scriptचिकन पॉक्स व डायरिया से चार की मौत, चेता स्वास्थ्य महकमा | Four deaths from chicken pox and diarrhea in lalitpur | Patrika News
ललितपुर

चिकन पॉक्स व डायरिया से चार की मौत, चेता स्वास्थ्य महकमा

जिले के तालबेहट ब्लॉक और बार ब्लॉक की तीन गांवों में संक्रामक बीमारी डायरिया और हैजा ने अपने पैर पसार लिए हैं।

ललितपुरAug 23, 2018 / 01:51 pm

आकांक्षा सिंह

LALITPUR

चिकन पॉक्स व डायरिया से चार की मौत, चेता स्वास्थ महकमा

ललितपुर. जिले के तालबेहट ब्लॉक और बार ब्लॉक की तीन गांवों में संक्रामक बीमारी डायरिया और हैजा ने अपने पैर पसार लिए हैं। जिससे तालबेहट ब्लाक के ग्राम चुनगी तथा बार ब्लॉक के ग्राम कठबर एवं खेरा समेत 3 गांवों में डायरिया व हेजा का प्रकोप चरम पर फैला है। इन 3 गांवों में कुल मिलाकर अब तक 4 मौतें हो चुकी हैं। इन 4 मौतों के बाद स्वास्थ्य महकमें की नींद टूटी और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में डेरा डाला एवं वहां पर बीमार लोगों का उपचार करना शुरू कर दिया। स्वास्थ विभाग के अनुसार अब गांवों में हालात काबू में है मगर आज भी गांव में 2 दर्जन से अधिक ग्रामीण बीमार हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की हरिजन बस्ती सहरिया बस्तियों में संक्रामक बीमारियों का खतरा ज्यादातर मंडराता रहता है क्योंकि यहां पर ना तो घरों में साफ-सफाई मिलती है और ना ही बस्ती में। बरसात का पानी गांव की गलियों में भर जाता है जहां मच्छर पनपते हैं और उन से बीमारियां फैलने का खतरा बना रहता है।


बीमारी का कारण बनी गन्दगीं

जहां एक ओर सरकार स्वच्छता मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई पर जोर दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ विभागों की लापरवाही के चलते ज्यादातर गांवों में सफाई कर्मचारी ही नहीं जाते या फिर कभी-कभी जाते हैं। जिससे अधिकतर गांवों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। हाल ही में जिला मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूर ब्लॉक जखौरा के ग्राम रोड़ा में संक्रामक बीमारियां चिकिन फॉक्स फैल गई थी। वहां भी एक बच्चे की मौत के बाद प्रशासन की नींद टूटी थी। गांवों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सफाई कर्मचारी गांव में सफाई करने नहीं जाता जिस पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए वहां तैनात सफाई कर्मी को निलंबित कर दिया था। ग्राम चुनगी में आज भी सड़कों पर गन्दगीं व्याप्त है तो ग्राम कठबर में भी सड़कों पर पानी भरने से हालात खराब है गांव में नालियां बजबजा रहीं है जिससे संक्रमक बीमारियां फैल रही है ।


चार मौतों के बाद गांव है डरावना माहौल

ग्राम चुनगी में यह 6 माह की बच्चे की मौत के बाद गांव में डर का माहौल बना हुआ है तो वहीं ग्राम कठवर में डायरिया से लगातार 3 मौतें हो चुकी हैं। जिनमें से 30 वर्षीय महिला गीता 40 वर्षीय जयप्रकाश एवं 4 वर्ष गुड्डू की मौत हो चुकी है एवं गांव में लगभग 2 दर्जन से अधिक बड़े और बच्चे बीमार हैं। गांव में एक आशा और एक ए एन एम क्रांति नामदेव तैनात है । मगर गांव वालों का कहना है कि यहां पर एएनएम क्रांति नामदेव कभी नहीं आती हां जब से बीमारियां फैलने की खबर फैली है तब से वह लगातार आ रही हैं । तो वहीं खैरा में भी हालात खराब है वहां पर भी संक्रमक बीमारियों ने पैर पसारने सुरु कर दिए । संक्रामक बीमारियां फैलने की खबर से प्रशासन चौकन्ना दिखाई दे रहा है स्वास्थ्य विभाग लगातार गांव पर अपनी नजर बनाए हुए हैं एवं समय-समय पर चिकित्सीय दल भी गांव में चक्कर लगाते रहते हैं । ग्राम चुनगी निवासी सविता व कठबर निवासी शशि प्रकाश खरे व रघुबीर प्रसाद पुरोहित ने गांव में सरकारी महकमे की पोल खोली ।


क्या कहते हैं विभागीय अधिकारी

ब्लॉक बार के पीएचसी में तैनात डॉ सी बी राजपूत जो अभी ग्राम कठबर में बीमार लोगों का इलाज कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांव में डायरिया के प्रकोप से तीन की मौत हो चुकी है जिनमें एक महिला यह गांव का व्यक्ति एवं एक बच्चा शामिल है । अब गांव के हालात काबू में है अभी यहां पर कोई परेशानी नहीं बीमार लोगों का इलाज चल रहा है।

Home / Lalitpur / चिकन पॉक्स व डायरिया से चार की मौत, चेता स्वास्थ्य महकमा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो