scriptआवास और शौचालय के लिए भटक रहीं 200 परिवार की महिलाएं, कहा हो चुकी है पेट संबंधी बीमारियां | women protest to get facility of housing and bathroom | Patrika News
ललितपुर

आवास और शौचालय के लिए भटक रहीं 200 परिवार की महिलाएं, कहा हो चुकी है पेट संबंधी बीमारियां

– आवास और शौचालय के लिए एक साल से 200 परिवार की महिलाएं कर रहीं शिकायत
– आवास न होने के कारण रहना पड़ता है टूटे फूट घर या झुग्गी झोपड़ी में
– महिलाओं ने कहा उजाले के पहले न जाओ शौच करने तो दिन भर नहीं कर पातीं शौच

ललितपुरJan 27, 2020 / 02:23 pm

Karishma Lalwani

आवास और शौचालय के लिए भटक रहीं 200 परिवार की महिलाएं, कहा हो चुकी है पेट संबंधी बीमारियां

आवास और शौचालय के लिए भटक रहीं 200 परिवार की महिलाएं, कहा हो चुकी है पेट संबंधी बीमारियां

ललितपुर. प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और गरीब लोगों को सरकार ने 2022 तक घर देने का लक्ष्य रखा है। इसी के साथ गांव के हर घर में शौचालय निर्माण का भी वादा सरकार ने किया था। इसके लिए लाभार्थी संबंधित नियमों को पूरा कर अपने लिए घर के लिए अप्लाई करते हैं। मगर इसके बाद भी मूल सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। ललितपुर में ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां 200 परिवार की महिलाएं आवास और शौचालय के लिए आज भी भटक रहीं हैं।
हो चुकी है पेट संबंधी बीमारी

ललितपुर स्थित पनारी क्षेत्र में सोमवार को 200 परिवार की महिलाओं ने प्रदर्शन कर आवास एवं शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं दिए जाने की मांग की है। प्रदर्शनकारी महिलाओं का कहना है कि वह पिछले एक साल से आवास व शौचालय जैसी सुविधाओं से वंचित हैं। कई बार ग्राम प्रधान और अधिकारियों से शिकायत भी की गई लेकिन इसके बाद भी उन्हें ये मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल सकीं। आवास ने होने के कारण उन्हें झुग्गी-झोपड़ी में अपना गुजारा करना होता है। शौचालय के लिए अगर उजाला होने से पहले खुले में शौच के लिए नहीं जा पातीं, तो दिन भर उजाले में खुले में शौच नहीं कर पातीं। इस कारण उन्हें कई बार पेट संबंधी बीमारी हो चुकी है। प्रदर्शनकारी महिलाओं ने कहा कि वह इस तरह से और नहीं रह सकतीं। उन्हें जल्द से जल्द आवास और शौचालय की सुविधा चाहिए। इसलिए सभी महिलाओं ने जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल को ज्ञापन देकर आवास और शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं दिलाए जाने की मांग उठाई है।
मामले से संबंधित अधिकारियों का कहना है कि यह मामला नगर पालिका परिषद क्षेत्र के विस्तार और ग्राम सभा में अटका हुआ है। नगर पालिका परिषद के क्षेत्र का विस्तार हुआ था मगर अब तक कोई लिखित आदेश न आने के कारण उक्त परिवारों का मामला फंसा हुआ है। मामला ग्राम सभा और नगर पालिका परिषद के परिसीमन में अटका होने के बावजूद उक्त शिकायती पत्र डूडा विभाग के अधिकारियों को भेजा गया है। प्रदर्शनकारी महिलाओं को आवास और शौचालय दिलाए जाने की पूरी कोशिश की जाएगी।

Home / Lalitpur / आवास और शौचालय के लिए भटक रहीं 200 परिवार की महिलाएं, कहा हो चुकी है पेट संबंधी बीमारियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो