script2019 में 95 फीसदी बढ़ी अजीम प्रेमजी की सैलरी, जुलाई से रीशद प्रेमजी संभालेंगे विप्रो की कमान | Azim Premji salary package increase 95 percent in FY19 | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

2019 में 95 फीसदी बढ़ी अजीम प्रेमजी की सैलरी, जुलाई से रीशद प्रेमजी संभालेंगे विप्रो की कमान

विप्रो के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन अजीम प्रेमजी जुलाई में रिटायरमेंट ले रहे हैं
साल 2019 में अजीम प्रेमजी की सैलरी 95 फीसदी बढ़ी है
रिटायरमेंट के बाद उनके बेटे रीशद प्रेमजी कंपनी को संभालेंगे

Jun 12, 2019 / 03:06 pm

Shivani Sharma

Azim Premji

Azim Premji

नई दिल्ली। विप्रो ( Wipro ) के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन अजीम प्रेमजी ( Azim Premji ) के सैलरी पैकेज में साल 2019 में 95 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। कुछ दिनों पहले यह जानकारी मिली है कि अजीम प्रेमजी अपने पद से रिटायरमेंट ले रहे हैं। बता दें कि अजीम प्रेमजी की सैलरा पैकेज वित्त वर्ष 2019 में 262,054 डॉलर ( करीब 1.81 करोड़ रुपए ) हो गया है।


रीशद प्रेमजी संभालेंगे विप्रो की कमान

फिलहाल अब वह अपने पद से रिटायरमेंट ले रहे हैं और अब उनके बेटे रीशद प्रेमजी उनकी कंपनी को संभालेंगे। आपको बता दें कि रीशद प्रेमजी 2018-19 में करीब 6.8 करोड़ रुपए के सैलरी पैकेज पर काम कर रहे हैं। रीशद प्रेमजी की सैलरी में वित्त वर्ष 2018 की तुलना में 9.1 फीसदी वृद्धि हुई है। वहीं, अगर हम विप्रो के सीईओ आबिदाली जेड नीमचवाला के पैकेज के बारे में बात करें तो उनकी सैलरी में 41 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। इस समय उनका सालाना पैकेज करीब 27.3 करोड़ रुपए है। विप्रो ने मंगलवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है।


ये भी पढ़ें: 8 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंचे प्याज के दाम, मोदी सरकार ने बंद की निर्यात सब्सिडी


53 सालों से कंपनी को दे रहे थे अपनी सेवाएं

आपको बता दें कि अजीम प्रेमजी ने कंपनी में लगभग 53 सालों तक काम किया है। इस समय प्रेमजी की उम्र 74 साल है और वह जुलाई में अपनी कंपनी की बागडोर अपने बेटे के हाथ में देंगे। फिलहाल इस समय वह कंपनी के एग्जिक्युटिव चेयरमैन है और वह इसी पद से रिटायर होंगे।


रेग्युलेटरी फाइलिंग की जानकारी के अनुसार

मंगलवार को रेग्युलेटरी फाइलिंग से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2018-19 में अजीम प्रेमजी की सैलरी करीब 43 लाख रुपए थी। इसके अलावा 91 लाख का वेरिएबल था। 38 लाख अन्य मद और करीब 9 लाख रुपए का लॉन्ग टर्म कॉम्पेंसेशन था।


ये भी पढ़ें: NEFT का प्रयोग करने वालों को RBI देने जा रहा बड़ी राहत, 1 जुलाई से नहीं देना होगा एकस्ट्रा चार्ज


नीमचवाला को मिले 7 करोड़ रुपए

रेग्युलेटरी फाइलिंग के हिसाब से साल 2018 में नीमचवाला को करीब 7 करोड़ रुपए सैलरी और अलाउंसेज के रूप में मिले हैं। जबकि 6 करोड़ रुपए कमीशन-वेरिएबल पे दिया गया। उन्हें 13 करोड़ रुपए अन्य मदों में और शेष लॉन्ग टर्म कॉम्पेंसेशन के रूप में मिले।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

 

Home / Business / Corporate / 2019 में 95 फीसदी बढ़ी अजीम प्रेमजी की सैलरी, जुलाई से रीशद प्रेमजी संभालेंगे विप्रो की कमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो