scriptकक्षा 10 में प्रमोट करने के बाद छात्रा का प्रमोशन किया निरस्त, उसी कक्षा में पढ़ने का बनाया दबाव | girl promoted to another class forced to study in same class | Patrika News
ललितपुर

कक्षा 10 में प्रमोट करने के बाद छात्रा का प्रमोशन किया निरस्त, उसी कक्षा में पढ़ने का बनाया दबाव

जनपद के एक स्कूल में कक्षा 9 की छात्रा को कक्षा 10 में प्रमोट किए जाने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक ने उसका प्रमोशन रोक दिया। पूरे मामले में पीड़ित छात्रा खुर्शीदजहां के पिता मुहम्मद शकील ने डीएम योगेश कुमार शुक्ल के साथ डीआईओएस को लिखित शिकायत दिया

ललितपुरAug 12, 2020 / 05:34 pm

Karishma Lalwani

कक्षा 10 में प्रमोट करने के बाद छात्रा का प्रमोशन किया निरस्त, उसी कक्षा में पढ़ने का बनाया दबाव

कक्षा 10 में प्रमोट करने के बाद छात्रा का प्रमोशन किया निरस्त, उसी कक्षा में पढ़ने का बनाया दबाव

ललितपुर. जनपद के एक स्कूल में कक्षा 9 की छात्रा को कक्षा 10 में प्रमोट किए जाने के बाद स्कूल के प्रधानाध्यापक ने उसका प्रमोशन रोक दिया। पूरे मामले में पीड़ित छात्रा खुर्शीदजहां के पिता मुहम्मद शकील ने डीएम योगेश कुमार शुक्ल के साथ डीआईओएस को लिखित शिकायत दिया। शिकायती पत्र में अवगत कराया कि उनकी पुत्री खुर्शीदजहां एसडीएस कॉन्वेंट स्कूल में कक्षा नौ की छात्रा थी जिस की परीक्षा उस समय कराई गई जब कोरोना काल रहा था। कोरोना काल के चलते स्कूल प्रबंधन तंत्र द्वारा कुछ परीक्षा दिलाई गई और कुछ पेपर रद्द कर दिए गए थे। जिसके बाद शासन द्वारा आदेशित किया गया था कि प्रत्येक छात्र छात्राओं को उसके अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाए ताकि छात्र-छात्राओं का भविष्य खराब ना हो।
शासन से प्राप्त निर्देशों के बाद एसबीएस कॉन्वेंट स्कूल प्रबंधन तंत्र द्वारा उसकी कक्षा 9 में पढ़ने वाली पुत्री को कक्षा 10 में प्रमोट कर दिया गया और लगभग डेढ़ माह तक कुछ ऑनलाइन पढ़ाई भी कराई गई। डेढ़ माह के बाद स्कूल प्रबंधन तंत्र ने अपनी साइड को ब्लॉक कर दिया । जिसके बाद जब उसने स्कूल में संपर्क किया तो स्कूल प्रबंधन तंत्र द्वारा उससे कहा गया कि उसकी पुत्री पिछली कक्षा में ही रहेगी उसे अगली कक्षा में नहीं भेजा जाएगा। और जब उसने शासनादेश का हवाला दिया तो स्कूल प्रबंधन तंत्र द्वारा छात्रा की मार्कशीट और सीसी निर्गत कर उसके हाथ में थमा दी और पिता पुत्री दोनों को स्कूल से बाहर निकाल दिया। स्कूल द्वारा जारी किए गए स्थानांतरण प्रपत्र पर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि छात्रा को प्रमोट कर अगली कक्षा में भेजा गया था और जब उसके पिता को टीसी दी गई उसमें प्रमोट की जगह सफेद स्याही लगा दी गई जो स्कूल प्रबंधन तंत्र की दादागिरी का नमूना है।
इस मामले में छात्रा के पिता मोहम्मद शकील ने बताया कि यदि जिला प्रशासन द्वारा उक्त मामले में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता तो उनकी पुत्री का भविष्य खराब हो सकता है क्योंकि एसडीएस कान्वेंट स्कूल द्वारा जो पीसी नकद की गई है उसके बाद कोई भी स्कूल उनकी पुत्री को कक्षा 10 में एडमिशन देने के लिए तैयार नहीं है और वह अपनी पुत्री के भविष्य को लेकर काफी परेशान घूम रहा है। इस ज्ञापन के माध्यम से उसने जिला अधिकारी और डीआईओएस से मामले में तत्काल कार्यवाही करने की गुहार लगाई है।

Home / Lalitpur / कक्षा 10 में प्रमोट करने के बाद छात्रा का प्रमोशन किया निरस्त, उसी कक्षा में पढ़ने का बनाया दबाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो