मकान पर किया अवैध कब्जा, पीड़ित परिवार बैठा अनशन पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो