scriptइन्फ्रास्ट्रक्चर एवं इंटरप्रेन्योरशिप की कमी जनपद पर्यटन विकास में आ रही आड़े- जिलाधिकारी | Lalitpur DM over UP tourism | Patrika News
ललितपुर

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं इंटरप्रेन्योरशिप की कमी जनपद पर्यटन विकास में आ रही आड़े- जिलाधिकारी

विश्व पर्यटन दिवस पर हुआ गोष्ठी का आयोजन.

ललितपुरSep 27, 2018 / 08:04 pm

Abhishek Gupta

Tourism Day

Tourism Day

ललितपुर. जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में यूपी पर्यटन विभाग एवं इन्टैक ललितपुर चैप्टर के संयुक्त तत्वावधान में विश्व पर्यटन दिवस समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ललितपुर जनपद प्राचीन धरोहरों, पर्यटन स्थलों एवं नैसर्गिक सौन्दर्य से ओतप्रोत है, लेकिन इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं इंटरप्रेन्योरशिप की कमी पर्यटन विकास में आड़े आ रही है। पर्यटन के विकास के लिए स्थानीय निवासियों को भी स्वयं जागरूक होना होगा और क्षेत्रीयता के महत्व को त्यागकर चुनिन्दा पर्यटन स्थलों पर ध्यान केन्द्रित करना होगा, जिसमें देवगढ़ का दशावतार मन्दिर, दूधई एवं तालबेहट का भारतगढ़ दुर्ग मुख्य पर्यटन स्थल के रूप में पहचान बना सकते हैं।
उन्होंने पर्यटन विकास में जगह-जगह पर्यटन स्थलों के साइनेज लगाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड परिक्षेत्र में बनने वाले क्रान्तिपथ के लिए शासन द्वारा 200 करोड़ रुपए आवंटित किये जाने से तालबेहट, बानपुर एवं बालाबेहट में फोरलेन सड़कों के निर्माण से पर्यटन स्थलों पर पहुंच सुगम हो सकेगी।
डीएम ने कही यह बात-

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने इन्टैक ललितपुर चैप्टर द्वारा यहां की धरोहरों व पर्यटनों पर आधारित डाक्यूमेंट्री फिल्म को रिलीज किया गया, जिसमें जनपद के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी को समायोजित किया गया है। यह फिल्म ललितपुर के गौरवशाली इतिहास, परम्परा एवं संस्कृति का आईना होगी। टाउन एरिया तालबेहट की चेयरमैन मुक्ता सोनी ने कहा कि तालबेहट नगर में पर्यटन विकास के लिए समुचित प्रयास जारी हैं।
इन्टैक संयोजक ने कहा यह-

इन्टैक संयोजक सन्तोष कुमार शर्मा ने कहा कि इन्टैक द्वारा लगातार धरोहर संरक्षण एवं पर्यटन विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं और इसी का नतीजा है कि शासन ने ललितपुर को प्राथमिकता पर रखा है। भगवत नारायण शर्मा, हरीश कपूर टीटू, रवि चुनगी ने जनपद की धूमिल होती धरोहरों के विकास के लिए ठोस कदम उठाये जाने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो