मासूमों को मिलेगी पूर्ण सुरक्षा, 18 दिसम्बर तक चलेगा टीकाकरण अभियान

Mahendra Pratap

Publish: Dec, 08 2017 12:16:32 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
मासूमों को मिलेगी पूर्ण सुरक्षा, 18 दिसम्बर तक चलेगा टीकाकरण अभियान

जनपद में योगी सरकार की महत्वपूर्ण योजना मिशन इंद्रधनुष नवजात 0 से लेकर 2 वर्ष के शिशुओं और गर्भवती महिलाओं की पूर्ण सुरक्षा के लिए चलाया जा रहा है।

ललितपुर. जनपद में सरकार की महत्वपूर्ण योजना मिशन इंद्रधनुष नवजात शिशु से लेकर दो वर्ष के शिशुओं और गर्भवती महिलाओं की पूर्ण सुरक्षा के लिए चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने में ग्राम प्रधानों की महत्वपूर्ण भूमिका मानी गई है। मगर जनपद ललितपुर में ग्राम प्रधान पहले ही मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का बहिष्कार ब्लाक विरधा में कर चुके है क्योंकि जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह द्वारा जराया ग्राम प्रधान को ग्रामीण विकास कार्यों में अनियमितता पाए जाने पर निलंबित कर दिया गया था। जिस के संदर्भ में ग्राम प्रधान संघ द्वारा मिशन इंद्रधनुष का बहिष्कार किया गया था। अब ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि मिशन इंद्रधनुष कहां तक सफल रह पाता है।

टीकाकरण सत्रों का आयोजन

सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान के तृतीय चक्र का उदघाटन श्रम एवं सेवानियोज राज्य मन्त्री एवं माननीय सदर विधायक द्वारा आज पी0पी0सी0 ललितपुर में नवजात शिशुओं को पोलियो खुराक पिलाकर किया गया। इस अभियान हेतु लक्षित बच्चों की संख्या 10421 एवं गर्भवती महिलाओं की संख्या 3170 व कुल 1242 टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया है जिसके लिए 72 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। सभी ग्राम प्रधानों से अपील की गई है कि इस अभियान में अपने अपने क्षेत्रों में जाकर मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण सत्र में टीकाकरण से छूटे हुए समस्त 0 से 2 वर्ष के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

टीकाकरण अभियान का यह है तीसरा चक्र

इस सम्बन्ध में जिला अधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आदेशित किया गया कि आशा एवं एएनएम कार्यकत्रियों द्वारा अपने क्षेत्र से सम्बन्धित लाभार्थियों की सूची ग्राम प्रधानों को उपलब्ध करा दी जाए। साथ में प्रत्येक प्रधान से अभियान में मदद लेने के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी स्वयं सम्पर्क करें। सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का यह तीसरा चक्र 7 दिसम्बर से 18 दिसम्बर तक चलाया जाएगा जिसका उद्देश्य 0 से 2 वर्ष के टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का शत्प्रतिशत टीकाकरण से अच्छादन करना है।

संघ के आगे नहीं डाले जाएंगे हथियार

इसी क्रम में दिनांक 6 दिसम्बर 2017 को सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान का प्रचार प्रसार किया गया। जिसके सम्बन्ध में आज सिविल लाइन प्राथमिक व जूनियर स्कूल ललितपुर से रैली निकाली गई जिसमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी शहरी क्षेत्र, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डी0एम0सी0/बी0एम0सी0 यूनीसेफ, वी0सी0सी0एम0 ई-विन टीम, जिला कार्यक्रम अधिकारी व सहायक खण्ड शिक्षा अधिकारी ललितपुर उपस्थित रहे। हालांकि मुख्य विकास अधिकारी पहले ही साफ कर चुके हैं कि अगर ग्राम प्रधान मिशन इंद्रधनुष का बहिष्कार करते हैं तो कार्यक्रम को सफल बनाने में वैकल्पिक व्यवस्था बनाकर मदद ली जाएगी। मगर जिला प्रशासन ग्राम प्रधान संघ के आगे हथियार नहीं डालेगा ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned