scriptइंदिरा अावास योजना में पूर्व प्रधान ने डाला डाका, दबंगों से परेशान हैं ग्रामीण | indira awas yojana ghotala in lalitpur | Patrika News
ललितपुर

इंदिरा अावास योजना में पूर्व प्रधान ने डाला डाका, दबंगों से परेशान हैं ग्रामीण

सरकार की योजनाओं को गांव के लिए लाया तो गया मगर गांव में इन योजनाओं के माध्यम से किसी भी तरह का कोई विकास कार्य नहीं किया गया।

ललितपुरOct 04, 2017 / 02:21 pm

आकांक्षा सिंह

lalitpur

ललितपुर. सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए जन हितैषी योजनाओं को लागू कर ग्रामीण विकास में योगदान देने का काम कर रही है तो वहीं पूर्ववर्ती सरकार में रहे दबंग प्रधान द्वारा जन हितैषी योजनाओं में करोड़ों का घोटाला कर इन योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को नहीं लेने दिया। सरकार की योजनाओं को गांव के लिए लाया तो गया मगर गांव में इन योजनाओं के माध्यम से किसी भी तरह का कोई विकास कार्य नहीं किया गया। बल्कि दबंग ग्राम प्रधान ने योजनाओं के पैसे से अपना खुद का विकास किया। सरकार की इंदिरा आवास योजना इस गांव में घोटालों की भेंट चढ़ गई।

 

ताजा मामला ब्लॉक तालबेहट की ग्राम भुचेरा चांदरा का है, जहां कांग्रेस पार्टी की केन्द्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को एक पक्का आवास देने की योजना संचालित की थी। इस योजना के माध्यम से निम्न तबके के गरीब व्यक्तियों के लिए आवास बनाए जाते हैं लेकिन दबंग प्रधान द्वारा इस योजना पर भी ग्रहण लगा दिया। उन गरीब सहरिया लोगों को चार वर्ष बाद भी इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत बनाये गए आवास का सुख नही मिल पाया है। वह घोटाले की भेंट चढ़ गए है जो आज भी अधूरे पड़े हुए हैं। आज भी तालबेहट विकास खंड के ग्राम भुचेरा चांदरा में उन गरीब लोगों को आवास नसीब नहीं हुए।

 

ग्रामीणों ने बताया कि आवास के निर्माण के लिए जो पैसा किस्तो में आता था तो पूर्व प्रधान जयराम सिंह यादव हम लोगों को बैंक ले जाकर पैसे निकलवाकर बैंक के बाहर ही ले लेता था और कहता था कि हम तुम्हारा आवास बनवा देंगे। लेकिन अभी तक उन लोगों के आवास पूरे नही बने हैं। कही केवल दीवाल है तो कही छत नहीं है तो कही फर्श नहीं है। यदि छत है उस में भी दरारे बनी हुई इसलिए लोग उसमे रहने के डर रहे हैं। घर से धमकी देकर अपनी गाड़ी में बैठाल कर पैसे निकलवाने ले जाता था और पूरे पैसे निकलवाकर ले लेता था।

दबंग प्रधान ने किया ग्राम सभा की भूमि पर अवैध कब्जा

 

पूर्व प्रधान जयराम सिंह द्वारा किये गए घोटाले यही नही रुके उसने अपनी दवंगिआई के बल पर एक मंदिर की आड़ में लगभग 12 एकड़ ग्राम सभा की भूमि पर कब्जा भी कर लिया है। यह प्रधान ग्राम सभा की भूमि पर खेती कर अपना घर भरने में लगा हुआ है।


ग्रामीण को बेच दी सरकारी जमीन


सपा सरकार के रहते हुए दबंग की भूमिका अदा करने वाले प्रधान ने गांव के कई लोगो को ग्राम सभा की जमीन भी 25 -25 हजार रुपये में प्लाट बना कर बेच दिए वह भी बिना स्टाम्प और बिना रजिस्ट्री के।


कई बार की गई शिकायतें

पूर्व प्रधान जयराम सिंह के क्रियाकलापों से पूरा गांव त्रस्त है इसके द्वारा किए गए घोटालों की शिकायतें ग्रामीणों ने कई बार संबंधित अधिकारियों से की थी । मगर सत्ताधारी दल से संबंध रखने वाले इस प्रधान के खिलाफ किसी भी अधिकारी ने कोई कार्यवाही नहीं की जिस से ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है। अब जिला प्रशासन को चाहिए कि इस दबंग प्रधान के खिलाफ कड़ी से कड़ी कानूनी भारत कार्यवाही कर उससे इंदिरा आवास में किए गए घोटालों की रिकवरी कराएं एवं गांव की गरीब ग्रामीणों के आवासों को पूर्ण कराने का काम करें । जब गांव जाकर पूरे मामले की पड़ताल की गई तो कुछ ग्रामीणों ने पूरे मामले से अवगत कराया।


रामसेवक :– इस गांव के निवासी रामसेवक का कहना है कि ग्राम सभा की जमीनों को पूर्व ग्राम प्रधान जयराम सिंह ने गांव के कुछ आदमियों को मकान बनाने के लिए बेच दिया जिनके एवज में ग्राम प्रधान ने 25 से 30 हजार रुपए तक लिए हैं । इस जमीन के बारे में जब ग्राम प्रधान से लिखा-पढ़ी के लिए कहा गया तो उसने कह दिया कि यह जमीन हमारी है और हम इसी गांव में रहते हैं इसलिए लिखा-पढ़ी की कोई जरूरत नहीं हम भोले-भाले ग्रामीण उसकी बातों में आ गए ।
बृद्ध महिला :– गांव में इंदिरा आवास अधूरे हैं इस बारे में भी जब पड़ताल की गई तो गांव की एक लगभग 75 वर्षीय वृद्ध महिला ने बताया कि इस आवाज को पूर्व ग्राम प्रधान द्वारा पूर्ण नहीं कराया गया जबकि उसने पूरा पैसा हम लोगों से निकलवा लिया है । कई बार कहने के बावजूद उसने ना तो पैसा वापस किया और ना ही आवास पूर्ण कराया । विगत 4 वर्षों से यह आवाज ऐसे ही पड़े हुए हैं । गांव का पैसा एकत्रित कर उसने बरखंडी नाम से एक मंदिर का निर्माण करा लिया है ।
परसादी अहिरबार :– प्रसादी अहिरवार बताते है कि आवासों का पैसा पूर्व प्रधान जयराम सिंह द्वारा निकलवा लिया गया है । यह आवास हमने अपने कुछ पैसे लगाकर बनाया है इस आवास की छत दीवार में दरार आ चुकी है । इसीलिए हम लोग इसमें नहीं रहते ग्राम प्रधान से कई बार कहा मगर उसने आवास पूर्ण नहीं कराये।

 

जिलाधिकारी का कहना है

जब इस पूरे मामले से जिला अधिकारी मानवेन्द्र सिंह को अवगत कराया गया तो उन्होंने कहा कि यह मामला अभी मेरे संज्ञान में आया है । इसकी पूरी जांच कराई जाएगी व प्रधान के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी ।

Home / Lalitpur / इंदिरा अावास योजना में पूर्व प्रधान ने डाला डाका, दबंगों से परेशान हैं ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो