scriptनिरीक्षण में उजागर हुई अनियमितताएं, डीएम ने दिया निलंबन का आदेश | lalitpur dm suspended village development officer after inspection | Patrika News
ललितपुर

निरीक्षण में उजागर हुई अनियमितताएं, डीएम ने दिया निलंबन का आदेश

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्रामीणों की शिकायत का संज्ञान लेकर गांव में बने निजी एवं एलओबी शौचालयों का निरीक्षण किया गया

ललितपुरMar 16, 2019 / 02:22 pm

Karishma Lalwani

lalitpur DM

निरीक्षण में उजागर हुई अनियमितताएं, डीएम ने दिया निलंबन का आदेश

ललितपुर. विकासखंड जखोरा के गांव दावनी में ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान ने स्वच्छता मिशन को पलीता लगाकर सरकार की छवि खराब करने की कोशिश की है। जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने ग्रामीणों की शिकायत का संज्ञान लेकर गांव में बने निजी एवं एलओबी शौचालयों का निरीक्षण किया गया।
गड्ढे खोदवाकर ढकवा दिए

निरीक्षण के दौरान पाया गया कि इस ग्राम की बेसलाइन में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत 113 की जियो टैगिंग अवशेष है। ग्राम में शौचालय निर्माण के लिए धनराशि अवमुक्त हुए 10 माह से भी अधिक हो गये हैं। जिलाधिकारी ने शौचालयों के निर्माण पर प्रधान को पहले ही निर्देश दिए थे लेकिन उसमें किसी तरह का सुधार नहीं हुआ। ग्रामीणों ने शिकायत कर कहा कि पहले गड्ढे खोदने के लिए कहा गया था। लेकिन गड्ढे खोदकर तैयार कर लिये जाने के उपरान्त शौचालय स्वीकृत नहीं होने की बात कहकर गड्ढे ढकवा दिये गये। जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया तो इन बातों को सच पाया गया। विगत 10 माह पूर्व से धनराशि अवमुक्त किये जाने के बावजूद भी लाभार्थियों को धनराशि उपलब्ध नहीं कराई गई। ग्राम दावनी में शौचालय निर्माण हेतु जिन लाभार्थियों को धनराशि दिया जाना शेष है, उनके चेक लाभार्थियों को हस्तगत कराकर अवगत कराये जाने के निर्देश दिये गये।
ग्राम विकास अधिकारी को निलंबित करने का निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किये जाने के उपरान्त भी ग्राम विकास अधिकारी ब्रहमकुमार रिछारिया तथा ग्राम प्रधान राधिका यादव द्वारा लाभार्थियों को वांछित धनराशि उपलब्ध नहीं कराई गई। मौके पर ग्रामवासियों द्वारा जो शिकायतें की गई, जो जांच में पुष्ट पाई गई। इस पर जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने ग्राम विकास अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए।

Home / Lalitpur / निरीक्षण में उजागर हुई अनियमितताएं, डीएम ने दिया निलंबन का आदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो