scriptअवैध शराब के गढ़ में कानून का डंडा, भारी मात्रा में अवैध कच्ची शराब बरामद व लहन नष्ट | illegal liquor recovery in lalitpur news in hindi | Patrika News
ललितपुर

अवैध शराब के गढ़ में कानून का डंडा, भारी मात्रा में अवैध कच्ची शराब बरामद व लहन नष्ट

अवैध शराब के गढ़ में कानून का डंडा, भारी मात्रा में अवैध कच्ची शराब बरामद व लहन नष्ट

ललितपुरOct 14, 2017 / 08:27 am

आकांक्षा सिंह

LALITPUR

ललितपुर. हाल ही में त्योहारों एवं सुरक्षा की दृष्टि को मद्देनर जिला प्रशासन के आला अधिकारियों की मौजूदगी में अवैध शराब के गढ़ चीरा में भारी पुलिस बल के साथ छापेमारी की गई। इस अवैध शराब के खिलाफ बड़े ऑपरेशन में वन विभाग, आबकारी विभाग एवं कई थानों की भारी पुलिस टीमों ने अवैध नकली शराब के गढ़ कबूतरा डेरा चीरा में छापामार कार्रवाई की। पुलिस फोर्स अपने साथ चीरा डेरा से भारी मात्रा में अवैध कच्ची देशी शराब जब्त करने के लिए कई वाहनों की व्यवस्था कर साथ ले गई थी।

 

आबकारी विभाग की टीम एवं पुलिस विभाग कि दोनों पुलिस एवं महिला टीमें उनके साथ रही। जैसे ही पुलिस टीमें चीरा डेरा पहुंची तो वहां पर पुलिस को देखकर कबूतरा जाति के लोगों में खलबली मच गई और वहां पर भगदड़ जैसा माहौल उत्पन्न हो गया। कबूतरा जाति के सभी लोग मोटर साइकिल पैदल दौड़ाकर वहां से नौ दो ग्यारह हो लिए उनके घर में केवल महिलाएं एवं बच्चे उपस्थित थे। पुलिस ने चीरा डेरा में कबूतरा जाति जहां पर शराब बनती है वहां के पुराने ठिकानों पर जा पहुंची वहां पहुंचकर पुलिस और आबकारी विभाग की टीमों ने वहां पर एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया।

 

चीरा कबूतर डेरा पर जब पुलिस ने घरों की तलासी ली तो उन्हें घरों तथा जमीन के अंदर रखी हुई अवैध कच्ची देसी शराब के भरे हुए ड्रम बरामद हुए जिनको जेसीबी की मदद से बाहर निकालकर वाहनों में लादकर सदर कोतवाली पहुंचाया गया। उसके बाद पुलिस ने उनके गांव में कई जगहों पर छापामार कार्यवाही की जहां जमीन के नीचे अंदर कई लीटर लहंन एवं कमरों के अंदर भूसे में दबी हुई नकली कच्ची शराब भी बरामद की जो कि ड्रमों में रखीं गई थी। इस कार्रवाई में पुलिस ने लगभग 50 हजार किलोग्राम लहन तथा लगभग 4000 लीटर कच्ची नकली देसी शराब एवं 200 लीटर स्प्रिट जप्त की।

कार्रवाई के दौरान पुलिस के सूखे कंठ


जब का छापामार कार्यवाही हो अंजाम दिया जा रहा था तब मौसम तो खुशनुमा था। मगर उमस भरी गर्मी जरूर थी और इस गर्मी के कारण प्यास लगना स्वाभाविक सी बात है। मगर इस छापामार कार्रवाई के दौरान पीने के पानी का कोई इंतजाम नहीं किया गया था। यह छापामार कार्रवाई कई घंटे चली मगर इतने घंटो में पुलिसवालों की कंठ प्यासे हो गये आख़िर में तब वहां पर एक हेडपंप पर पानी पीकर उन्होंने अपनी प्यास बुझाई उसके बाद आगे की कार्रवाई की गई।

मौके पर पड़ी हुई थी सैकड़ों टन कटी लकड़ी


कबूतरा जाती के लोग शराब बनाने के लिए भट्टियों का इस्तेमाल करते हैं और और भट्टियों को जलाने के लिए आसपास के वन क्षेत्र से भारी मात्रा में पेड़ काटकर लकड़ियों को एकत्रित करते हैं। जिससे उनके ईंधन का काम चल सके मगर वन विभाग की लापरवाही के चलते यह अवैध रूप से लकड़ी काटकर एकत्रित कर लेते है मगर आज तक तो इन डेरों पर वन विभाग ने कोई कार्रवाई करने की कोशिश की जबकि यहां पर सैकड़ों टन लकड़ी पड़ी रहती है। इस कार्रवाई में वन विभाग के एसडीओ आर के त्रिपाठी की मौजूदगी में पूरी लकड़ी जब्त कर ली गई व स्टोर में जमा कराई गई।


कार्रवाई के दौरान यह रहे शामिल

इस बड़ी छापामार कार्यवाही के दौरान जिला अधिकारी मानवेंद्र सिंह उप जिलाधिकारी महेश चंद्र दीक्षित पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल सीओ सिटी हिमांशु गौरब के साथ आबकारी विभाग की टीमें एवं वन विभाग की टीमें भी मौजूद रहीं ।

इनका कहना है


छापामार कार्रवाई के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि कबूतर आ जाती केडी रचिला पर यह छापेमारी त्योहारों को सुरक्षा दृष्टि के मद्देनजर रखते हुए की गई यहां पर आकर देखा तो ऐसा लगा कि यह उद्योग कुटीर उद्योग का रूप ले रहा है यहां पर कबूतरा जाति के लोगों के पास आर्थिक संपन्नता बढ़ती जा रही है और इसका सबसे बड़ा कारण अवैध शराब है इसे रोकने के लिए जिला प्रशासन सख्त से सख्त कदम उठाएगा । अभी तक सनकी महिलाओं के खिलाफ कार्यवाही की जाती थी वह भी छोटी धाराओं में , मगर अब इस कार्य में संलिप्त लोगो के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी यह कार्रवाई गैंग्सटर एक्ट में भी की जाएगी जिससे इस अबैध शराब निर्माण और बिक्री पर रोक लगाई जा सके ।

कई बड़ी कार्रवाई के बाद भी नही रुक रही अवैध शराब की बिक्री

पुलिस और आबकारी विभाग ने अवैध शराब के खिलाफ कई बार अभियान छेड़ा और इस अभियान में कई बड़ी कार्रवाई को अंजाम भी दिया गया। बड़ी मात्रा में अवैध शराब बनाने वाले गढ़ में आबकारी विभाग और पुलिस विभाग ने संयुक्त कार्रवाई कर उनके शराब बनाने की उपकरणों को नष्ट किया एवं वहां से बहुत सा सामान जप्त कर बड़ी कार्रवाहियां की। मगर पुलिस की इतनी बड़ी कार्रवाइयों के बाद जनपद में अवैध शराब की बिक्री जोरों पर है यहां पर न ही अवैध शराब का निर्माण रुक रहा है और ना ही अवैध शराब की बिक्री रोक रही है। शहर और शहर के बाहर कई चिन्हित ऐसे स्थान है जहां पर लगातार शराब की बिक्री हो रही है और उन स्थानों की जानकारी यहां की पुलिस और आबकारी विभाग को है।

Home / Lalitpur / अवैध शराब के गढ़ में कानून का डंडा, भारी मात्रा में अवैध कच्ची शराब बरामद व लहन नष्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो